Breaking News
Home / Highlight's / चंदौली : कोरोना का बढ़ता कहर, हालात हुए बदत्तर…..

चंदौली : कोरोना का बढ़ता कहर, हालात हुए बदत्तर…..

https://youtu.be/NTaMwFZTZzc

IBN  चन्दौली विशेष रिपोर्ट….
ओ पी श्रीवास्तव, चंदौली

कोरोना संक्रमण की त्रासदी लगातार देश के हर कोने को अपनी चपेट में ले रही है। वर्तमान दिनों में प्रतिदिन 28 हजार से ज्यादा लोगों की तादाद देश में कोरोना पाजिटिव हो रही है। केंद्र सरकार सहित देश के सभी राज्यों ने लाकडाउन की राह पुनः अपना रही है। सबसे बडा प्रश्न है कि क्या लाकडाउन ही कोरोना विस्तार की इस विभीषिका से लोगों को बचा पाएगी। आखिर कब तक लोग घरों में कैद रहेंगे। मौसम की बात करें तो मौजूदा समय पिक खेती का सीजन है। सरकार भले ही रियायत कृषि जैसे कार्यो के लिए दे रही हो लेकिन वर्तमान कोरोना विभीषिका के दौर में किसान भी इस महामारी से अछूते नहीं रह गएं हैं। यही कारण है कि देश में कोरोना ग्राफ नौ लाख से पार चले गए और इसके संक्रमण से मरने वालों की संख्या 23 हजार के ऊपर चली गई है।
साथ ही अनलॉक के दौरान दी गई रियायतों का लाभ उठाते हुए लोग संक्रमण से बचाव की दी गई हिदायतों को नजरअंदाज कर घर से बाहर घूमने-फिरने एवं रोजमर्रा की बेजा जरूरतों को पूरा करने की उलाहना देते हुए खुद ही संक्रमण को बढ़ावा देते पाए जा रहें हैं।

अमूमन यही हालत कृषि प्रधान जनपद चंदौली में देखने को मिल रहा है। यहां लगातार कोरोना संक्रमितों के आंकड़े में वृद्धि देखी जा रही है जो पहुंचकर तीन सौ के ऊपर चला गया है। जबकि लॉकडाउन के शुरुआती चरणों में सूबे का एकमात्र यही जनपद ग्रीन जोन की श्रेणी में खड़ा रहा। लेकिन शैने शैने प्रवासियों के आगमन, बचाव की हिदायतों के उल्लंघन एवं लोकल ट्रैवलिंग एवं कार्यालय में आवागमन से लगायत अन्य कारणों से कृषि प्रधान जनपद की हरियाली खोती गई और जनपद कोरोनामय हो गया। इसी का नतीजा रहा कि जिला प्रशासन की तमाम कोशिशें जो संक्रमण के विस्तार को रोकथाम के लिए लगाई गई थीं औंधे मुहं गिरती प्रतीत होती हैं।
👉प्रशासन एवं स्वास्थ्य महकमा पूरी तल्लीनता से संक्रमण के विस्तार को रोकने में जुटा रहा लेकिन सारी कवायदें धरि की धरी रह गईं…. और जनपद में कोरोना पजिटिवों की संख्या 303 और मरने वालों की संख्या चार हो गई…

देश के अन्य प्रदेशों की तर्ज पर सूबे की योगी सरकार ने भी बढ़ते संक्रमण को ध्यान में रखते हुए 10 जून से लेकर 13 जून की सुबह तक 72 घण्टों का लाक डाउन लगाया लेकिन बढ़ते संक्रमण पर इस मिनी लाकडाउन का कोई खास प्रभाव नहीं दिखा बल्कि संक्रमितों की संख्या ज्यादा ही मिली। इसी तथ्य को ध्यानार्थ रख प्रदेश सरकार ने लाकडाउन के नियमो में परिवर्तन करते हुए शनिवार और रविवार को लॉकडाउन घोषित कर अन्य पांच दिनों शर्तो के तहत लाकडाउन से मुक्त रखा।

शासनादेश के लगातार अनुपालन में जनपदीय महकमा कोरोना विस्तार को रोकने में जुटा रहा। इसी का नतीजा रहा कि दिशा-निर्देशों के उल्लंघन पर लगातार कार्रवाई के दौरान लाखों रुपये जुर्माने रूप में वसूले गए। जागरूकता अभियान एवं बचाव की हिदायतों के बावजूद लोग समझने से गुरेज करते दिखे तो मजबूर होकर संक्रमण के विस्तार पर प्रभावी अंकुश लगाने का एकमात्र विकल्प लाकडाउन का प्रयोग जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल की संस्तुति पर लागू कर दी गई।

जनपद का पीडीडीयू नगर एवं सदर चंदौली क़ा वार्ड नं 2 और 10 पूर्णरूपेण लाकडाउन कर दिया गया।
अब सबसे बड़ा प्रश्न पूरे देश के सामने खड़ा है कि क्या एकमात्र विकल्प लाकडाउन से आखिर कब तक संक्रमण के विस्तार पर रोक लगाई जा सकती है। लाकडाउन के साथ प्रभावी दवा, वैक्सीन के अभाव में क्या यह रणनीति मुक्कमल साबित होगी।

कुछ संस्थान द्वारा वैक्सीन एवं दवा के बनाये जाने की घोषणा तो अवश्य की जा रही है लेकिन सतही धरातल पर सिर्फ ढकोसले ही बनकर रह जा रहें हैं। 👉हालांकि जनपद में जिला प्रशासन ने ठोस पहल लागू कर दी है, यदि इसका पालन शत-प्रतिशत सही तरीके से हुआ तो कुछ हद तक ही नहीं संक्रमण के विस्तार पर एक चीन की दीवार अवश्य खड़ी हो जाएगी।

 

ब्यूरो रिपोर्ट ओ पी श्रीवास्तव IBN NEWS चंदौली

About IBN NEWS

It's a online news web channel running as IBN24X7NEWS.

Check Also

बलरामपुर औऱ श्रावस्ती से अयोध्या भेजा गया मिट्टी तथा जल

रिपोर्ट मृत्युंजय शुक्ला IBN News Balrampur जनपद बलरामपुर तथा श्रावस्ती के पवित्र स्थलों से मिट्टी …

श्रावस्ती: 289 विधानसभा क्षेत्र भिनगा के अन्तर्गत बाढ़ से पीड़ित गावो का दौरा किया

न्यूज अपडेट श्रावस्ती श्रावस्ती:’ भिनगा विधानसभा के ब्लाक हरिहरपुरारानी में करीब दर्जनों गांव बाढ़ की …

श्रावस्ती: गांव में घुसा मगरमच्छ गांव वाले बहुत ही परेशान

  जिला श्रावस्ती के थाना क्षेत्र सोनवा के ग्राम पंचायत तुरहनी बलराम में सुबह को …

04 अगस्त से होगी वीडियों कांफ्रेंन्सिंग से अर्जेन्ट मुकदमों की सुनवाई

बलिया। उच्च न्यायालय इलाहाबाद के निर्देश पर न्यायालयों में 04 अगस्त से वीडियो कांफ्रेंन्सिंग से …

गृह मंत्री अमित शाह कोरोनावायरस से संक्रमित

देश में जारी कोरोना संकट के बीच गृहमंत्री अमित शाह  भी कोरोनावायरस  से संक्रमित हो …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp For any query click here