रक्षा पर संसदीय पैनल के समक्ष बिपिन रावत पेश हुए

नई दिल्ली: लद्दाख में एलएसी के साथ भारत और चीन के बीच लंबे समय तक गतिरोध के बीच रक्षा स्टाफ के प्रमुख बिपिन रावत शुक्रवार को रक्षा पर संसदीय पैनल के समक्ष पेश हुए।

हालांकि बैठक के लिए आधिकारिक एजेंडा official प्रावधान और रक्षा बलों, विशेष रूप से सीमा क्षेत्रों में और राशन की गुणवत्ता की निगरानी के रूप में सूचीबद्ध किया गया था, कुछ सदस्यों ने कहा है कि वे लद्दाख स्थिति का मुद्दा उठाएंगे।

रक्षा संबंधी संसदीय स्थायी समिति की अध्यक्षता भाजपा नेता जुएल ओराम करते हैं। शुक्रवार को बैठक में शामिल होने वाले सदस्यों में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रमुख शरद पवार और कांग्रेस नेता राहुल गांधी शामिल थे।

संभवत: यह पहली बार है जब राहुल गांधी लोकसभा चुनाव के बाद पिछले साल पैनल में नामांकित होने के बाद से इस समिति की बैठक में भाग ले रहे हैं।

पवार ने दिन में पहले संवाददाताओं से कहा था कि वह लद्दाख में एलएसी की स्थिति पर पैनल के सदस्यों के लिए एक प्रेजेंटेशन मांगेंगे।

भारतीय सेना और चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) को मई की शुरुआत से पूर्वी लद्दाख में LAC के साथ कई क्षेत्रों में तनावपूर्ण स्थिति में बंद कर दिया गया है। दोनों पक्षों के बीच 45 साल में पहली बार एलएसी पर गोलीबारी की गई, जिसमें दोनों पक्षों ने एक-दूसरे पर हवा में गोलीबारी का आरोप लगाया।

हालांकि, दोनों देशों ने विदेश मंत्री एस जयशंकर और उनके चीनी समकक्ष वांग यी के बीच गुरुवार शाम को पांच बिंदुओं के रोडमैप पर बातचीत की, जिसमें सैनिकों के त्वरित विस्थापन और चार महीने के समाधान के लिए तनाव को बढ़ाने वाले किसी भी कार्य से बचने के लिए एक समझौते पर पहुंचे। -बड़े चेहरे, जबकि यह देखते हुए कि उनकी सीमा पर मौजूदा स्थिति किसी भी पक्ष के हित में नहीं है।

सरकारी सूत्रों ने कहा कि भारतीय पक्ष ने पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के साथ चीन द्वारा बड़ी संख्या में सैनिकों और सैन्य उपकरणों की तैनाती को मजबूती से उठाया और अपनी चिंता से अवगत कराया। सूत्रों ने कहा कि चीनी पक्ष सैनिकों के निर्माण के लिए एक विश्वसनीय स्पष्टीकरण नहीं दे सकता है। (Source: Leh Times)

ब्यूरो रिपोर्ट,
जहाँगीर अहमद,
जामू और कशमीर.

IBN NEWS.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp For any query click here