Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / लॉकडाउन के चलते जरवल में इस बार फीकी रहीं बड़े मंगल की चमक,भंडारे पर लगा ग्रहण

लॉकडाउन के चलते जरवल में इस बार फीकी रहीं बड़े मंगल की चमक,भंडारे पर लगा ग्रहण

 

जरवल कस्बा में पहली बार जेठ माह का बडा़ मंगल कोरोना महामारी के चलते घोषित लॉकडाउन की अवधि के भीतर पड़ा.

भाजपा मंडल अध्यक्ष पवन वर्मा ने जेठ माह के अंतिम मंगल को जरवल कस्बा लखनऊ बहराइच हाईवे स्थित चौकी के पास श्री हनुमान जी की पूजा अर्चना कर जल प्याऊ का शुभारंभ किया

कोरोनावायरस महामारी के कारण लॉकडाउन के चलते जरवल कस्बा में इस बार बड़े मंगल के भंडारे पर भी ग्रहण लग गया है.

जेठ की दोपहरी, बड़ा मंगल और इस पर्व का बेसब्री से इंतजार जरवल वासियों की संस्कृति का अभिन्न अंग माना जाता है. हर साल बडे़ मंगल के दिन बाजारों, दुकानों के सामने, सड़कों, गलियों, मंदिरों के पास, बस अड्डों और अन्य सार्वजनिक स्थलों पर विशाल भंडारे का आयोजन होता था और पूरा जरवल नगर भर पेट प्रसाद खाता था. लेकिन इस बार लाक डाउन के चलते नहीं हो पाया जेठ के मंगल को प्रशासन द्वारा कुछ छूट मिलने पर छोटा सा कार्यक्रम लखनऊ हाईवे चौकी के पास किया गया।

हिंदू उत्सव समिति के अध्यक्ष सचिन गर्ग ने कहा लॉकडाउन के चलते इस बार सब फीका और लोगों को घरों में ही रहकर हनुमान की आराधना किया.

भाजपा मंडल अध्यक्ष पवन कुमार वर्मा ने कहा कि लॉकडाउन चल रहा है और किसी भी तरह के धार्मिक अनुष्ठान की अनुमति नहीं है इसलिए इस बार लोग भंडारे में प्रसाद स्वरूप मिलने वाले स्वादिष्ट पकवान नहीं बल्कि प्रसाद के रूप में बल्कि प्रसाद के रूप में बिस्कुट व पानी का पैकेट लोगों को दिया गया।

हिंदू युवा वाहिनी ब्लॉक उपाध्यक्ष कैलाश राना ने बताया कि इस बार चार बडे़ मंगल पड़ रहे हैं. पहला बडा़ मंगल 12 मई को पडा. यह दिन 17 मई तक घोषित लॉकडाउन-3 की अवधि के भीतर पड़ा. उसके बाद 19 , 26 मई और दो जून को बडे मंगल पड़ा.।

राना ने कहा कि लॉकडाउन हटने की स्थिति में शेष तीन बडे़ मंगल बिना लॉकडाउन के ही पड़ा लेकिन जेठ मास के अंतिम मास के चौथे बड़े मंगल मैं सोशल डिस्टेंसिंग के चलते पानी बिस्कुट को प्रसाद के रूप में बांटा गया लेकिन भीड़ गायब रही।

पूर्व व्यापार मंडल अध्यक्ष प्रमोद कसौधन ने बताया कि बडा मंगल पर लोग हनुमान जी सहित अपने आराध्य देवों की उपासना कर मन्नत मांगते हैं और मनोकामना पूरी होने पर बडे़ मंगल पर भंडारा करते हैं. लेकिन बहुत से ऐसे समाजसेवी जो सेवा भाव से भगवान श्री हनुमान जी की पूजा अर्चना कर भंडारा करते हैं।

अशोक सोनी ने बताया कि भगवान शंकर और श्रीराम ने हनुमान को वरदान दिया था कि ज्येष्ठ माह के सभी मंगलवार को उनकी विशेष पूजा होगी.

इस माह हनुमान का दर्जा राम से भी बड़ा होगा. इसी मान्यता के चलते ज्येष्ठ माह के सभी मंगलवार को बड़ा मंगल मानते हुए श्रद्धालु हनुमान जी की विशेष पूजा अर्चना करते हैं. इस मौके पर चौकी इंचार्ज मोहम्मद अफजल खान कांस्टेबल धर्मेंद्र सिंह कांस्टेबल सतवीर कुमार पुष्प राज गुप्ता, त्रिवेणी कसौधन, लल्लन कसौधन, उमंग अग्रवाल, लव कुश कसौधन, सूरज कसौधन एवं अन्य समाजसेवी भी मौजूद रहे।

 

संवाददाता-रूप नरायन यादव IBN NEWS घाघरा घाट बहराइच

About IBN NEWS

It's a online news web channel running as IBN24X7NEWS.

Check Also

कोरोना ने मां भण्डारी के विदाई समारोह पर लगाया ग्रहण, राजा भैया नहीं कर पायेंगे भव्य अतिथियों का स्वागत

अहरौरा – मीरजापुर। कोरोना महामारी के कारण प्रत्येक तीसरे वर्ष होने वाले मां भण्डारी के …

कानपुर द्वारा बच्चों में अपने पर्यावरण के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए प्रदेश स्तर पर चित्रकला प्रतियोगिता का ऑनलाइन आयोजन किया गया

यूथ हॉस्टल्स एसोसिएशन ऑफ़ इंडिया, उत्तर प्रदेश राज्य शाखा, कानपुर द्वारा बच्चों में अपने पर्यावरण …

अनलॉक-2 में जारी नियमों के शत-प्रतिशत अनुपालन को डीएम एवं एसपी ने किया गश्त….

  जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल एवं पुलिस अधीक्षक हेमन्त कुटियाल द्वारा पर्याप्त पुलिस फोर्स के …

चंदौली : नियमों का उल्लंघन पड़ा भारी, इन पुलिसकर्मियों सहित अन्य पर हो गया मामला दर्ज…

  जनपद चंदौली में लगातार बढ़ रहे कोरोना संक्रमितों के आंकड़ों के मद्देनजर जिला प्रशासन …

मिर्ज़ापुर में आकाशीय बिजली से मौत ऊर्जा राज्य मंत्री ने मुआवजे का किया ऐलान

  मिर्ज़ापुर जनपद में आकाशीय बिजली गिरने से 6 लोगो की मौत हो गयी , …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp For any query click here