Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / भारत-नेपाल सिमा नोमेन्स लैंड पर जमे नागरिको को उनके कार्यस्थल वाले देश मे ही शिफ्ट कराया गया

भारत-नेपाल सिमा नोमेन्स लैंड पर जमे नागरिको को उनके कार्यस्थल वाले देश मे ही शिफ्ट कराया गया

 

लॉक डाउन के बाद भारत के विभिन्न शहरों में कार्य करने वाले नेपाली लोगों की बड़ी संख्या महराजगंज जनपद के भारत नेपाल सिमा के रास्ते नेपाल जाने की मांग कर रहे थे जिन्हें नेपाल सरकार द्वारा नेपाल प्रवेश की अनुमति नही मिली तो वे नो मेंस लैंड पर ही जम गए ठीक इसी प्रकार नेपाल में कार्य कर रहे भारतीयों को भी भारत प्रवेश की अनुमति नही मिलने पर उनका भी रवैया ऐसा ही रहा वे भी नो मेंस लैंड पर जम गए मामले की जानकारी होने पर जिलाधिकारी और एसपी महराजगंज द्वारा समझाने का प्रयास किये जाने के बाद भी वह नहीं माने और नोमेस लैण्ड से हटने के लिए तैयार नही हुए और नेपाली सीमा में सभी बैठ गये।
बताते चले कि शनिवार, रविवार से लेकर सोमवार तक बड़ी संख्या में नेपाली नागरिक सोनौली बॉर्डर पहुंच गए और बॉर्डर के भारतीय सीमा में डेरा डाल दिया। जिस पर भारतीय प्रशासन के पहल पर नगर पंचायत सोनौली ने उनके खाने और ठहरने की समुचित व्यवस्था किया । सोमवार की देर शाम को सभी नेपाली नागरिकों ने भोजन किया उसके उपरांत एक साथ सभी बॉर्डर की तरफ प्रस्थान कर गए, और जैसे ही नेपाली सीमा में प्रवेश किये नेपाल पुलिस ने उन पर लाठीचार्ज कर दिया। जिसमे कई लोगों के चोटिल होने की खबर है। इसके उपरांत सभी नागरिक नेपाली सीमा के नोमेंस लैण्ड में बैठ गए बैठने के बाद नेपाल पुलिस बड़ी संख्या में मुस्तैद हो गई। इधर भारतीय सीमा में भी पुलिस चौकन्ना हो गई।
उक्त घटना की जानकारी जैसे ही जिले के डीएम और कप्तान को मिली तत्काल वह सोनौली बॉर्डर पहुंच गए उन्होंने नो मेस लैण्ड में बैठे नेपाली नागरिकों से बातचीत किया और उन्हें वापस रोडवेज में ठहरने की समुचित व्यवस्था की बात कही । लेकिन नेपालियों ने उनकी एक न सुनी अंत मे डीएम ने नगर पंचायत प्रशासन को निर्देशित किया कि इनके आवश्यक सुविधाओं का पूरा ख्याल रखा जाए।
इस मौके पर एसडीएम नौतनवा, क्षेत्राधिकारी नौतनवा, सुधीर त्रिपाठी अध्यक्ष नगर पंचायत सोनौली प्रतिनिधि, अधिशासी अधिकारी नगर पंचायत सोनौली राजनाथ यादव, चौकी प्रभारी सोनौली एसएसबी के अधिकारी सहित चार थाने की फोर्स बड़ी संख्या में पुलिस कर्मी मौजूद रहे ।
पुनः प्रशासनिक हस्तक्षेप के बाद लगभग 40 घंटों से भारत नेपाल की सनौली सीमा के नोमैंसलैंड पर जमे लोग जो अपने वतन जाना चाहते थे उन्हें बात चीत से आखिरकार कार्यस्थल वाले देश में ही शिफ्ट कराया गया
उन्हें नौतनवा में स्थित नौतनवा इंटर कॉलेज में शिफ्ट करा कर उनके रहने खाने की व्यवस्था भारतीय प्रशासन द्वारा कराई जा रही है ।
उधर दूसरी तरफ नेपाल में कार्य करने वाले भारतीय नागरिक जो नेपाल में फंसे थे उन्हें नेपाल सरकार ने अपने यहां शिफ्ट करा लिया। भारतीय नागरिकों को नेपाल में एवं नेपाल के नागरिकों को भारत में व्यवस्थित कर उन्हें सुविधा मुहैया कराया जा रहा है ।इन नागरिकों को कोई दिक्कत ना हो इसके लिए स्थानीय प्रशासन पूरी मुस्तैदी से लगा हुआ है|

 

रिपोर्ट मनोज शर्मा IBN NEWS महराजगंज

About IBN NEWS

It's a online news web channel running as IBN24X7NEWS.

Check Also

BREAKING जमीनी विवाद को लेकर दो पक्षों में हुई मारपीट. दो महिला सहित आधा दर्जन घायल

  गड़वार थाना क्षेत्र के रतसर- मेउली मार्ग स्थित राजभर बस्ती में बुद्धवार को जमीनी …

बलिया मे दस दिवसीय लर्निंग़ असेसमेंट ऑनलाइन वेबिनार का भव्य शुभारम्भ

  बलिया एस आई ई टी उत्तर प्रदेश और ऐजुलीडर उoप्रo के तत्वावधान में बलिया …

थाना नरही पुलिस द्वारा 01 अदद तमंचा व 06 अदद जिन्दा कारतूस के साथ 02 अभियुक्त गिरफ्तार तथा एक मारूती स्विफ्ट कार बरामद

  पुलिस अधीक्षक बलिया के निर्देशन में अपराध एवं अपराधियों पर प्रभावी नियंत्रण हेतु चलाये …

हदबंदी के नाम पर लेखपाल ने किसान से ली रिश्वत, वीडियो हुआ वायरल

  झाँसी- एक ओर जहाँ सरकार देश को भ्रष्टाचार से मुक्त करने के लिए तमाम …

ट्रक के धक्के से महिला एवं उसके डेढ साल के बच्चे की दर्दनाक मौत, आक्रोशित लोगों ने ट्रक चालक को पकड़कर पीटा एवं ट्रक का तोड़ा शीशा….

  जनपद चंदौली के अलीनगर थाना क्षेत्र के महेवा गांव के समीप नेशनल हाईवे-दो पर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp For any query click here