Breaking News

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के अंतर्गत अधिक से अधिक लोगों को लाभान्वित करें : मंडलायुक्त

ब्यूरो रिपोर्ट ओ पी श्रीवास्तव IBN NEWS चंदौली

जनपद के नोडल अधिकारी मण्डलायुक्त दीपक अग्रवाल का जनपद भम्रण कार्यक्रम मंगलवार को सम्पन्न हुआ। नोडल अधिकारी द्वारा तहसील चकिया सभागार में कोविड-19 से संबंधित अधिकारियों संग जनपद में प्रभावी कार्यवाही के बारे में जानकारी ली। आयुक्त दीपक अग्रवाल ने कोविड-19 के रोकथाम के लिए किये जा रहे प्रभावी कदम के लिए सराहना करते हुये कहा कि जनपद में कोविड-19 के रोकथाम में अच्छा कार्य हो रहा है परन्तु अभी भी गुणात्मक रूप से अच्छा कार्य किया जा सकता है।

जबतक वैक्सीन नही आ जाती तब तक सुरक्षात्मक उपाय के द्वारा इसकी रोकथाम किये जाय। इसके लिए कांट्रेक्ट ट्रेसिंग एवं सैम्पलिंग जाॅच 24 से 48 घंटे के अन्दर अवश्यक करा लें। अभी खतरा टला नही है, सतर्कता की आवश्यकता है। होम आइसोलेसन के मरीजों का प्रतिदिन का रिकार्ड रखा जाय व जिनका आक्सीजन लेवल व स्थिति अच्छी न हो उन्हें अस्पताल में भर्ती कर समुचित इलाज किया जाय, इसमें लापरवाही न हो। साथ ही डायबीटीज, हाइपटेंशन, सांस रोग व हृदय आदि से ग्रसित व्यक्तियों पर विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता है व उन्हें आवश्यक दवा लेते रहने का परामर्श देते रहे।


आयुक्त ने कोविड-19 अस्पतालों में आवश्यक सुविधाओं का समुचित प्रबन्ध हो रखने के निर्देश दिये। फोन कर होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों का फीडबैक नियमित रूप से लेते रहे इसके सााि आवयश्य परामर्श देते रहने के निर्देश दिये। आयुक्त ने अधिशासी अधिकारी एवं अधिशासी अभियन्ता सहित संबंधित अधिकारियों को प्रमुख स्थानों एवं चैराहों पर कोविड-19 के रोकथाम एवं बचाव के आडियो व विडियो व अन्य माध्यमों से प्रचार-प्रसार करायें जाने के निर्देश दियें बैठक के दौरान संचारी रोग नियंत्रण अभियान 01 अक्टूबर 2020 से चलाया जायेगा इसके लिए माइक्रोप्लान के अनुसार जमीनी स्तर पर कार्य करने के निर्देश जिला मलेरियाॅ अधिकारी को दिये। इसके लिए निरन्तर सुपर विजन की आवश्यकता है। साथ ही सर्वे टीमों का समुचित प्रशिक्षण भी जरूर करा लें। कोविड-19 व संचारी रोगों के संक्रमण को देखते हुए ग्रामीण एवं नगरीय क्षेत्रों में व्यापक साफ-सफाई, फागिंग, एन्टीलार्वा दवाओं का छिड़काव कराये जाने के निर्देश दिये।
जनपद में संबंधित अधिकारी जरूर ध्यान दे जल-जमाव के निराकरण के लिए समुचित प्रबन्ध सुनिश्चित होते रहें।

मंडलायुक्त ने प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत लक्ष्य के अनुसार अधिक से अधिक व्यक्तियों को लाभान्वित कराने का निर्देश दिये। सभी नगर निकायों एवं नगर पंचायतों में स्वच्छता के क्षेत्र में और अधिक कार्य करने की आवश्यकता पर बल दिये जाने के निर्देश दिये। जनपद में पेयजल योजना के अन्तर्गत निर्माणाधीन पाइप पेयजल योजनाओं को त्वरित गति से पूर्ण कराकर लोगों को घरों तक शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने के निर्देश जल निगम को दिये। बैठक के अन्त में सभी विभाग आपसी समन्वय बनाकर बेहतर ढंग से कार्य करें, केवल कागजी आंकड़े नही जमीन पर उतरकर कार्य करना है। जिससे जनपद को अच्छे कार्य के क्षेत्र में बेहतर परिणाम प्राप्त हो।

अन्त में जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल ने नोडल अधिकारी को भरोषा दिलाते हुये कहा कि दिये गये निर्देशों का पालन शत प्रतिशत सुनिश्चित करेगें। बैठक के पूर्व मंडलायुक्त द्वारा जिला संयुक्त चिकित्सालय चकिया, एल-2 फैसेलिटीज आइसोलेशल वार्ड का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान एल-2 फैसेलिटीज आइसोलेशल वार्ड के नोडल अधिकारी एडिशनल सीएमओ डा0 डीके सिंह के साथ कोरोना वार्ड का निरीक्षण कर वेन्टीलेटर, आक्सीजन की उपलब्धता आदि का निरीक्षण कर चल रही सुविधाओं के बारे में जानकारी ली।

इसके साथ चिकित्स स्टाफ को पूरी तरह प्रशिक्षित कर सर्तक रहने के निर्देश दिये। साथ ही समस्त व्यवस्थाए चाक-चैबन्द रखने के निर्देश दिये।
निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल, मुख्य विकास अधिकारी डा0 एके श्रीवास्तव, उपजिलाधिकारी चकिया अजय मिश्रा, मुख्य चिकित्साधिकारी, जिला पंचायत राज अधिकारी, खण्ड विकास अधिकारी सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित थें।

About IBN NEWS

It's a online news web channel running as IBN24X7NEWS.

Check Also

चंदौली : सपाइयों ने जिलाधिकारी को सौंपा ज्ञापन

चंदौली जिले में समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं और नेताओं के द्वारा जिला मुख्यालय जिलाधिकारी कार्यालय …

पुलिस व एसएसबी की संयुक्त टीम ने सीमा पर चरस के साथ तस्कर गिरफ्तार किया

महराजगंज जनपद के सोनौली कोतवाली थाना क्षेत्र के अंतर्गत पुलिस एवं एसएसबी संयुक्त की टीम …

हार्वेस्टर मशीन की ठोकर से मुंशी की मौत , पुलिस ने मशीन को कब्जे में लेकर शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा।

महराजगज जनपद के सदर कोतवाली अंतर्गत सिंदुरिया चौकी क्षेत्र में स्थित महराजगंज मार्ग पर स्थित …

महाराजगंज कानून व्यवस्था को लेकर सपा ने सौंपा ज्ञापन

महाराजगंज। उत्तर प्रदेश में बढ़ते अपराधों पर अंकुश लगाने में सरकार पर विफलता का आरोप …

मुख्यमंत्री द्वारा वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से सामुदायिक शौचालय व पंचायत भवन का उदघाटन तथा शिलान्यास

महराजगज : माननीय मुख्य मंत्री उ0प्र0 योगी आदित्य नाथ जी द्वारा एन आई सी कलेक्ट्रेट …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp For any query click here