Breaking News

जिला जनसंपर्क कार्यालय शिवपुरी (म.प्र.)

 

रिपोर्ट विजय कुमार भोला IBN NEWS शिवपुरी, ग्वालियर (मध्यप्रदेश )

मंत्री श्रीमती सिंधिया ने की मेडिकल कॉलेज में कोविड की स्थिति की समीक्षा और दिए निर्देश
शिवपुरी, 13 मई 2021/ प्रदेश की कैबिनेट मंत्री और शिवपुरी जिले की कोविड प्रभारी मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने गूगल मीट के माध्यम से मेडिकल कॉलेज में कोविड महामारी से निपटने के लिए की गई व्यवस्थाओं की समीक्षा की और जरूरी निर्देश दिए। बैठक में प्रमुख सचिव श्रीमती दीप्ति गौड़ मुखर्जी, कलेक्टर श्री अक्षय कुमार सिंह, मेडिकल कॉलेज के डीन श्री अक्षय निगम शामिल हुए।

मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने निर्देश दिए हैं कि मेडिकल कॉलेज में ऑक्सीजन कंसंट्रेटर युक्त सौ बिस्तरीय वार्ड तैयार करना है। इसके लिए पर्याप्त स्थान चिन्हित करें। साथ ही स्टाफ की भी पूर्ति होना चाहिये। जिसमें चिकित्सक, नर्स और पैरामेडिकल स्टाफ की भी नियुक्ति कि जाना है। स्टाफ की पूर्ति के लिए अभी से तैयारी शुरू करें। मेडिकल कॉलेज के डीन श्री अक्षय निगम ने बताया कि अभी 30 नर्स की नियुक्ति की गई है। इसके अलावा डॉक्टरों की भी भर्ती की जा रही है। जल्द स्टाफ की कमी दूर की जाएगी।

मंत्री श्रीमती सिंधिया ने निर्देश देते हुए कहा है कि कोविड वार्ड में मरीजों को गुणवत्ता युक्त खाने पीने की व्यवस्था होनी चाहिए। साथ ही मरीजों के परिजन को उनसे वीडियो कॉल के माध्यम से बात कराएं, जिससे उनके परिजन मरीजों का हाल-चाल जान सकेंगे। यदि अटेंडर मरीज के पास जाते हैं तो वह पीपीई किट के साथ पूरी सुरक्षा से जाएं।

उन्होंने कलेक्टर श्री अक्षय कुमार सिंह को भी निर्देश दिए हैं कि हॉटस्पॉट वाले एरिया में विशेष निगरानी करने की जरूरत है। अधिकारियों की टीम को सक्रिय करें, जो क्षेत्र में जाकर भ्रमण करेगी और कोरोना कर्फ्यू का पालन कराने के साथ ही संदिग्ध मरीजों का टेस्ट कराने आदि की निगरानी करेगी। रेड जोन वाले एरिया में पॉजिटिव केस की स्थिति में सुधार होना चाहिये।


मंत्री श्रीमती सिंधिया ने दी ईद-उल-फितर पर्व की शुभकामनाएं
शिवपुरी, 13 मई 2021/ मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने ईद-उल-फितर पर्व की सभी जिलेवासियों को शुभकामनाएँ और बधाई दी हैं। उन्होंने कहा है कि यह पर्व प्रेम, भाईचारे, शांति और सौहार्द्र को बढ़ाता है। इस समय कोरोना महामारी का प्रकोप है। हम सभी को इस महामारी से बचाव के लिए सावधानी बरतनी होगी इसलिए सभी अपने घरों पर ही नमाज अदा करें। कोरोना से बचाव के लिए सभी नियमों, उपाय और दिशा- निर्देशों का पालन करें।

