Breaking News

यूपी बोर्ड में नकलविहीन परीक्षा सम्पन्न कराने को जनपदीय प्रशासन ने कि मंत्रणा, डीएम ने दिए सख्त निर्देश…

 

ब्यूरो  रिपोर्ट ओमप्रकाश श्रीवास्तव IBN NEWS चंदौली

जिलाधिकारी संजीव सिंह की अध्यक्षता में शनिवार को माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश प्रयागराज द्वारा संचालित बोर्ड परीक्षा वर्ष 2021 से संबंधित महत्वपूर्ण सूचना एवं पत्र से संबंधित बैठक कलेक्ट्रेट सभागार कक्ष में संपन्न हुई। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने सभी अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि शासन की मंशा के अनुसार परीक्षा की गोपनीयता पवित्रता एवं शुचिता स्थिर रखने तथा परीक्षा केंद्रों पर नकल विहीन परीक्षा कराए जाने के उद्देश्य से प्रशासनिक व शिक्षा विभाग के अधिकारियों द्वारा पूरी तैयारी जोर-शोर से शुरू कर दिया जाय।

जिलाधिकारी ने निर्देशित करते हुए कहा कि जनपद में संवेदनशील, अति संवेदनशील परीक्षा केंद्रों का गहनता पूर्वक जांच कर लिया जाय, किसी भी प्रकार की कोई कमी न रहे। इसके साथ ही जोनल मजिस्ट्रेट, सेक्टर मजिस्ट्रेट, स्टैटिक मजिस्ट्रेट, सचल दल, रूट चार्ट की समुचित रिपोर्ट बनाकर प्रस्तुत किया जाए। जिलाधिकारी ने बताया कि पूर्व वर्ष 2020 में जनपद में कुल 95 केंद्र थे इस बार कोविड-19 महामारी को देखते हुए शासन के गाइड लाइन के अनुसार इस बार परीक्षा केंद्र को बढ़ा दिया गया है जिसकी संख्या 101 है।

 

वहीं जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि परीक्षा केंद्र तक जाने में परीक्षार्थियों को किसी भी प्रकार की दिक्कत न हो इसके लिए मार्ग को भली-भांति देखकर टूटे पुलिया, छतिग्रस्त मार्ग को तत्काल संबंधित विभाग द्वारा दुरुस्त करा लिया जाए। इसके साथ परीक्षा केंद्रों पर रोशनी की पर्याप्त व्यवस्था हो, छात्र व छात्राओं को पर्याप्त मात्रा में फर्नीचर उपलब्ध रहना चाहिए, सीसीटीवी के साथ वाइस रिकॉर्ड अवश्य लगा होना चाहिए, इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही कतई बर्दाश्त नहीं होगी।

कोविड-19 गाइडलाइन के अनुसार समुचित तैयारियां जिला विद्यालय निरीक्षक संबंधित केंद्र व्यवस्थापक से कराना सुनिश्चित करे। खुले में परीक्षा कत्तई न हो इसके लिए सख्त निर्देश दिए। बैठक के अंत में जिलाधिकारी ने कहा कि जन सामान्य की शिकायतों का निराकरण सरकार की शीर्ष प्राथमिकताओं में एक है। इसमें किसी भी प्रकार की शिथिलता एवं लापरवाही न बरती जाए। आइजीआरएस पोर्टल पर लंबित शिकायतों के निस्तारण में बेहतर करने का प्रयास करें।

 

एक दिन पूर्व के डेटा के अनुसार जिलाधिकारी ने मीटिंग बुलाई थी लेकिन कुछ अधिकारियों द्वारा बैठक की सूचना होते ही डिफाल्टर श्रेणी को निस्तारित कर देने पर जिलाधिकारी ने रिपोर्ट आख्या प्रस्तुत करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिया। कहा कि डिफाल्टर श्रेणी में कत्तई न आयें। प्रतिदिन पोर्टल को अवश्य देखें शिकायतों का गुणवत्तापूर्ण निस्तारण हो इसके लिए शासन कटिबद्ध है।

 

साथ ही जिलाधिकारी ने निर्देशित करते हुए कहा कि ऐसे विभाग जिनके पास ज्यादा वर्क नहीं है उसके बाद भी पोर्टल पर प्राप्त प्रार्थना पत्र डिफाल्टर श्रेणी में जा रहे हैं इनकी सूची तैयार कर आईजीआरएस के बाबू को प्रस्तुत किए जाने के निर्देश दिए। बैठक के दौरान अपर जिलाधिकारी (वि0रा0) अतुल कुमार, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट शिबू गिरी, एसडीएम सदर, सकलडीहा, जिला विद्यालय निरीक्षक, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी सहित प्राचार्य उपस्थित थे।

About IBN NEWS

It's a online news web channel running as IBN24X7NEWS.

Check Also

ब्लड की कालाबाजारी करने वाले गैंग का पर्दाफाश, 05 अभियुक्त गिरफ्तार

🔶गिरफ्तार अभियुक्तगण- 01. बसन्त उर्फ बसन्तू गुप्ता पुत्र सहदेव उर्फ सत्यदेव नि0 पटेल नगर निकट …

तालाब की जमीन को अवैध कब्जे से मुक्त करवाया

रिपोर्ट राम सागर तिवारी IBN NEWS BALRAMPUR बलरामपुर ( उतरौला ) पूर्व विधायक अनवर हाशमी …

वित्तीय वर्ष/शैक्षिक सत्र 2020-21 में सभी वर्गों के दशमोत्तर छात्रवृत्ति एवं शुल्क प्रतिपूर्ति .योजनान्तर्गत छात्र/छात्राओं को त्रुटि सही करने हेतु समय-सारिणी जारी की गयी हैै

देवरिया(सू0वि0) 03 मार्च। जिला समाज कल्याण अधिकारी रामपाल यादव ने बताया है कि वित्तीय वर्ष/शैक्षिक …

मिशन शक्ति अभियान के तहत विभिन्न विभागों द्वारा जागरूकता कार्यक्रम आयोजित कर महिलाओं एवं बालिकाओं को किया गया जागरूक

  रिपोर्ट राम सागर तिवारीIBN NEWS बलरामपुर बलरामपुर – मिशन शक्ति कार्यक्रम के तहत परिवहन …

नि:शुल्क गोल्डेन कार्ड उपलब्ध कराने को 10 मार्च से चलेगा अभियान

  ब्यूरो  रिपोर्ट ओमप्रकाश श्रीवास्तव IBN NEWS चंदौली – 24 मार्च तक बनाए जाएंगे योजना …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page