चंदौली : शहीदी सरजमीं से शहीदों को माल्यार्पण व नमन करते हुए चौरी चौरा महोत्सव का प्रभारी मंत्री ने किया शुभारंभ…

 

ब्यूरो  रिपोर्ट ओमप्रकाश श्रीवास्तव IBN NEWS चंदौली

खबर जनपद चंदौली से है, जहां धाना पुर की शहीदी सरजमीं से चौरी चौरा शताब्दी समारोह का शुभारम्भ गुरुवार को राज्यमंत्री, उर्जा एवं अतिरिक्त ऊर्जा स्रोत विभाग, उ0प्र0 एवं प्रभारी मंत्री जनपद चंदौली रमाशंकर सिंह पटेल, विधायक सैयदराजा सुशील सिंह, जिलाध्यक्ष भाजपा अभिमन्यु सिंह, जिलाधिकारी संजीव सिंह, पुलिस अधीक्षक अमित कुमार, मुख्य विकास अधिकारी अजितेंद्र नारायण सहित अन्य लोगों द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया। इससे पूर्व प्रभारी मंत्री , जनप्रतिनिधि एवं जिलाधिकारी, प्रशासनिक अधिकारियों ने क्रांतिवीरों हीरा सिंह, रघुनाथ सिंह व महगूँ सिंह के मुर्ति पर श्रद्धा सुमन अर्पित करते हुए माल्यार्पण किया गया।
माल्यार्पण के पश्चात् एन0सी0सी0, एन0एस0एस0 एवं स्काउट सहित 40-40 छात्र-छात्राओं द्वारा प्रभात फेरी निकालते हुये वन्दे मातरम् गायन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। प्रभारी मंत्री ने संबोधन के दौरान कहा कि ब्रिटिश शासन को भगाना के लिए देश के नौजवान ने मन बना लिया था। कहा कि देश को आजाद कराना है तो ब्रिटिश शासन को भगाना है इस संकल्प लिया था। कहा कि देश के प्रधानमंत्री ने भारत के विभिन्न अंग कश्मीर मे धारा 370 को समाप्त करके ऐतिहासिक कार्य किया गया है, लोग कहते थे यह कार्य संभव नहीं है लेकिन गंगा में जौ बोने का काम प्रधानमंत्री ने किया। जम्मू कश्मीर में हुए बदलाव को लेकर वीर सपूतों के सपना को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा स्वतंत्र भारत के इतिहास में अपने बलिदान सपूतों को सच्ची श्रद्धांजलि का कार्य किया। प्रभारी मंत्री ने बताया कि देश आत्मनिर्भर भारत कैसे बने, देश के किसानों की आय दोगुनी कैसे हो, समुचित स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराकर किसानों को मजबूत कराने के उद्देश्य, सड़क का चौड़ीकरण, बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं आसानी से मिले,

 

निर्बाध बिजली मिले इसके लिए निरंतर ऐतिहासिक कदम लिया जा रहा है। कहा कि निराश्रित महिलाओं के बेहतर जीवन शैली को सुधारने के लिए वन रैंक वन पेंशन योजना की घोषणा की इसके साथ शहीदों के नाम से सड़क, स्मारक, शहीदों के नाम से बड़े-बड़े सड़कों के निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है ताकि उनके बलिदान को जन्म जन्मांतर तक भूला नहीं जा सके शहीदों ने देश को स्वतंत्र कराने में अहम भूमिका निभाई है। विधायक सुशील सिंह द्वारा संबोधन के दौरान बताया धानापुर थाना कांड 1942 अद्वितीय कांड था यहां पुलिस एवं स्वाधीनता के दीवारों से आमने-सामने युद्ध हुआ जिसमें थानेदार एवं तीन सिपाहियों की मृत्यु हो गई जिनमें थाने के कुर्सी मेज के साथ जला दिया गया अधजली लाशों को बोरे में भरकर गंगा में प्रवाहित कर दिया गया

उक्त कांड में तीन क्रांतिवीर हीरा सिंह, रघुनाथ सिंह व महंगू सिंह को भी प्राणों की आहुति देनी पड़ी। इसके साथ कई लोग हॉस्पिटल में प्राण त्याग दिए इस तरह करके काफी लोगों ने अपने प्राण की आहुति दे दी। इस अवसर पर गरीबों व पात्र व्यक्तियों के लिए केंद्र व प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं का स्टाल लगाकर छतरी जनता एवं उपस्थित लोगों को योजना के विषय में जानकारी दी गई मौके पर प्राप्त आवेदन पत्रों को रखा जाएगा।

 

इसके पश्चात पूर्वान्ह 11.00 बजे धानापुर शहीद स्मारक स्थल पर सूचना विभाग द्वारा लगाये गए एलईडी बैन के माध्यम से राज्यमंत्री, उर्जा एवं अतिरिक्त ऊर्जा स्रोत विभाग, उ0प्र0 एवं प्रभारी मंत्री जनपद चंदौली रमाशंकर सिंह पटेल, विधायक सैयदराजा सुशील सिंह, जिलाध्यक्ष भाजपा अभिमन्यु सिंह, जिलाधिकारी संजीव सिंह, पुलिस अधीक्षक अमित कुमार, मुख्य विकास अधिकारी अजितेंद्र नारायण की अध्यक्षता मे चौरी चौरा शताब्दी समारोह का शुभारम्भ प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री का सजीव प्रसारण देखा गया, जिसमें प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री के उद्बोधन को सुना गया और कार्यक्रम का समापन हुआ। कार्यक्रम में सरकार द्वारा चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं का स्टाल लगाकर लोगों को जागरुक किया गया।

About IBN NEWS

It's a online news web channel running as IBN24X7NEWS.

Check Also

हकीकत देख जिलाधिकारी दंग, 24 में 21 कर्मचारी मिले नदारद

    संवाददाता – मुदस्सिर हुसैन IBN NEWS मवई अयोध्या 06/03/2021  अयोध्या – जिलाधिकारी अनुज …

मॉडल गाँव बनाएंगे – घर-घर खुशहाली लाएंगे

  ब्यूरो  रिपोर्ट ओमप्रकाश श्रीवास्तव IBN NEWS चंदौली चंदौली : गाँव में बदलाव की बयार …

515 स्वास्थ्य कर्मी लोगों को लगा कोविड-19 टीका ,715 बुजुर्गों व गंभीर रोगियों को भी लगा टीका

  ब्यूरो  रिपोर्ट ओमप्रकाश श्रीवास्तव IBN NEWS चंदौली चंदौली : जनपद में कोविड-19 टीकाकरण के …

चंदौली : नाजायज सम्बन्ध की आशंका में पति ने की थी पत्नी श्वेता विश्वकर्मा की गला दबाकर हत्या, आरोपित पति गिरफ्तार…

  ब्यूरो  रिपोर्ट ओमप्रकाश श्रीवास्तव IBN NEWS चंदौली खबर जनपद चंदौली के चकिया थाना क्षेत्र …

चंदौली : एसपी द्वारा ली गई परेड की सलामी, किया गया निरीक्षण एवं पुलिस लाइन में कराया गया बलवा ड्रिल रिहर्सल

  ब्यूरो  रिपोर्ट ओमप्रकाश श्रीवास्तव IBN NEWS चंदौली खबर जनपद चंदौली से है जहां एसपी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page