देवरिया: डी एम व एस पी मैरूंड ग्राम भदिला प्रथम में स्टीमर से पहुंचकर आयोजित कराई शिविर

https://youtu.be/UXJS63PrJrE

डी एम व एस पी मैरूंड ग्राम भदिला प्रथम में स्टीमर से पहुंचकर आयोजित कराई शिविर

एस डी आर एफ व एन डी आर एफ की टीम द्वारा बचाव कार्यों की, दी गई जानकारी

राहत सामग्रियों एवं अन्य सुविधाएं प्रभावितों में त्वरित रूप से उपलब्ध कराए जाने का डीएम ने दिया निर्देश

आपदा से बचाव का सर्वोत्तम उपाय जागरूकता-डी एम

देवरिया । जिलाधिकारी अमित किशोर आज पुलिस अधीक्षक डा 0श्रीपति मिश्र के साथ बरहज तहसील अंतर्गत मैरुंड ग्राम भदिला प्रथम में एन डी आर एफ व सी डी आर एफ की टीम के साथ बाढ़ एवं अन्य आपदाओं के प्रति जन जागरूकता एवं बचाव कार्यों की जानकारी दिए जाने के लिए शिविर लगाई। इस दौरान लोगों को आवश्यक एहतियाती उपायों से अवगत कराते हुए अधिकारियों को बाढ़ राहत सामग्रियों, खाद्यान्न सामग्री, पशुचारा एवं अन्य आवश्यक सुविधाए त्वरित रूप में उपलब्ध कराए जाने का निर्देश दिया गया।
जिलाधिकारी श्री किशोर ने कहा कि बाढ़ एवं आपदा में जानकारी व जागरूकता ही बचाव का सर्वोत्तम उपाय है। इसलिए एन डी आर एफ व सी डी आर एफ द्वारा जो भी बचाव कार्यों की जानकारी दी जा रही है उससे भली भांति लोगों को जानकारी कर लेनी चाहिए तथा ऐसे विषम परिस्थितियों में उसे अपनाना चाहिए। उन्होंने आकाशीय बिजली से भी बचाव की जानकारी को अमल में लाए जाने को कहा। उन्होंने इस दौरान स्वास्थ्य विभाग को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर सभी आवश्यक दवाओं की उपलब्धता तथा सर्पदंश के वैक्सीन उपलब्ध रखने के निर्देश दिए। उन्होंने पशुचारे की भी उपलब्धता सुनिश्चित कराए जाने का निर्देश दिया। कहा कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों व बाढ़ पीड़ितों में राहत कार्यों व राहत सामग्रियों की उपलब्धता सुनिश्चित कराए जाने में किसी प्रकार की कोई कोताही नहीं होनी चाहिए।
जिलाधिकारी श्री किशोर भदिला प्रथम ग्राम में जो चारों तरफ पानी से घिरा हुआ है, वहां अधिकारियों की पूरी टीम के साथ स्टीमर द्वारा पहुंचे तथा उपस्थित लोगों से उनकी समस्याओं की जानकारी की तथा हर संभव सहयोग करने का भी आश्वासन उन्हें दिया। इस दौरान ग्रामीणों में प्रभावित लोगों में राहत खाद्यान्न सामग्री का वितरण किया गया तथा अवशेष अन्य लोगों को भी आज सायं तक खाद्यराहत सामग्री उपलब्ध कराए जाने का निर्देश उप जिलाधिकारी को दिया।
डा श्रीपति मिश्र ने कहा कि दैवीय आपदाओं में धैर्य व संयम बनाए रखने की जरूरत होती है तथा बचाव कार्य की जानकारी होने से आने वाले संकटों से भी आसानी से निपटा जा सकता है तथा अपने जन धन हानि को रोका जा सकता है। उन्होंने सभी से बचाव कार्यों की जानकारी रखने को कहा। उन्होंने कहा कि ऐसे समय में बचाव टीम द्वारा दी गई जानकारी ही जनहानि रोकने में लाभकारी होती है।उन्होंने कहा कि पुलिस व प्रशासन आपदाओं के समय में हर संभव मदद करने के लिए कटिबद्ध है।
भदिला प्रथम ग्राम में बचाव कार्यों हेतु जागरूकता शिविर में एन डी आर एफ के निरीक्षक सी पी चंद्रा द्वारा एक एक बिंदुओं पर गहनता से जानकारी दी गई। इस दौरान स्वास्थ विभाग द्वारा स्वास्थ शिविर लगाकर लोगों को मेडिकल सुविधाएं उपलब्ध कराई गई। पशु विभाग द्वारा पशुओं के टीकाकरण करने का कार्य किया गया। लोगों में मास्क का भी वितरण किया गया। शिविर का आयोजन भदिया प्रथम ग्राम के प्राथमिक विद्यालय में किया गया।
इस दौरान अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व उमेश कुमार मंगला, उप जिलाधिकारी सुनील कुमार सिंह, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डा0 विकास साठे, अधिशासी अभियंता बाढ़ एन के जादिया, तहसीलदार, नायाब तहसीलदार, राजस्व कर्मी गण, ग्राम प्रधान शेष नाथ यादव, अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी व कर्मचारी गण व ग्रामवासी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

WhatsApp For any query click here