Breaking News

जनपद के प्रभारी मंत्री राजेंद्र प्रताप सिंह द्वारा आज 53 ट्राई साइकिल और सुकन्या योजना के चेक वितरण किया गया

रिपोर्ट-सिद्धार्थ तिवारी IBN NEWS फ़िरोज़ाबाद

 

जनपद के प्रभारी मंत्री ग्राम्य विकास एवं समग्र ग्राम विकास राजेन्द्र प्रताप सिंह ‘‘मोती सिंह जी‘‘ की अध्यक्षता में विकास खण्ड जसराना में पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न स्व0 अटल बिहारी वाजपेई जी का जन्म दिवस सुशासन दिवस के रूप में मनाया गया। आज इस अवसर पर मा0 प्रधानमंत्री जी द्वारा देश के 9 करोड़ किसानों के खातों में 18 हजार करोड़ रू0 की धनराशि भेजी गयी।

इस अवसर पर जनपद प्रभारी मंत्री ने जसराना में आयोजित वृहद किसान कार्यक्रम में उपस्थित जनसमूह को सम्बोधित करते हुए कहा कि आज पूरे देश में पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न स्व0 अटल बिहारी वाजपेई जी का जन्म दिवस सुशासन दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। वाजपेई जी सुशासन के पक्षधर थे। उन्होने सुशासन के नये-नये आयाम स्थापित किए थे।

उनकी मंशा थी की शासन की हर योजना से पूर्ण पारदर्शिता के साथ समाज के अंतिम छोर के व्यक्ति को लाभान्वित किया जाए। किसान सम्मान निधि से किसानों को महाजन के कर्ज से डूबने से बचाया गया है। कोरोना काल के दौरान भी 45 हजार करोड़ रू की राशि भी लाभार्थियों के खातों में भेजी गयी है, लाभार्थियों की यह संख्या कई देशों की कुल आबादी से भी ज्यादा है।

इस राशि के हस्तानांतरण में बिना बिचैलियों के सीधे राशि किसानों के खातें में भेजी गयी है। इस योजना के क्रियान्वयन मंे उत्तर प्रदेश देश में प्रथम स्थान पर है, अब तक 24184.10 करोड़ रू0 किसानों के खातों में हस्तांतरित की गयी है। जिससे किसानों को रासायनिक खाद, बीज आदि की खरीद पर राहत प्रदान की गयी है।
उन्होने कहा कि मा0 प्रधानमंत्री जी किसान कल्याण के लिए निरंतर प्रयास कर रहे है।

किसानों का कल्याण उनके जीवन के सबसे अहम प्रतिबद्धताओं में से एक है। किसानों की आय बढ़ाने, उनके जीवन में समृद्धि लाने के लिए कंेद्र व प्रदेश सरकार लगातार फैसले ले रही है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लिए 6 हजार रू0 सालाना कृषकों को इसलिए प्रदान किए जा रहे है कि मुश्किल वक्त में आप कर्ज न ले फसल बीमा का कवच किसानों को प्राकृतिक आपदा से बर्बाद हुई फसल की भरपाई करता है। साॅयल हैल्थ कार्ड से किसान को अपनी जमीन की सही सेहत का पता चल रहा है। नीम कोटिंग एरिया में खाद की काला बाजारी पर लगाम लगाकर किसानों को बहुत राहत प्रदान की है। अन्नदाता ऊर्जा दाता भी बने, देश इस लक्ष्य के साथ आगे बढ़ रहा है।

कार्यक्रम के दौरान मा0 प्रधानमंत्री द्वारा वीडियो कांेफेंसिंग के माध्यम से देश के विभिन्न हिस्सों अरूणांचल प्रदेश के गगन, उडिसा के नवीन कुमार, हरियाण के हरिसिंह बिश्नोई, लातूर से गणेश राजन भोसले, थार जिले के मनोज पाठिदार एवं तमिलनाडू के सुब्रयमण्यम आदि किसानों से सीधे संवाद कर उनकी समस्याओं के निराकरण एवं सरकार द्वारा उनको दी जा रही योजनाओें के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त की।

प्रधानमंत्री जी द्वारा किसान कानूनों को लेकर फैलाये जा रहे भ्रम को भी दूर किया गया। उन्होने कहा कि किसान को उसकी उपज का सही मूल्य दिलाया जा रहा है। कृषि कानूनों के तहत जहां सही दाम मिलेगा किसान अपनी उपज को वहां बेच सकता है। आत्मनिर्भर किसान ही आत्म निर्भर भारत की नींव डाल सकता है।
जिलाधिकारी चंद्र विजय सिंह ने बताया कि सुशासन दिवस के अवसर पर प्रभारी मंत्री जी द्वारा 10 करोड़ 36 लाख की विभिन्न परियोजनाऐं का लोकार्पण किया जा रहा है। जिनमें बारात घर, अंत्येष्ठि स्थल, पानी की टंकी, रैन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम, सोलर लाइट आदि सम्मिलित है।

कार्यक्रम के दौरान मा0 मंत्री जी द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण, स्वंय सहायता समूहों को शौचालय हैण्डओवर पत्र, उचित दर की दुकानों के संचालन हेतु स्वंय सहायता समूहों को आवंटन पत्र, प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी, सुकन्या समृद्धि योजना एवं 56 दिव्यांगों को ट्राइसाइकिल भी वितरित की गई। इस अवसर पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अजय कुमार पाण्डे, मुख्य विकास अधिकारी चर्चित गौड़, जिलाध्यक्ष मानवेंद्र प्रताप सिंह, नगर पंचायत अध्यक्ष अवनीश गुप्ता, क्षेत्रीय महामंत्री सत्यपाल सिंह, ब्लाॅक प्रमुख प्रतिनिधि संजीव यादव आदि उपस्थित रहें।

 

About IBN NEWS

It's a online news web channel running as IBN24X7NEWS.

Check Also

भा.ज.पा अनु०जनजाति मोर्चा के जिलाध्यक्ष तारकेश्वर गोंड ने किया प्रेसवार्ता

भाजपा अनु०जनजाति मोर्चा के जिलाध्यक्ष तारकेश्वर गोंड ने लोक निर्माण विभाग ( PW.D.) के डाक …

बलरामपुर ब्रेकिंग न्यूज: जिले के तीन चिकित्सालय में एक साथ शुरू किया गया वैक्सीनेशन

रिपोर्ट मृत्युंजय शुक्ला IBN News Balrampur कोरोना टीका लगवा कर निकले चिकित्सक ने अपना अनुभव …

16 जनवरी को प्रातः 10 बजे से 5 स्थानों पर लगाई जायेगी वेक्सीन

  चिकित्साधिकारी ने सर्व साधारण को अवगत कराया है कि कल 16 जनवरी को प्रातः …

चंदौली : कड़कड़ाती ठंड में जरूरतमंदों को मिला सहारा, समाजसेवियों व एसडीएम ने वितरित किए कंबल

ब्यूरो रिपोर्ट ओमप्रकाश श्रीवास्तव IBN NEWS चंदौली कड़कड़ाती ठंड ने सबका हाल-बेहाल किया है। ठंड …

Breaking: अनूपपुर में मैना पक्षी की संदिग्ध मौत

  शव परीक्षण हेतु भेजा गया भोपाल अनूपपुर / बर्ड फ्लू की खबरों के बीच …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *