अंतिम पायदान के लोगों को शासन की योजनाओं से लाभान्वित कराए बैंक : डीएम

ब्यूरो रिपोर्ट ओ पी श्रीवास्तव IBN NEWS चंदौली

जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में जिला स्तरीय कार्यान्वयन समिति (डीएलआईसी) की बैठक सम्पन्न हुयी। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने बैंकर्स के अधिकारियों को निर्देशित करते हुये कहा कि शासन के द्वारा लगातार आदेशों में जिक्र किया जा रहा है कि अन्तिम पायदान पर बैठे लोगों तक पहुॅचकर बैंक से संबंधित किसान केडिट कार्य, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना, अटल पेंशन योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, जनधन खाता सहित अन्य कृषि के क्षेत्रों में दी जाने वाली योजनाओं को पात्र व्यक्तियों में लाभान्वित कराया जाय इसके लिए शासन व प्रशासन कटिबद्ध है।
श्री चहल ने बताया कि नीति आयोग के द्वारा भारत में 117 जनपद को पिछड़ा जिला घोषित किया है। उत्तर प्रदेश के 08 में जिसमें जनपद चन्दौली भी शामिल है। जिलाधिकारी ने बैंकर्स के अधिकारियों को निदेर्शित करते हुये कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा कोविड-19 के अन्तर्गत लागू नियमों का पालन करते हुये कैम्प का आयोजन कर अधिक से अधिक जनधन खाता, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, अटल पेंशन योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना आदि से अधिक से अधिक लोगों को आच्छादित करें। इन योजनाओं का व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार भी कराएं।

उन्होंने अग्रणी जिला प्रबंधक को निर्देशित करते हुए कहा कि जनपद में बैंक वार लक्ष्य आवंटित करते हुए उस पर प्रभावी ढंग से कार्यवाही किया जाए। जिलाधिकारी ने कहा जनपद को बेस्ट डिस्ट्रीक बनाने के लिए रणनीति तैयार कर बेहतर ढंग से व सरलतापूर्वक सरकार की सुविधाओं से लोगों को लाभान्वित किया जाय ताकि जनपद चन्दौली को पिछड़ा जनपद में नही बल्कि विकास कार्यो में गिना जाय। बैठक के अन्त में जिलाधिकारी ने अधिकारियों से अपील करते हुये कहा कि कोरोना माहामारी से डर के नही डट के लड़ने की जरूरत है सभी को विशेष सावधानियाॅ बरतते हुये विभागीय कार्य को करना है।
बैठक के दौरान अग्रणी जिला प्रबन्धक प्रवीण कुमार झा सहित बैकर्स के अधिकारी उपस्थित थें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

WhatsApp For any query click here