अनाथ बच्चों को स्पाॅन्सरशिप योजना की स्वीकृति प्रदान की, कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने 51 हजार की राशि के चैक सौंपे
शिवपुरी, 13 मई 2021/ कमलागंज निवासी श्रीमती नीलू चैहान की कोविड-19 क कारण कुछ दिनों पहले मृत्यु हो गई थी और इससे पहले 30 जनवरी 2020 को हृदय गति रुकने के कारण उनके पति की भी मृत्यु हो गई थी। उनके तीन बच्चे हैं। मृतक दम्पति के 03 अनाथ बच्चे अपने स्व. पिता की बुआ श्रीमती गंगा चैहान के साथ रहते हैं।

गुरुवार को कलेक्टर श्री अक्षय कुमार सिंह और पुलिस अधीक्षक श्री राजेश सिंह चंदेल ने कमलागंज पहुंच कर तीनो बच्चों को 17 – 17 हजार रुपये, कुुुल 51 हजार रूपये के चैक ग्रामीण विकास बैंक समिति की तरफ से प्रदान किए। तीनों बच्चों को स्पॉन्सरशिप योजना के तहत भी लाभ दिया जाएगा। स्पॉन्सरशिप योजना के तहत परी चैहान एवं खुशी चैहान को दो -दो हजार रुपये प्रतिमाह दिए जाएंगे। मंगलम संस्था की ओर से आरव चैहान को 2 हजार रुपये प्रति माह दिए जाएंगे। इसके अलावा तीनों बच्चों की स्कूल की फीस भी माफ कराई गई है।

जिला कार्यक्रम अधिकारी ने बताया कि बच्चों को प्रतिमाह निःशुल्क राशन एवं निःशुल्क शिक्षा की व्यवस्था कराई गयी है। जिले में कोविड-19 संक्रमण से मृतक माता-पिता के अनाथ वेसहारा बच्चों एवं ऐसे बच्चें जिनके माता-पिता कोविड-19 संक्रमण के कारण अस्पताल में भर्ती है, को तत्काल देख-रेख संरक्षण एवं देखभाल हेतु जिला स्तर पर बालिकाओं को शासकीय आंगनवाडी कार्यकर्ता प्रशिक्षण केन्द्र में तथा बालको को अशासकीय समाजसेवा संस्था मंगलम में फैसिलिटी सेंटर में रखे जाने की व्यवस्था की गई है। जिसमें निःशुल्क भोजन एवं निःशुल्क शिक्षा व अन्य दैनिक सुविधाओं की व्यवस्था है।

 

संभागीय आयुक्त ने विडियों कान्फ्रैंसिंग के माध्यम से संवाद सेतु की जानकारी ली
शिवपुरी, 13 मई 2021/ शासकीय चिकित्सालयों में भर्ती कोरोना रोगियों से उनके परिजन कुशल क्षेम पूछ सके इस हेतु प्रारंभ की गई “संवाद सेतु हेल्प डेस्क” का निरीक्षण विडियो कान्फ्रेस के माध्यम से आयुक्त ग्वालियर संभाग श्री आशीष सक्सैना द्वारा किया गया। संभाग आयुक्त ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ.ए.एल.शर्मा से विडियो काॅल के माध्यम से संवाद सेतु एप की जानकारी ली।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ.ए.एल.शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि कोरोना वार्ड में रोगियों के परिजनों के साथ रहने से उनके कोरोना से संक्रमित होने का खतरा बना रहता है। जिस पर प्रदेश की कैबिनेट मंत्री और कोविड के लिए जिले की प्रभारी मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया खासी संजीदा है।

उनका मानना है कि कोविड रोगियों के परिजन कोविड वार्ड में कम से कम जाएं जिससे उन्हें इनफेक्शन से बचाया जा सके। रोगियों की इस समस्या का समाधान संवाद सेतु हेल्प डेस्क स्थापित कर किया गया है। इस डेस्क के माध्यम से रोगियों की उनके परिजनों से लाईव बात कराई जाएगी।

