Breaking News

चंदौली : प्रभारी मंत्री ने की विकास कार्यों की समीक्षा बैठक, दिए सख्त निर्देश

 

ब्यूरो  रिपोर्ट ओमप्रकाश श्रीवास्तव IBN NEWS चंदौली

जनपद के प्रभारी मंत्री व राज्य मंत्री ,ऊर्जा एवं अतिरिक्त ऊर्जा स्रोत रमाशंकर सिंह पटेल ने गुरुवार को कलेक्ट्रेट में जनपद में संचालित योजनाओं की समीक्षा बैठक की। अधिकारियों को निर्देशित करते हुए प्रभारी मंत्री ने कहा कि जनपद में गतिमान योजनाओं/ परियोजनाओं के कार्यों को समय सीमा के अंतर्गत गुणवत्ता पूर्ण ढंग से कराना है, इसमें कोई लापरवाही नहीं होनी चाहिए। अधिकारी योजनाओं की रिपोर्टिंग सही ढंग से करें इसमें फर्जी रिपोर्टिंग नहीं होनी चाहिए।

उन्होंने कहा कि अब आगे से कार्यों का स्थलीय निरीक्षण किया जाएगा इसलिए जहां कहीं भी कमी हो उसे उन्हें अविलंब दुरुस्त करा लें । हमें सरकार की मंशा के अनुरूप कार्य करते हुए जनपद को विकास में शीर्ष पर लाना है। आगामी पंचायत चुनाव को देखते हुए सभी कार्य समय सीमा में पूर्ण करा लिया जाए ।कहा कि पूरी निष्ठा एवं पारदर्शी ढंग से योजनाओं का क्रियान्वयन कराएं।
प्रभारी मंत्री ने कृषि अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि किसान सम्मान निधि से संबंधित त्रुटियों को अविलंब दूर कराएं और फसल बीमा योजना के तहत किसानों को दावों की धनराशि का भुगतान शीघ्र करा लें । पशुओं का टीकाकरण व गौशालाओं में उनका शत-प्रतिशत संरक्षण कराएं।गौ आश्रय स्थलों में भी सभी आवश्यक प्रबंध सुनिश्चित कराने हेतु पशु चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिए। कहा कि कहीं भी शिकायत नहीं मिलनी चाहिए।

चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि जनपद में सभी पात्र लाभार्थियों के आयुष्मान योजना के गोल्डन कार्ड तेजी से बनवा लिए जाएं इसके लिए सटीक कार्य योजना बनाते हुए प्रगति लाएं। अब आगे कोई लापरवाही नहीं होनी चाहिए। अवशेष हेल्थ एवं वैलनेस सेंटर के निर्माण कार्य तेजी से करा लिए जाएं। चिकित्सालय में निर्धारित दवाइयों की शत-प्रतिशत उपलब्धता सुनिश्चित करें। सभी गर्भवती महिलाओं एवं बच्चों का नियमित टीकाकरण भी समय से कराएं।

 

जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि अवशेष पंचायत भवनों एवं सामुदायिक शौचालयों के निर्माण में अपेक्षित तेजी लाते हुए एक माह के अंदर पूर्ण कराएं। बेसिक शिक्षा अधिकारी से कहा कि निर्धारित मानकों के अनुसार विद्यालयों के कायाकल्प का कार्य भी तेजी से करा लें। उन्होंने पंचायत राज अधिकारी से कहा कि हैंडपंपों के रिबोर में कहीं भी फर्जीवाड़ा नहीं होना चाहिए। प्रभारी मंत्री ने जिलाधिकारी से प्रधानमंत्री आवास शहरी के निर्माण में मिल रही शिकायतों की जांच अधिकारियों की टीम गठित कर कराने को कहा। कहा कि जहां कहीं भी भ्रष्टाचार की शिकायत मिले कड़ी कार्यवाही करें ।

 

उन्होंने जिला पूर्ति अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि खाद्यान्न का वितरण पारदर्शी ढंग से कराना सुनिश्चित करें आकस्मिक निरीक्षण कर फर्जी वितरण में लिप्त कोटेदारों के खिलाफ कार्यवाही करें । उन्होंने मत्स्य पालन के सभी पट्टों को तत्काल आवंटित करने के निर्देश दिए। पैसा जमा नहीं होने पर भी पट्टें आवंटित नहीं होने पर जिला अधिकारी से जांच करा कर संबंधित अधिकारी के खिलाफ कार्यवाही के निर्देश दिए।

 

उन्होंने श्रम प्रवर्तन अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि अधिक से अधिक श्रमिकों का पंजीकरण कराते हुए उन्हें योजनाओं से लाभान्वित कराएं। अंत में जिलाधिकारी संजीव सिंह ने कहा कि समीक्षा बैठक में प्रभारी मंत्री ने जो निर्देश दिए हैं उनका अनुश्रवण कराते हुए निर्देशों का सम्यक पालन किया जाएगा।
इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक, मुख्य विकास अधिकारी,अपर जिलाधिकारी( वित्त एवं राजस्व ) जिला विकास अधिकारी एवं समस्त संबंधित विभागों के जनपद स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

About IBN NEWS

It's a online news web channel running as IBN24X7NEWS.

Check Also

जब भी जिसकी बारी आये- टीका जरूर लगवाएं : सीएमओ  

  ब्यूरो  रिपोर्ट ओमप्रकाश श्रीवास्तव IBN NEWS चंदौली चंदौली : जनपद में प्रथम चरण में …

चंदौली : एक माह पूर्व हुए लाखों की चोरी का पुलिस ने किया खुलासा…राज्य स्तरीय पहलवान निकला चोरों का सरगना…

  ब्यूरो  रिपोर्ट ओमप्रकाश श्रीवास्तव IBN NEWS चंदौली – नगदी समेत सोने व चांदी की …

चंदौली : आंगनबाड़ी केंद्रों के निर्माण कार्य में लापरवाही बरतने वाले इन ग्रामों के सचिवों को प्रतिकूल प्रविष्टि जारी… डीएम ने दिए निर्देश…

  ब्यूरो  रिपोर्ट ओमप्रकाश श्रीवास्तव IBN NEWS चंदौली चंदौली : राष्ट्रीय पोषण मिशन (उ0प्र0) पोषण …

जिले का समुचित विकास हो एवं धार्मिक कार्यो के लिए नदी किनारे घाट का निर्माण कराया जाये : राम नारायण द्विवेदी

  ब्यूरो रिपोर्ट तीरथ पनिका IBN NEWS अनूपपुर मध्यप्रदेश अनूपपुर /अनूपपुर को जिला बने कई …

“वर्तमान मे कृषक एवं कृषि सुधार कानून पर राष्ट्रीय संगोष्ठी हुआ मंथन”

  रिपोर्ट: राकेश पाण्डेय IBN NEWS गाजीपुर गाजीपुर:तकनीकी शिक्षा एवं शोध संस्थान, पी०जी० कालेज, ग़ाज़ीपुर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page