विकास पुरुष मनोज सिन्हा को मिला जम्मू के उपराज्यपाल का प्रभार

 

गाजीपुर। पूर्व केंद्रीय मंत्री और वरिष्ठ बीजेपी नेता मनोज सिन्हा को जम्मू-कश्मीर का नया उप राज्यपाल नियुक्त किया गया है। उत्तर प्रदेश के गाजीपुर जिले के रहने वाले मनोज सिन्हा मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में रेल राज्य मंत्री भी रहे थे. हालांकि, 2019 के चुनाव में उन्हें गाजीपुर सीट से मुख्तार अंसारी के भाई अफजाल अंसारी के हाथों शिकस्त झेलनी पड़ी थी।

साफ़-सुथरी छवि के मनोज सिन्‍हा का जन्म 1 जुलाई 1959 में उत्तर प्रदेश के गाजीपुर जिले के मोहनपुरा में हुआ. मनोज सिन्हा ने गाजीपुर से ही अपनी स्कूली शिक्षा हासिल की और फिर बीएचयू स्थित आईआईटी से सिविल इंजीनियरिंग में बीटेक किया. इसके बाद मनोज सिन्हा ने एमटेक की डिग्री भी हासिल की. लोगों के सुख-दुख में शामिल होने वाले मनोज सिन्हा का रुझान छात्र जीवन से ही राजनीति की तरफ रहा. साल 1982 में मनोज सिन्हा बीएचयू छात्रसंघ के अध्यक्ष भी बने। इसके बाद से मनोज सिन्हा ने राजनीति में पीछे मुड़कर नहीं देखा. वर्ष 1996 में वह पहली बार गाजीपुर सीट से चुनाव जीतकर लोकसभा पहुंचे. साल 1999 में उन्हें फिर जीत हासिल हुई. इसके बाद वर्ष 2014 में मनोज सिन्हा तीसरी बार लोकसभा के लिए चुने गए और मोदी सरकार में रेल राज्य मंत्री बने.

अपने कार्यकाल के दौरान उन्होंने गाजीपुर को कई ट्रेनों की सौगात दी। गंगा के उपर रेलवे ब्रिज सहित हजारों करोड़ की परियोजनाएं गाजीपुर में दी। मनोज सिन्हा के लिए कहा जाता है कि इन्हें घूमने का बहुत शौक है. खेती-किसानी से जुड़े परिवार में जन्म लेने की वजह से इनका दिल हमेशा किसान और गांव के लिए धड़कता है. उनका लगाव पिछड़े गांवों की तरफ हमेशा से ही रहा है. मनोज सिन्हा की सबसे बड़ी उपलब्धि यह है कि उन्हें राजनीति में एक ईमानदार नेता के रूप में जाना जाता है.

देश की एक लीडिंग मैगजीन ने उन्हें सबसे ईमानदार सांसद के ख़िताब से नवाजा था. मैगजीन के मुताबिक, मनोज सिन्हा उन ईमानदार नेताओं में शुमार हैं, जिन्‍होंने अपने सांसद निधि का शत-प्रतिशत इस्तेमाल लोगों के विकास में लगाया। उप राज्‍यपाल बनने पर जनपद में हर्ष व्‍याप्‍त है। भाजपा नेता डा. विजय यादव, विधायक डा. संगीता बलवंत, सुनीता सिंह, प्रतिनिधि सुनील सिंह, कृष्‍ण बिहारी राय, आशू सिंह, विनोद अग्रवाल, पप्‍पू सिंह, रामनरेश कुशवाहा,आदि उन्‍हे शुभकामना दी।

 

रिपोर्ट राकेश पाण्डेय IBN NEWS ग़ाज़ीपुर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

WhatsApp For any query click here