राज्य शासन के निर्देशों के परिपालन का निरीक्षण करने के लिए ग्वालियर के संभाग आयुक्त आशीष सक्सैना ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ.ए.एल.शर्मा के मोबाइल पर विडियों काल कर संवाद सेतु हेल्प डेस्क का निरीक्षण कराने की बात कही। जिसे उन्होंने तत्काल संवाद सेतु डेस्क पर पहुंचकर निरीक्षण कराया। जहां व्यवस्थाएं देखकर उनके द्वारा प्रसन्नता व्यक्त की गई। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ.ए.एल.शर्मा सहित जिला स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. राजेश गुप्ता, परामर्शदाता शादिक खान, परामर्शदाता श्रीमती मंजू शर्मा सहित स्वास्थ्य विभाग के अन्य कर्मचारी उपस्थित थे।

 

ईद-उल-फितर त्यौहार के दौरान कोविड-19 के दिशा-निर्देशों का पालन कराये जाने हेतु कार्यपालिक मजिस्ट्रेट नियुक्त
शिवपुरी, 13 मई 2021/ कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री अक्षय कुमार सिंह ने ईद-उल-फितर त्यौहार के दौरान कोविड-19 की गाईडलाईन में दिये निर्देशों का पालन कराने तथा कानून व्यवस्था बनाये रखने हेतु कार्यपालिक मजिस्ट्रेटों की ड्यूटी निर्धारित स्थानों पर लगाई है।
अनुविभागीय दण्डाधिकारी श्री अरविंद वाजपेयी शहर में सम्पूर्ण कानून व्यवस्था के प्रभारी अधिकारी रहेंगे तथा सभी कार्यपालिक मजिस्ट्रेट अपने-अपने अनुविभागीय दण्डाधिकारी के मार्गदर्शन में कार्य करेंगे।
अपर जिला दण्डाधिकारी समस्त अनुविभागीय दण्डाधिकारी एवं संबंधित विभागों से समन्वय बनाते हुये सम्पूर्ण जिले में कानून एवं व्यवस्था की निगरानी रखेगे।
शिवपुरी शहर में डिप्टी कलेक्टर श्री मनोज गरवाल को कमलागंज, घोसीपुरा, सईसपुरा, फिजीकल रोड, मैन चैराहा क्षेत्र शिवपुरी, तहसीलदार श्री भूपेन्द्र सिंह कुशवाह को झांसी तिराहा, ईदगाह, फतेहपुर रोड, मनियर, नबाव साहब रोड एवं नायब तहसीलदार श्री पवन चंदेलिया को न्यू ब्लाॅक, छावनी, सदर बाजार, कोर्ट रोड, कन्ट्रोल रूम पर ड्यूटी लगाई गई है। इसी प्रकार सभी अनुविभागीय दण्डाधिकारी उक्त त्यौहारों पर अपने-अपने अनुभाग की कानून व्यवस्था बनाये रखने के प्रभारी रहेंगे।

 

एसडीएम पिछोर के निर्देशन में जन अभियान परिषद के वॉलिंटियर्स ने मोर्चा संभाला
शिवपुरी, 13 मई 2021/ कोरोना महामारी से निपटने के लिए जहां प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी ,कर्मचारी मैदान में डटे हुए हैं वहीं मध्यप्रदेश जन अभियान परिषद के महिला एवं पुरुष स्वयंसेवी कार्यकर्ता भी उनके निर्देशानुसार समर्पित सहयोगी के तौर पर सेवारत हैं।

अनुविभागीय अधिकारी पिछोर राजन नाडिया ने जन अभियान परिषद के कार्यकर्ता और अन्य समाज सेवियों को पिछोर कस्बा के विभिन्न वार्डों सहित ब्लॉक के विभिन्न गांवों मे अनेक मह्त्वपूर्ण जिम्मेदारी सौंपी है। ब्लॉक समन्वयक अभिलाषा शर्मा ने बताया कि जन अभियान परिषद के मार्गदर्शन मे कार्यकर्ता वेक्सीनेशन मे सहयोग कर रहे हैं। मास्क वितरण, सेनेटाइजेशन, मेडीसिन किट वितरण, जन जागरण आदि मे लगे कार्यकर्ताओं की जानकारी देते हुए कहा है कि मानवता पर आए इस भीषण संकट मे उत्साही युवक युवतियाँ सेवा कार्य करके नित नए सोपान स्थापित कर रहे हैं ।

पिछोर नगर मे रजनीश तिवारी, योगेश शर्मा, दीपक पाल, मनीष भार्गव, जूली लोधी, भूमि अवस्थी, आकांक्षा गुप्ता, रमाकान्त मिश्रा, देवाशीष भदोरिया, सौरभ प्रजापति, राजेश तिवारी, राजीव पाठक, आनंदपाल, संजीव पाल, सत्यम शर्मा, रामपाल लोधी, अमित विश्वकर्मा, अमन श्रीवास्तव, नरेंद्र अहिरवार, आकाश जोशी ये सभी स्वैच्छिक कार्यकर्ता समन्वय स्थापित किये हुए हैं।
ऐसे ही जब प्रशासन ने नगर की सीमा में बनाये चेक पोस्ट पर सहयोग करने का निर्देश दिया तो वॉलिंटियर दीपक पाल ,राजीव पाठक आदि ने जाकर नाका पर समय दिया। वहां पर उपस्थित मनीराम कोटवार और बद्रीप्रसाद कोटवार के साथ सहयोग किया। ड्यूटी के दौरान वहां पर बिना मास्क वाहन चालकों को मास्क लगाने के लिए प्रेरित किया। साथ घर से व्यर्थ न निकले इस प्रकार का आग्रह भी किया गया।

 

इन फीडरों पर आज विद्युत प्रवाह बंद रहेगा
शिवपुरी, 13 मई 2021/ 11 के.व्ही. कोर्ट एवं हाॅस्पीटल फीडर पर 15 मई को आवश्यक रख-रखाव के कार्य किए जाने के कारण विद्युत प्रवाह बंद रहेगा। उक्त 11 के.व्ही. फीडर के बंद रहने से प्रातः 7 बजे से सुबह 11 बजे तक कोर्ट रोड, कलेक्ट्रेट, अस्पताल चैराहा, हम्मल मोहल्ला, कस्टम गेट, नवाब साहब रोड, हरिजन थाना क्षेत्र, सियाराम बाबा की कुटिया एवं आसपास समस्त क्षेत्र प्रभावित रहेंगे।

 

कोविड वैक्सीनेशन-दिव्यांगजनों के लिए हो मोबाइल टीकाकरण केन्द्र
शिवपुरी, 13 मई 2021/ आयुक्त निःशक्तजन कल्याण श्री संदीप रजक ने प्रदेश के दिव्यांगजनों के कोविड वैक्सीनेशन के लिए मोबाइल टीकाकरण केन्द्र और ऑनलाइन वैक्सीनेशन रजिस्ट्रेशन के बजाए केन्द्र पर ही तुरंत पंजीयन की सुविधा की माँग की है। लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण आयुक्त को भेजे पत्र में श्री रजक ने भारत सरकार के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय द्वारा दिव्यांगजनों की सुरक्षा के सिलसिले में जारी नीति के पक्ष में उडीसा उच्च न्यायालय द्वारा दिव्यांगजनों को टीकाकरण में प्राथमिकता और विशेष व्यवस्था संबंधी निर्णय से भी अवगत कराया है।

श्री रजक ने कहा कि कुछ क्षेत्रों में दिव्यांगजन विभिन्न कारणों से ऑन लाइन पंजीकरण सुविधा का लाभ उठाने मे सक्षम नहीं है। दिव्यांगों के लिए वैक्सीनेशन सेंटर पर ही विशेष ऑफ लाइन सुविधा उपलब्ध कराई जाए। ग्रामीण क्षेत्रों में दिव्यांगों का वैक्सीनेशन मोबाइल टीकाकरण केन्द्र से हो। श्री रजक ने कहा कि कई वैक्सीनेशन सेंटर पर दिव्यांग भी लंबी कतारों में खड़े हो रहें है। यह उनके स्वास्थ्य की दृष्टि से उचित नहीं है। विशेषकर दृष्टिबाधित दिव्यांगों के कई जगह स्पर्श का सहारा लेने से संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। अतरू उन्हें केन्द्र पर एक दिव्यांग सहायक भी उपलब्ध कराया जाए।

 

मुख्यमंत्री श्री चौहान का कोविड प्रबंधन पर संबोधन
शिवपुरी, 13 मई 2021/ मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान कोविड-19 के प्रबंधन के संबंध में प्रदेश की जनता को संबोधित करेंगे। यह संबोधन शुक्रवार 14 मई, 2021 को शाम 7 बजे सभी रीजनल चैनल्स के माध्यम से प्रसारित किया जायेगा। इसी के साथ आधिकारिक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी इसका प्रसारण होगा। एनआईसी के वेबकॉस्ट लिंक https://webcast.gov.in/mp/cmeventsds माध्यम से लाखों लोग जुड़ेंगे।

 

कोरोना महामारी से जीविकोपार्जन का सहारा छिन चुके परिवारों को प्रदेश सरकार देगी पाँच हजार रुपये प्रतिमाह पेंशन : मुख्यमंत्री श्री चौहान
शिवपुरी, 13 मई 2021/ मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि कोरोना महामारी से अनेक परिवारों में कोई भी कमाने वाला और पालन-पोषण करने वाला सदस्य जीवित नहीं बचा है। ऐसे परिवारों के सामने जीवन यापन का संकट पैदा हो गया है। बच्चों के पिता एवं अभिभावक और बुजुर्गों के बुढ़ापे की लाठी उनके युवा बेटे तथा परिवार के कमाने वाले सदस्य अब इस दुनिया में नहीं है। जीविकोपार्जन का सहारा छिन चुके ऐसे परिवारों को प्रदेश सरकार द्वारा पाँच हजार रुपये प्रतिमाह पेंशन दी जायेगी।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा अनाथ बच्चों, बुजुर्गों और परिवारों को जीवन यापन में कोई परेशानी नहीं होने नहीं दी जायेगी। प्रदेश सरकार पूरा ध्यान रखेगी। अनाथ बच्चों की शिक्षा का नि:शुल्क प्रबंध किया जाएगा, जिससे वे अपनी पढ़ाई बिना बाधा जारी रख सकें। अनाथ बच्चों, बुजुर्गों और परिवारों को पात्रता नहीं होने के बाद भी नि:शुल्क राशन दिया जाएगा। उनके भोजन की समस्या का समाधान होगा।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि अनाथ बच्चों और बुजुर्गों के परिवार और अनाथ हुए परिवार का कोई सदस्य यदि काम-धंधा करना चाहता है तो उसको प्रदेश सरकार की गारंटी पर बिना ब्याज का ऋण उपलब्ध कराया जाएगा। ऐसे दु:खी परिवार जिनका कोई सहारा नहीं है उनका सहारा प्रदेश की सरकार है। अनाथ बच्चे हमारे प्रदेश के बच्चे हैं। इनकी देखभाल प्रदेश करेगा, प्रदेश सरकार करेगी। राज्य सरकार किसी भी बच्चे को बेसहारा नहीं छोड़ सकती है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कोरोना महामारी ने कई परिवारों को तोड़ कर रख दिया है। अनेक बच्चों के सिर से उनके माता-पिता, अभिभावक और उनका पालन-पोषण करने वाले परिवार जनों का साया छिन गया है। बच्चों के जीवन यापन की समस्या खड़ी हो गई है। परिवार में कोई कमाने वाला नहीं है।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

ग्रामीण महिला प्राथमिक उपभोक्ता सहकारी भण्डार लुकवासा के निर्वाचन हेतु कार्यक्रम जारी

शिवपुरी, 10 अक्टूबर 2022/ म.प्र.राज्य सहकारी निर्वाचन प्राधिकारी श्री एम.बी.ओझा द्वारा ग्रामीण महिला प्राथमिक उपभोक्ता …