Breaking News

मुख्यमंत्री ने जनपद चंदौली के 171 पुल-पुलियों का किया जीर्णोद्धार एवं नव निर्माण का शुभारंभ

 

ब्यूरो  रिपोर्ट ओमप्रकाश श्रीवास्तव IBN NEWS चंदौली

चंदौली : जल शक्ति विभाग के अंतर्गत सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग कि नहरों पर 25050 पुल-पुलिया के जीर्णोद्धार एवं नव निर्माण के महाभियान का शुभारंभ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा रविवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से किया गया जिसमें जनपद चंदौली के 171 पुल-पुलियों का जीर्णोद्धार तथा 11 पुल-पुलियों के नव निर्माण का शुभारम्भ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा किया गया।

 

जिलाधिकारी संजीव सिंह, मुख्य विकास अधिकारी अजितेंद्र नारायण एवं अधिशासी अभियंता सिंचाई द्वारा एन0आई0सी0 चंदौली में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के लाइव प्रसारण को देखा गया। मुख्यमंत्री द्वारा प्रदेश के विभिन्न जनपदों प्रयागराज, प्रतापगढ़, अयोध्या, आगरा, जालौन, रामपुर, मथुरा, बिजनौर, बलिया, सिद्धार्थ नगर आदि जनपदों से संवाद किया गया।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा बताया गया कि पिछले कई दशक में पुल-पुलियों एवं नहरो के मरम्मत का कार्य नहीं हो पाया है, जर्जर हो गई थी कई जगह लोगों ने इसे तोड़वा दिया था। उन्होंने बताया कि आज मुझे यह प्रसन्नता हो रही है कि 21542 पुल पुलियो के मरम्मत एवं जीर्णोद्धार का कार्य, 3508 पुल-पुलिया के पुनर्निर्माण का कार्य आज इस महाअभियान के साथ यहां प्रारंभ हो रहा है इसके लिए हमने विगत वर्ष बजट में पैसे की व्यवस्था की थी एवं नए बजट में भी इसकी व्यवस्था की है।

 

कही भी पैसे की कमी के कारण आम नागरिक के जीवन में सरलीकरण में और उनके कार्यो को सहज करने में अड़चन ना आ पाए। उन्होंने कहा कि हम सब जानते हैं कि उत्तर प्रदेश का जो भौगोलिक क्षेत्रफल है लगभग 241 लाख हेक्टेयर का है इसमें से कृषि योग्य भूमि 188 लाख हेक्टेयर है और उसमें भी सिंचाई के क्षमता का सृजन 120 लाख हेक्टेयर की सिंचाई की क्षमता हम लोगों ने प्रदेश के अंदर उपलब्ध कराई है।

 

मुख्यमंत्री ने बताया कि इतनी पुरानी-पुरानी नहरो का कभी भी मरम्मत नही हुआ। आबादी बढ़ती गई आवागमन बढ़ता गया, साधन बढ़ते गए लेकिन कभी भी उस दिशा में किसी ने प्रयास नही किया। लेकिन हम 25050 पुल पुलियों के नवनिर्माण एवं जीर्णोद्धार कार्य अभियान चलाकर प्रारंभ कर रहे हैं। यह हम सबके लिए बहुत ही प्रसन्नता का विषय है। इसके लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सिंचाई विभाग को बहुत-बहुत शुभकामनाएं दी गई। मुख्यमंत्री ने सिंचाई विभाग के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि इसको 100 दिन के अंदर इन सभी कार्यों को सम्पूर्ण करा लें।

 

जब कार्य गुणवत्तापूर्ण तरीके से समयबद्ध पूर्ण हो जाने पर जनप्रतिनिधियों से इसका निरीक्षण करवा कर इस बात को सुनिश्चित करवाएंगे की यह कार्य समयवद्ध ढ़ग से पूरे हो चुके है। और इन कार्यों को हम आगे आने वाले समय में पब्लिक के आवागमन को और अच्छा बना सकें। हमें अगले चरण में यह व्यवस्था देनी चाहिए कि नहर की पटरिया अगर पब्लिक के आवागमन के लिए पक्की सड़क से जुड़ जाती हैं तो उससे नहर भी सुरक्षित हो जाती है और साथ-साथ आपको देख-भाल करने की भी आवश्यकता बढ़ जाती है

 

हमें उन क्षेत्रों को भी चिन्हित करना चाहिए कि कहां पर नहर की पटरीयों में आवागमन के लिए सड़क बनाने की आवश्यकता है उसको पक्की सड़क भी बना सकते हैं, खड़ंजा बनवा सकते हैं तथा जो भी उपर्युक्त हो अगले चरण में हमें कार्य करना चाहिए, जिससे पब्लिक का आवागमन सरल हो सके।

 

जनपद चंदौली में चंद्रप्रभा प्रखंड पंडित दीनदयाल उपाध्याय नगर चन्दौली के अंतर्गत नारों पर क्षतिग्रस्त पुल पुलिया की मरम्मत एवं पुनर्निर्माण में विधानसभा सकलडीहा में 03 मरम्मत कार्य, 02 का पुननिर्माण,विधानसभा चकिया में 99 मरम्मत कार्य, 05 का पुननिर्माण, विधानसभा सैयदराजा में 44 मरम्मत कार्य, 02 का पुननिर्माण का कार्य कराया जाएगा।

About IBN NEWS

It's a online news web channel running as IBN24X7NEWS.

Check Also

पूर्व दशम छात्रवृत्ति के लिये नियमों के तहत करें कार्यवाही

  ब्यूरो रिपोर्ट विकाश चन्द्र अग्रहरी IBN NEWS मिर्ज़ापुर मीरजापुर। जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार ने …

लापरवाही पड़ी महंगी : एसपी ने बलुआ थाना के प्रभारी व हेड कांस्टेबल को किया लाईन हाजिर

  ब्यूरो  रिपोर्ट ओमप्रकाश श्रीवास्तव IBN NEWS चंदौली खबर जनपद चंदौली से है, जहां कानून …

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना का लक्ष्य पूरा करें अधिकारी: डीएम

  ब्यूरो  रिपोर्ट ओमप्रकाश श्रीवास्तव IBN NEWS चंदौली चन्दौली : जिलाधिकारी संजीव सिंह की अध्यक्षता …

ईओ को हटाने के संबंध में जिलाधिकारी को पत्रक

( बलिया ) सभासदगण नगर पंचायत चितबड़ागाँव के विकास कार्य एवं जनहित समस्याओ को लेकर …

देवरिया :-जनपद न्यायालय के सभागार कक्ष में राष्ट्रीय लोक अदालत की सफलता हेतु सम्पन्न हुई समन्वय बैठक,दिये गये आवश्यक निर्देश

Ibn news रिपोर्ट देवरिया देवरिया(सू0वि0) 24 फरवरी। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण देवरिया के तत्वावधान में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page