Breaking News

बेतिया: फेक न्यूज़ की पकड़ अब नए एेप के माध्यम से होगी

फेक न्यूज़ की पकड़ अब नए एेप के माध्यम से होगी
आज के इस इंटरनेट युग में कई प्रकार के गलत एवं फेक न्यूज़ WhatsApp के माध्यम से प्रतिदिन हजारों की संख्या में Android मोबाइल उपयोग करने वाले लोगों पर लगातार मिल रहे हैं जिसके कारण मोबाइल उपयोग करने वाले लोगों पर कई तरह के शंकाएं उत्पन्न हो रही है जिससे लोगों में आपसे कटुता भी एवं कई प्रकार के दुश्मनी का मुख्य कारण बन रहा है इसके चलते समाज में बुराइयों का ताता बन रहा है। फेक न्यूज़ पर WhatsApp के माध्यम से मिलने वाले कई प्रकार के मैसेजों को उसकी सत्यता की जांच नहीं होने से बड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है
जिससे लोगों में आपसी मनमुटाव एवं झगड़े का कारण बनता जा रहा है, इस पर नियंत्रण रखने के लिए तथा अफवाहों पर कंट्रोल करने के लिए एक नया ऐप दिल्ली यूनिवर्सिटी के IIT DK एक अनुसंधानकर्ता ने एक नया ऐप जारी किया है जिसके माध्यम से WhatsApp पर मिलने वाले न्यूज़ एवं मैसेजों को पता लगा लिया जाएगा कि यह संदेश नकली या जाली है या इससे वास्तविकता से कोई मतलब नहीं है जिससे लोगों को फेक न्यूज़ डालने वालों या गलत WhatsApp के माध्यम से मैसेज भेजने वालों पर कार्रवाई की जा सकेगी । इस एप्लीकेशन के माध्यम से लोगों के अंदर जागरूकता लाने में काफी मदद मिलेगी।
इंद्रप्रस्थ इंस्टिट्यूट ऑफ इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी दिल्ली के सहायक प्रोफेसर पुननुरांगम कुमारगुरु के टीम के माध्यम से इसने एक एप्लीकेशन का प्रक्रिया चल रही है। विगत महीने इस एप्लीकेशन के माध्यम से कई जगह चोरों को पकड़ने या बड़े-बड़े दुकानों में सीसीटीवी कैमरे लगने के बावजूद भी चोरों को पकड़ने में आसानी नहीं होती थी अब इस ऐप के माध्यम से किसी प्रकार की घटना को आसानी से पकड़ा जा सकता है। इस ऐप की सहायता से विशेष पर फेक न्यूज़ को पकड़ने में आसानी होगी और WhatsApp के माध्यम से जो मैसेज मिल रहे हैं इनकी सत्यता की जांच भी हो जाएगी, ऐसी स्थिति में यह ऐप बड़ी कारगर साबित होगी और लोग अफवाहों के चक्कर से बच सकेंगे।

About IBN NEWS

It's a online news web channel running as IBN24X7NEWS.

Check Also

Farmers Protest: सिंघु बॉर्डर से किसानों की अपील, 8 दिसंबर को सभी ‘भारत बंद’ में हों शामिल

सिंघु बॉर्डर से किसानों की अपील, 8 दिसंबर को सभी ‘भारत बंद’ में हों शामिल …

बाबा साहेब को श्रद्धांजलि के साथ अभाविप का सेवा सप्ताह स

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद बलिया नगर के द्वारा बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर जी के पुण्यतिथि …

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू पहुँचे किसानों के बीच

मोदी नगर 5 दिसम्बर (चमकता युग) उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष एवं विधायक अजय …

किसानों के साथ आज की बैठक भी बेनतीजा,सरकार ने मांगी और मोहलत

किसानों के साथ आज की बैठक भी बेनतीजा,सरकार ने मांगी और मोहलत किसान सरकार से …

सिंघु बॉर्डर पहुंचे दिलजीत दोसांझ, कहा- हमारी सिर्फ एक गुज़ारिश, सरकार किसानों की मांगें पूरी करे

कृषि कानूनों के खिलाफ चल रहे किसान आंदोलन को लेकर दिलजीत हाल ही में अभिनेत्री …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *