Breaking News

जिला जज , डीएम व एसपी ने किया जिला कारागार का निरीक्षण

 

जेल मैन्युअल के अनुरूप कार्य करे : डीएम

रिपोर्ट अंजनी कुमार IBN NEWS रायबरेली

रायबरेली । जनपद रायरबेली के जिला जज अब्दुल शाहिद व जिलाधिकारी वैभव श्रीवास्तव के साथ जनपद अमेठी के जिलाधिकारी अरुण कुमार ने रायबरेली के जिला कारागार का संयुक्त रूप से निरीक्षण किया गया। जनपद अमेठी में जिला कारागार न होने के कारण तहसील तिलोई के थाना जायस, फुरसतगंज, मोहनगंज व शिवरतनगंज के अपराधियों को जनपद के जिला कारागार में भेजा जाता है जिसको लेकर जनपद के पुलिस अधीक्षक श्लोक कुमार व जनपद अमेठी के पुलिस अधीक्षक दिनेश सिंह निरीक्षण में उपस्थित थे।

जिला कारागार रायबरेली में जनपद अमेठी के भी 160 अपराधी बंद हैं, जिनमें से 20 अपराधी दोष सिद्ध हैं व 140 अपराधी न्यायालय में विचाराधीन है। इस दौरान जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक द्वारा महिला बैरक, कारागार चिकित्सालय व अन्य बन्दियों की बैरकों का निरीक्षण किया गया। चिकित्सालय में भर्ती बंदियों के स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली एवं उनके समुचित उपचार हेतु डॉक्टरों को निर्देश दिए। इसके बाद उन्होंने बैरकों में कैदियों के सामानों एवं बिस्तरों की सघन तलाशी ली गयी।

डीएम ने बैरकों में नियमित रूप से साफ.सफाई कराने हेतु अधीक्षक को निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि जेल के अन्दर किसी भी तरह के प्रतिबन्धित सामाग्री को अन्दर कदापि न जाने दिया जाये। जिला कारागार में जिलाधिकारी ने जनपद अमेठी के कैदियों से बात-चीत कर उनकी समस्याओं के बारे में जानकारी ली। जिलाधिकारी ने जिला कारागार में रसोई घर का भी निरीक्षण किया और साफ-सफाई से भोजन बनाये जाने के निर्देश दिये, आज कैदियों के लिए भोजन में दाल, चावल, रोटी, आलू व गोभी की सब्जी बनाई गई थी।

निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि प्रतिदिन समस्त बैरकों में बन्दियों की सघन तलाशी करायी जाये यदि किसी बन्दी के पास कोई आपत्तिजनक वस्तुयें बरामद हो तो तत्काल सम्बन्धित के विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही भी सुनिश्चित की जाये। बन्दियों के भोजन गुणवत्ता की भी समय पर जांच कराते रहे तथा शौचालय एवं नालियों आदि की समुचित सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करायी जाये।
जिला जज अब्दुल शाहिद व जिलाधिकारी वैभव श्रीवास्तव ने निरीक्षण के दौरान कहा कि कोरोना के संक्रमण से समुचित बचाव, मास्क का प्रयोग करने के साथ सोशल डिस्टेसिंग बनाते हुए कार्य किया जाये। जिला करागार की साफ-सफाई अन्य कमियों के लिए जेल प्रशासन को उचित-दिशा निर्देश दिये।

उन्होंने जेल में अपराधियों से मिलने आने वाले लोगों की भी जानकारी प्राप्त करने के साथ ही स्वास्थ्य प्रोटोकाल व शासन द्वारा दिये गये निर्देशों का पालन करने के निर्देश दिये। जिला जज, डीएम-एसपी ने जेल की व्यवस्थाओं को नियामानुसार दुरूस्त रखने के साथ ही महिला/पुरूष बन्दी गृह एवं मरीजों के ईलाज में किसी भी प्रकार की कोई शिथिलता व लापरवाही न बरती जाये। बंदियों के खासी, जुखाम, बुखार आदि बीमारियों से ग्रस्त वाले बंदियों पर विशेष ध्यान दिया जाये। वृद्ध महिलाओं व बच्चों, बुजुर्ग आदि पर विशेष ध्यान दें। निरीक्षण के दौरान चल रहे सीसीटीवी कैमरों व कारागार की व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

About IBN NEWS

It's a online news web channel running as IBN24X7NEWS.

Check Also

परशुराम मंदिर साहूकारा में खीचड़ी सहभोज का आयोजन किया गया

रिपोर्ट- सौरभ पाठक IBN NEWS बरेली फतेहगंज पश्चिमी परशुराम मंदिर साहूकारा में खीचड़ी सहभोज का …

राम काज कीन्हे बिनुमोहि कहाँ विश्राम

रिपोर्ट- सौरभ पाठक IBN NEWS बरेली फतेहगंज पश्चिमी बरेली -सैंथल नगर के रामदूत कड़कड़ाती ठंड …

भारतीय जनता पार्टी युवा मोर्चा जिला उपाध्यक्ष राजू उपाध्याय ने किया खिचड़ी भोज का आयोजन

https://youtu.be/rBxhuN9fl5k रिपोर्ट- सौरभ पाठक IBN NEWS बरेली फतेहगंज पश्चिमी मकर संक्रांति के उपलक्ष्य पर हर …

नगर के वरिष्ठ साहित्यकारों का हुआ सम्मान

  रिपोर्ट- सौरभ पाठक IBN NEWS बरेली फतेहगंज पश्चिमी   मानव सेवा क्लब के तत्वावधान …

जनता फाउंडेशन ने गरीवो को बितरित किये कपडे

  रिपोर्ट- सौरभ पाठक IBN NEWS बरेली फतेहगंज पश्चिमी जनता फाउंडेशन द्वारा समय समय पर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *