Breaking News

चंदौली : दुकानदार कर रहे जनता को जागरूक, मास्क नहीं तो सामान नहीं

ब्यूरो रिपोर्ट ओ पी श्रीवास्तव IBN NEWS चंदौली

कोरोना महामारी के कारण सरकार ने कोरोना वायरस से बचने के लिए लोगों को मास्क लगाना अनिवार्य बताया है। लोगों को मास्क लगाने और जागरूक करने के लिए प्रशासन के दिशा-निर्देश पर समाज सेवी संगठन व वरिष्ठ नागरिकों के जरिये जनता को लगातार जागरूक किया जा रहा है।
धानापुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सा अधीक्षक डॉ जे पी गुप्ता ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की टीम के द्वारा रोस्टर बनाकर अनलॉक प्रक्रिया शुरू होने के बाद से ही कोविड-19 के प्रति जागरूक अभियान के तहत एएनएम, आशा-आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के जरिये घर-घर जाकर मास्क प्रयोग, बार-बार हाथ धोने, साफ-सफाई के लिए जागरूक किया जा रहा है। कई महत्वपूर्ण त्योहार के मद्देनजर बाजार में लोगों की भीड़ ज्यादा होगी ऐसे में लोगों को जागरूक करने, दो गज की दूरी का पालन कराने और मास्क लगाने की हिदायत देने के लिए दुकानदारों की ज़िम्मेदारी ज्यादा महत्वपूर्ण साबित होगी।

उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मण्डल धानापुर के अध्यक्ष मुकुन्द लाल रश्तोगी ने बताया कि अब शहर के दुकानदारों ने भी अपनी दुकान पर आने वाले लोगों को जागरूक करने के लिए दुकान पर स्लोगन ‘मास्क नहीं तो सामान नहीं’ लगवाना शुरू कर दिए हैं, जिससे जनता मास्क पहनना अनिवार्य करें और वायरस से बचा जा सके। मुकुन्द लाल ने बताया कि गाँव के लोगों में मास्क की उपयोगिता बहुत कम है, यहाँ ज्यादातर लोग गमछा का इस्तेमाल करते हैं और कुछ तो यह भी प्रयोग मे नहीं लेते हैं।

पंडित दीनदयाल उपाध्याय गल्लामंडी के व्यापारी राजीव जायसवाल ने कहा कि दुकान पर स्लोगन लिखवा दिया गया है ‘मास्क नहीं तो सामान नहीं’। साथ ही आने वाले ग्राहकों से मास्क पहनने और शारीरिक दूरी का पालन करने की अपील की है और स्वयं भी जितने समय दुकान पर रहते हैं हमेशा मास्क मुंह पर बांधकर ही संचालन करते हैं। हम लोग यदि अपने बीच रहने वाले लोगों को कोरोना वायरस से बचाने के लिए मास्क पहनने के लिए जागरूक करेंगे तो काफी हद तक लोग मास्क पहनने की आदत डाल लेंगे,

इसके लिए यह अपील अन्य व्यापारियों से की है कि वह भी अपनी दुकानों के बाहर मास्क पहने संबंधित अपील लिखवाए और उसी ग्राहक को सामान बेचें जो मास्क पहनकर दुकान पर आये । त्योहार के मद्देनजर बाजार पूरी तरह से खुलने लगे हैं और शहर में काफी संख्या में लोग खरीदारी करने के लिए पहुंच रहे हैं लेकिन कुछ ही लोग मास्क का उपयोग कर रहे हैं, वहीं उससे अधिक बिना मास्क के लोग सड़कों पर घूमते दिखाई देते हैं। हम सभी व्यापारियों का लोगो से यह कहना है घरों से निकलने से पहले मास्क मुंह पर जरूर लगाएं ।

About IBN NEWS

It's a online news web channel running as IBN24X7NEWS.

Check Also

रामनगरी के तपस्वी छावनी महान्त ने राष्ट्रपति को 07 सूत्रीय मांगपत्र भेजकर मांगी इच्छा मृत्यु की अनुमति

ब्यूरो रिपोर्ट सत्यम सिंह IBN NEWS अयोध्या अयोध्या रामनगरी के महंत परमहंस दास ने अपने …

एसआइटी गठन के बावजूद पीली ईंटों का इस्तेमाल

ब्यूरो रिपोर्ट सत्यम सिंह IBN NEWS अयोध्या अयोध्या ब्लॉक सोहावल में निर्माणाधीन आइटीआइ हाजीपुर बरसेंडी …

कपड़ा व्यापारियों द्वारा सोशल डिस्टेंसिंग की उड़ाई जा रही धज्जियां

ब्यूरो रिपोर्ट सत्यम सिंह IBN NEWS अयोध्या व्यापारियों के द्वारा जिलाधिकारी के निर्देशों की धज्जियां …

पत्रकार राकेश सिंह के हत्यारों को फांसी की सजा दी जाएं- सेराज अहमद कुरैशी

पत्रकार राकेश सिंह और उनके साथी पिन्टू साहू की निर्मम हत्या के विरोध में इंडियन …

विहिम प्रभारी की कार का शीशा तोड़ने पर आरोपी भेजा जेल

  रिपोर्ट सौरभ पाठक IBN NEWS बरेली फतेहगंज पश्चिमी- विश्व हिंदू महासंघ के प्रभारी की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *