Breaking News
Home / राजस्थान / जालोर / कोरोना संक्रमण बचाव प्रबन्धन में जिला प्रशासन की अनूठी पहल

कोरोना संक्रमण बचाव प्रबन्धन में जिला प्रशासन की अनूठी पहल

 

जिले में बाहर से आये या आने वाले अचिंहित व्यक्तियों की सूचना देने वाले व्यक्ति को ‘‘प्रशासन मित्र’’ प्रमाण पत्र देकर सम्मानित करेगा‌

जालोर । जिला प्रशासन ने कोरोना संक्रमण बचाव प्रबन्धन के अन्तर्गत अनूठी पहल की है। जिले में लॉक डाउन की स्थिति में बाहर से आये या आने वाले ऐसे अचिंहित व्यक्ति या परिवार जो चोरी छिपे या जानबूझ कर स्वयं की पहचान को छिपा रहे हैं और रह रहे हैं, ऐसे व्यक्तियों के बारे में कोई भी व्यक्ति ‘प्रशासन मित्र’ सूचित कर प्रशासन के ध्यान में लाने का सहयोग करेगा, उन्हें जिला प्रशासन ‘‘प्रशासन मित्र’’ प्रमाण पत्र देकर सम्मानित करेगा।

यह जानकारी मंगलवार को जिला कलक्टर हिमांशु गुप्ता एवं पुलिस अधीक्षक हिम्मत अभिलाष ने प्रेसवार्ता में मीडिया को दी। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन ने कोरोना संक्रमण बचाव प्रबन्धन के तहत कोई कोर कसर नहीं छोड़ रखी है, प्रतिदिन व्यवस्थाओं को और पुख्ता की जाती हैं। इस जिले में बाहर से काफी संख्या में व्यक्ति परिवार आये हैं उनकी पहचान भी युद्ध स्तर पर निगरानी व्यवस्थायें पुख्ता कर की गई हैं और होम आईसोलेट करने एवं क्वारेंटाईन के व्यापक स्तर पर प्रबन्ध भी किये गये हैं। भामाशाह भी इसमें जिला प्रशासन का प्रशंसनीय सहयोग कर रहे हैं। इन्हीं व्यवस्थाओं को और पुख्ता करने के लिये जिला प्रशासन ने ‘‘प्रशासन मित्र’’ जैसी अनूठी पहल करेगा। उन्होंने उक्त व्यवस्थाओं में उपखंड एवं ग्रामीण स्तर पर कार्य करने वाले अधिकारियों एवं कार्मिकों की कार्यप्रणाली प्रबन्धन की भी बार-बार प्रशंसा की।

जिला कलक्टर ने कहा कि भविष्य में भी यदि कोई कोरोना संक्रमण का संदेहास्पद मामला सामने आयेगा या आता है तो प्रशासन ने उसका मुस्तैदी से सामना करने के लिए भी रणनीति तैयारी कर रखी है। यदि कोई ऐसी स्थिति बनती है तो जिला प्रशासन कोरोना संक्रमण से संदेहास्पद प्रभावित क्षेत्रों को सील कर सकता है या कर्फ्यू या कर्फ्यू जैसी अन्य व्यवस्था लागू कर निपटेगा। उन्हांने बताया कि संदेहास्पद या ऐसे व्यक्ति जिनमें खांसी, जुकाम, सर्दी जैसे सामान्य लक्षण भी मालूम पड़ते हैं, चिकित्सा विभाग उनकी बारीकी से स्वास्थ्य जांच करता है और सेम्पल जांच के लिए भेजता है। वृहद स्तर पर घर-घर जाकर स्क्रीनिंग की जा रही है। उन्होंने बताया कि जिले में कस्तूरबा बालिका विद्यालय भी क्वारेंटाईन के लिए चिंहित किये जा चुके हैं।

इसके अतिरिक्त ऐसे व्यक्ति जिन्हें किसी भी प्रकार की सहायता नहीं मिल रही है और गरीब हैं उनमें स्ट्रीट वेंडर्स को भी शामिल किया गया है और उन्हें पर्याप्त संख्या में भोजन के पैकेट्स व खाद्य सामग्री सहायता उपलब्ध करवाई जा रही है। असहाय श्रमिकों की सहायता राशि में वृद्धि कर 2500 रूपये की गई है। राशन विक्रेताओं को किराणा सामान भी उचित मूल्य पर बेचने की छूट दी गई है, जिससे कि आमजन को किसी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े। जिले में गेहूं, दाल, मिर्च मसालें आदि खा़द्य सामग्री की कोई कमी नहीं है।

उन्होंने बताया कि आमजन को उचित मूल्य पर आवश्यक वस्तुएं मिल सकें, जरूरतमंद असहाय व्यक्तियों को आवश्यकतानुसार भोजन के पैकेट्स व खाद्य सामग्री निःशुल्क मिले, इसके लिए मुख्य कार्यकारी अधिकारी अशोक कुमार (मो.नं. 9414170625) को प्रभारी लगाया गया है। कोई भी जरूरतमंद व्यक्ति उक्त मो.नं. पर संपर्क कर सहायता प्राप्त कर सकता है। शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में गेहूं, दाल, चावल आदि खाद्य वस्तुएं विक्रय के लिए चल वाहन संचालित किये गये हैं।

प्रेस वार्ता में जिला कलक्टर व पुलिस अधीक्षक ने मीडिया से इस संबंध में सुझाव भी लिये और उन्हें आवश्यकतानुसार अमल में लाने की बात भी कही।

 

रिपोर्ट संतोष चंद्र IBN NEWS जालोर राजस्थान

About IBN NEWS

It's a online news web channel running as IBN24X7NEWS.

Check Also

जालोर- सांचोर में आकाश से गिरी काले पत्थर जैसी वस्तु

BIG BREAKING सुचना मिलने पर SDM व पुलिस के बड़े अधिकारी पहुँचे मौक़े पर। मौका …

गलवान घाटी में चीनी सैनिकों की कायरता पूर्ण हरकत से शहीद भारतीय सैनिकों को भारतीय जनता पार्टी जहाजपुर के कार्यकर्ताओं ने श्रद्धांजली दी

गलवान घाटी में चीनी सैनिकों की कायरता पूर्ण हरकत से शहीद भारतीय सैनिकों को आज …

नेहरू युवा केंद्र भीलवाड़ा ने पारोली कोरोना योद्धाओं का किया सम्मान

  भीलवाड़ा जिले के पारोली ग्राम में आज कोरोना योद्धा नेहरू युवा केंद्र भीलवाड़ा एवं …

चाइना के सामान का किया बहिष्कार और चाइना के राष्ट्रपति का नारेबाजी कर फूंका पुतला पुतला

अजमेर ब्रेकिंग फव्वारा सर्किल चौराहे पर अजमेर कलाकार मंच की ओर से अध्यक्ष गोपाल बंजारा …

भीलवाडा के पारोली थाने का हैड कांस्टेबल लाइन हाजिर

  थाने पर तैनात कंप्यूटर ऑपरेटर व एक सिपाही भी भेजा गया लाइन में, दीवान …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp For any query click here