Breaking News

कृषि चौपाल के अन्तिम दिन करनौल मे लगाया गया चौपाल

 

गडहनी ( भोजपुर ) गडहनी प्रखंड अंतर्गत हरपुर पंचायत के करनौल गांव में गुरुवार को किसान चौपाल का आयोजन किया गया।कार्यक्रम की अधयक्षता प्रखंड कृषि पदाधिकारी राम चन्द्र राम ने की।कृषि समन्वयक निजामुदीन ने चौपाल में जैविक खाद का इस्तेमाल करने की बात किसानो को बताई।सतेन्द्र सिंह ने बताया कि बीज बुआई करने से पहले उपचार कर ले इसके बाद खेत मे बुवाई करें। खेतों में रासायनिक खाद के जगह जैविक खाद का इस्तेमाल करें इससे उपज भी ज्यादा होगा और स्वास्थ्य के दृष्टि से भी लाभकारी सिद्ध होगा।कृषि विभाग द्वारा किसानों को बीज 100% अनुदान पर उपलब्ध कराया जा रहा है।सरकार किसानों के खाते में अनुदान की राशि सीधे डीवीटी के माध्यम से भेज रही है ।

उत्तरप्रदेशकिसान जैविक खेती की ओर भी कदम बढ़ाए इससे पर्यावरण के प्रदूषण होने से भी बचाव होगा ।रसायनिक खाद से खेत की उर्वरा शक्ति छीन होता जा रहा है जैविक खेती के साथ-साथ हम खेती में नई तकनीक के जिले जीरो टिलेज ड्रिप सिंचाई तकनीक श्री बिधि आदि का उपयोग कर ज्यादा पैदावार हासिल करें ज्यादा पैदावार हासिल कर सकते हैं।सरकार के द्वारा चलाई जा रही योजनाएं बीज ग्राम अनुदानित दर पर बीज की उपलब्धता मुख्यमंत्री तीव्र बीज विस्तार योजना बागवानी आदि का लाभ किसान लेकर अपनी आय दोगुना आसानी से कर सकते हैं। नीलगाय से फसलों की बर्बादी रोकने के लिए बेस्ट डिकमोजार का उपयोग कर नीलगाय द्वारा फसल की क्षति से निजात पा सकते हैं ।किसान सलाहकार निजामुद्दीन अंसारी ने खेतों में फसल अवशेष न जलाने का अनुरोध किसानों से किया।

उन्होंने सरकार के द्वारा चलाए जा रहे सभी योजनाओं प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना कृषि यंत्रीकरण योजना कृषि इनपुट अनुदान योजना की जानकारी दी। किसानों को विभाग के साथ सहभागी बन कर नई कृषि योजनाओं का लाभ उठाने का आग्रह किया। इस मौके पर गाँव के ग्रामीण किसानों ने चौपाल मे भाग लेकर जानकारी हासिल की।किसान सलाहकार अंजय कुमार सिंह मार्कण्डेय कुमार अनिल सिंह सहित अन्य ग्रामीण किसान उपस्थित होकर कृषि योजनाओं की जानकारी ली।

 

रिपोर्ट अमरेन्द्र कुमार मिश्र IBN24X7NEWS भोजपुर

About IBN NEWS

It's a online news web channel running as IBN24X7NEWS.

Check Also

चंदौली : एक माह पूर्व हुए लाखों की चोरी का पुलिस ने किया खुलासा…राज्य स्तरीय पहलवान निकला चोरों का सरगना…

  ब्यूरो  रिपोर्ट ओमप्रकाश श्रीवास्तव IBN NEWS चंदौली – नगदी समेत सोने व चांदी की …

खुखुन्दू पेट्रोल पम्प के सामने बाइक और टाली ट्रेक्टर एक्सीडेंट में एक की मौत दो घायल

खुखुन्दू HP पेट्रोल पम्प के सामने बाइक और टाली ट्रेक्टर एक्सीडेंट में एक की मौत …

ज्वेलर्स की दुकान से गुम हुई सोने की कील पुलिस ने खोज निकाला

  ब्यूरो रिपोर्ट सत्यम सिंह IBN NEWS अयोध्या कस्बा बीकापुर में गुरुवार दोपहर एक ज्वेलर्स …

फिल्मी अंदाज में हुईं लूट एवं अपहरण, छानबीन में जुटी पुलिस

  ब्यूरो रिपोर्ट विकाश चन्द्र अग्रहरी IBN NEWS मिर्ज़ापुर मीरजापुर। अहरौरा थाना क्षेत्र के वाराणसी …

फिर बड़े गैस सिलेंडरों के दाम

केंद्र सरकार ने एक बार  फिर गैस के दाम में वृद्धि की है आपको बता …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page