Breaking News

बड़ी खबर – पंचायत चुनाव फरवरी में कराने की तैयारी, राजनीतिक दल भी रहेंगे मैदान में

संवाददाता – मुदस्सिर हुसैन IBN NEWS

10/10/2020लखनऊ – यूपी में पंचायत चुनाव फरवरी में करवाए जा सकते हैं। सरकार के स्तर पर फरवरी और मई की कुछ तारीखों पर मंथन किया जा रहा है। इसमें ज्यादातर लोगों का सुझाव है कि मई में गर्मी ज्यादा पड़ेगी। इस वजह से चुनाव फरवरी में बोर्ड परीक्षा से पहले करवा लिए जाएं। पहले चुनाव दिसंबर में होने थे। वहीं इस बार खुलकर राजनीतिक दल भी हिस्सा ले सकेंगे। इससे चुनाव दिलचस्प होने के आसार हैं।
अब राज्य निर्वाचन आयोग के कार्यक्रम के अनुसार वोटर पुनरीक्षण का काम शुरू हो गया है, जिसे 29 दिसंबर तक फाइनल करने की तैयारी है। इसके बाद पंचायतों के आरक्षण का काम होगा। इसके बाद चुनाव प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

✍️ पंचायतों में बैठाए जाएंगे प्रशासक

दरअसल मुख्यमंत्री ने कुछ दिन पहले ही टीम-11 की मीटिंग में कोविड संकट की वजह से पंचायत चुनाव टालने के निर्देश दिए थे। इसके बाद पंचायती राज विभाग ने चुनाव के लिए नई तारीखों पर मंथन शुरू कर दिया था। इसी बीच राज्य निर्वाचन आयोग ने एक अक्टूबर से वोटर लिस्ट का पुनरीक्षण शुरू कर दिया।
आयोग ने जो कार्यक्रम जारी किया है, उसके हिसाब से 29 दिसंबर तक फाइनल वोटर लिस्ट तैयार होगी। इसके बाद पंचायती राज विभाग पंचायतों का परिसीमन, वार्ड के आरक्षण का काम करने के बाद राज्य निर्वाचन आयोग को भेज दिया जाएगा। जब तक चुनावी प्रक्रिया शुरू नहीं होती, तब तक पंचायतों में प्रशासक बैठाए जाएंगे।

✍️ ऑनलाइन बन सकेंगे वोटर

आयोग ने पहली बार ऑनलाइन वोटर बनाने का भी विकल्प दिया है। इसके लिए आयोग की वेबसाइट http://sec.up.nic.in पर रजिस्ट्रेशन करवाया जा सकता है। इन सूची को जिलों में बीएसओ सत्यापित करेंगे और सूचनाएं सही पाए जाने पर वोटर लिस्ट में नाम जुड़ जाएगा।
पंचायत चुनाव के लिए करीब 80 हजार मतदान स्थलों के 2 लाख मतदान केंद्रों पर 1 लाख बीएलओ की ड्यूटी लगाई जाएगी। आयोग ने पहली बार बीएलओ के लिए ई-बीएलओ ऐप विकसित किया है, जिसके जरिए वे सभी सूचनाएं फीड कर सकेंगे।

✍️ राजनीतिक दल भी लेंगे हिस्सा

अभी तक राजनीतिक दल पंचायत चुनाव में पर्दे के पीछे से ही समर्थन करते थे, लेकिन इस बार दल खुलकर हिस्सा लेने की योजना बना रहे हैं। इस वजह से चुनाव दिलचस्प होने की उम्मीद है। बीजेपी ने तो बाकायदा हर जिले में अपनी तैयारी शुरू कर दी है। पंचायत स्तर पर भी बैठकें शुरू कर दी गई हैं।

About IBN NEWS

It's a online news web channel running as IBN24X7NEWS.

Check Also

पूर्व जिला पंचायत की सड़क हादसे में मौत

संवाददाता – मुदस्सिर हुसैन IBN NEWS 28/10/2020 मवई अयोध्या – पटरंगा थाना क्षेत्र अंतर्गत मोटोली …

UP112, 18 दिवसीय प्रशिक्षण समारोह समापन

रिपोर्ट   राम सागर तिवारी IBN NEWS बलरामपुर बलरामपुर- परियोजना यूपी-112 अन्तर्गत जनपद बलरामपुर में चल …

“मिशन शक्ति” एडीजी जोन वाराणसी द्वारा किया गया शुभारंभ

ब्यूरो रिपोर्ट ओ पी श्रीवास्तव IBN NEWS चंदौली चंदौली : “मिशन शक्ति” के अन्तर्गत थाना …

चंदौली : आरटीओ कार्यालय स्थित दुकानों पर छापा, कूटरचित दस्तावेजों सहित 04 गिरफ्तार

ब्यूरो रिपोर्ट ओ पी श्रीवास्तव IBN NEWS चंदौली जनपद चंदौली के अलीनगर थाना क्षेत्र अंतर्गत …

69000 भर्ती में चयन छात्रों ने जिलाधिकारी को सौंपा पत्र

69000 भर्ती में चयनित शिक्षकों ने ‘लीगल टीम बलिया के तत्वाधान में चयनित अभ्यर्थियों का …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp For any query click here