चंदौली : ई-चौपाल पर जिलाधिकारी ने जनपद के प्रधानों से हुए मुखातिब, स्वतंत्रता दिवस तक इन कार्यक्रमों को चलाये जाने के दिए निर्देश….

ओ पी श्रीवास्तव IBN NEWS, चंदौली

जनपद में कोरोना संक्रमण के लगातार मिल रहे आंकड़ों के मद्देनजर जिला प्रशासन में खलबली मची हुई है। शासन स्तर पर संक्रमण के बढ़ते प्रभाव को रोकने के लिए कई प्रयास किये जा रहें हैं। रोकथाम के इसी कड़ी में शनिवार को सचिव पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय नई दिल्ली एवं मिशन निदेशक स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के निर्देश पर 08 अगस्त से 15 अगस्त तक साप्ताहिक गंदगी मुक्त भारत अभियान संचालित किए जाने को निर्देशित किया गया। शनिवार से लगायत 15 अगस्त तक अभियान के सफल क्रियान्वयन के दृष्टिगत गांवों में कई कार्यक्रम आयोजित होंगे। पहले दिन साप्ताहिक कार्यक्रम का शुभारंभ शनिवार की दोपहर एक बजे एनआईसी पहुंचकर डीएम नवनीत सिंह चहल ने ई-चौपाल के माध्यम से ब्लाकों के विभिन्न गांवों के ग्राम प्रधानों से वार्ता कर कार्यक्रम के बाबत जानकारी देते हुए कोरोना संक्रमण के बारे में ग्राम प्रधानों से जानकारी ली।
ग्राम प्रधानों को सम्बोधित करते हुए डीएम ने कहा कि संकट की इस घड़ी में जब तक कोई वैक्सीन नहीं आती तब तक सोशल डिस्टेंसी एवं मास्क का प्रयोग अनिवार्य रूप से जनता को करने को प्रेरित करें। शासन के निर्देशानुसार साप्ताहिक गंदगी भारत मुक्त अभियान 08 अगस्त से 15 अगस्त तक चलाया जाएगा। इस अभियान में जनपद के सभी प्रधान भाग लेकर कार्यक्रमों के सफल संचालन में सहयोग करें।
डीएम ने सदर के केशवपुर,नियामताबाद के दुल्हीपुर,चकिया के बलिया खुर्द,सकलडीहा के ताजपुर,बरहनी के बन्सीपुर, धानापुर के अमरा,चहनियां के उरबा आदि गांवों के प्रधानों से वार्ता कर गांवों में साफ-सफाई के बाबत जानकारी ली। डीएम ने सभी ग्राम प्रधानों से कहा कि इस महामारी के दौर में साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दें। कहीं भी गंदगी का अंबार दिखे तो एडीओ पंचायत को तत्काल अवगत कराएं।

इन कार्यक्रमों का होगा आयोजन….

साप्ताहिक गंदगी भारत मुक्त अभियान के पहले दिन जिलाधिकारी ने ग्राम प्रधानों को ई-चौपाल के माध्यम से सम्बोधित किया। 09 अगस्त को ग्राम प्रधान द्वारा सिंगल यूज प्लास्टिक का एकत्रीकरण एवं पृथक्करण अभियान, 10 को सामुदायिक भवनों की साफ-सफाई में श्रमदान, 11 को स्वच्छ भारत मिशन सम्बंधित संदेशों की वाल पेंटिंग अभियान,12 को वृक्षारोपण,13 को कक्षा 6 से 8 तक के छात्रों को आनलाइन पेंटिंग कम्पटीशन व 9 से 12 तक के छात्रों को गंदगी मुक्त भारत अभियान विषय पर निबंध प्रतियोगिता,14 को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों की साफ-सफाई व सेनेटाइजेशन एवं स्वतंत्रता दिवस को साप्ताहिक गंदगी भारत मुक्त का समापन आम सभा मे ओडीएफ प्लस गांव की घोषणा का है। इस दौरान सीडीओ डॉ एके श्रीवास्तव, डीपीआरओ ब्रह्मचारी दुबे, जिला कोआर्डिनेटर मनोज श्रीवास्तव सहित अन्य उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

WhatsApp For any query click here