विधायक संग जिलाधिकारी ने किया पौधारोपण

संवाददाता मोहित गुप्ता IBN NEWS श्रावस्ती

जनपद श्रावस्ती के विकास खण्ड इकौना के अन्तर्गत ग्रामपंचायत टड़वामहंत (सीता द्वार)मंदिर के सामने प्राथमिक विद्यालय में एन0 डी0 आर एफ0 टीम0 द्वारा बृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया।इस दौरान विधायक रामफेरन पाण्डेय ,जिलाधिकारी टी के शिबु, अपर जिलाधिकारी योगानन्द पांडेय तथा उपजिलाधिकारी राजेश कुमार मिश्र ने बृक्षारोपण किया। विधायक श्रावस्ती पंडित राम फेरन पांडे ने कहा कि वृक्षारोपण से ही पर्यावरण में आ रही गिरावट को रोका जा सकेगा और जन-जन को स्वास्थ्य लाभ मिलेगा।

वृक्ष हमारे लिए कई प्रकार से लाभदायक होते हैं इनकी पत्तियों, छालों एवं जड़ों से हम विभिन्न प्रकार की औषधियां बनाते हैं। प्राचीन काल से ही वन मनुष्य के जीवन में विशेष महत्व रखते थे। यह मानव जीवन के लिए प्रकृति के अनुपम उपहार हैं। हमारे वन पेड़-पौधे ही नहीं अपितु अनेकों उपयोगी जीव-जंतुओं व औषधियों का भंडार हैं। इससे गिर रहे जलस्तर को भी रोका जा सकेगा।इस अवसर पर जिलाधिकारी ने अपने सम्बोधन में कहा कि वृक्ष धरा के भूषण है इनसे अनेक प्रकार की सुविधाएं मिलती है तथा जल संचयन में भी सहायतायुक्त होते हैं। उन्होने जनपदवासियों से अपील किया कि अपने-अपने घर पर एक वृक्ष अवश्य लगायें तथा उनकी देखभाल भी करें। ताकि वे बड़ा होकर धरा के भूषण बन सके।
तदोपरान्त विधायक श्रावस्ती एवं जिलाधिकारी ने सीता द्वार मंदिर के पीछे संचालित गो आश्रय स्थल का भी निरीक्षण किया।तथा गोबंशो को बेहतर ढंग से देखभाल हेतु गो आश्रय स्थलों के संचालक एवम सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिया।
इस अवसर पर एनडीआरएफ के प्रभारी मिथिलेश कुमार इंस्पेक्टर विनय कुमार सब इंस्पेक्टर संजय कुमार गुप्ता हवलदार राजेश कुमार कांस्टेबल धर्मेंद्र कुमार मनोज चैधरी एवं नागेंद्र उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp For any query click here