Breaking News

पहले अयोध्या में लोग कहते है थे कि बात नहीं मंदिर का निर्माण करो : योगी आदित्यनाथ

 

IBN NEWS अयोध्या ब्यूरो चीफ सत्यम सिंह

अयोध्या रामकथा पार्क में दीपोत्सव के कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपने पूर्व के संस्मरण सुनाते हुए भावुक दिखे।
योगी ने कहा कि दीपोत्सव में या पहले जब भी अयोध्या में बोलने के लिए मंच पर आता था। विकास के माध्यम से अयोध्या को जोड़ने की बात शुरु करता। लोग कहना प्रारम्भ कर देते कि योगी जी काम की बात मत करो। मंदिर का निर्माण करो। मोदी ने लोगो के संकल्पों को पूरा किया। कोरोना काल के सभी प्रोटोकाल का पालन करते हुएु मंदिर निर्माण की शुरुवात करते हुए रामराज्य की परिकल्पना का संदेश दिया।
उन्होने कहा कि यह वर्ष काफी महत्वपूर्ण है। पीढ़ियां खप गयी व मिट गयी भव्य मंदिर निर्माण देखने की इच्छा लेकर। पांच सदी का संकल्प पूरा हुआ। जिसे दुनिया देख रही है। दीपोत्सव के आयोजन को दुनिया भर में पहुंचाया गया। भगवान राम दीपोत्सव के माध्यम से आर्शीवाद भी देते है। राम राज्य की परिकल्पना को आगे बढ़या जा रहा है। धर्म, जाति के नाम पर किसी भी प्रकार का भेदभाव नहीं। हर गरीब को छत, घर में रोशनी, रसोई गैस दी गयी। कोरोना काल में 80 करोड़ परिवारों को निःशुल्क राशन दिया गया। अब पोर्टबिलिटी के तहत अयोध्या का व्यक्ति देश में कही भी राशन ले सकता है।

यह सुविधा मोदी ने उपलब्ध करायी। रामजानकी मार्ग का निर्माण किया जा रहा है। जिससे अयोध्या से सीतामढ़ी की दूरी तय करने में समय कम लगता था। भरत जी राम को मनाने चित्रकूट गये थे तो उन्हें कई दिन लग गये थे। परन्तु रामवनगमन मार्ग का निर्माण किया जा रहा है। अब अयोध्या से चित्रकूट जाने में 4 घंटे ही लगेंगे। राम के पग जहां बने उसे रामायण सर्किट के माध्यम से विकसित किया जा रहा है। पिछली सरकारें परिक्रमा को रोकती थी। हमारी सरकार ने पांच, चौदह व चौरासी कोसी परिक्रमा करने वालों को सुविधाएं प्रदान की। सरयू अविरल हुई। राम की पैड़ी में परिवर्तन दिखा। पहले यहां पानी जमा रहता था। अब यहां का पानी अविरल हो गया। इस बार पांच लाख पचास हजार दीपक दीपोत्सव में जल रहे है। अगले दीपोत्सव में 7 लाख 81 हजार दीपक जलेंगे।
उन्होने कहा कि अयोध्या को विश्व की सबसे खूबसूरत नगरी बनाना है। किसी अन्याय नहीं होगा। अन्याय के लिए कोई जगह नहीं होगी। परन्तु अयोध्या को उसकी पहचान मिलनी चाहिए। अयोध्या को उसकी पहचान दिलाने के लिए सरकार लगातार काम कर रही है। पहले लोग अयोध्या आने में संकोच करते थे। पहले दीपोत्सव में हमारे मंत्रिमडल के लोग तैयार थे। परन्तु अधिकारियों के मन में संकोच था। मां कौशल्या के नाम पर निराश्रित महिलाओं के लिए स्थल का निर्माण किया जायेगा। इसके साथ नंदीग्राम का विकास भी किया जायेगा।

About IBN NEWS

It's a online news web channel running as IBN24X7NEWS.

Check Also

सड़क दुर्घटना में बाइक सवार दो युवकों की मौत

संवाददाता मुदस्सिर हुसैन IBN NEWS मवई अयोध्या 28/11/2020 मवई अयोध्या – रुदौली कोतवाली क्षेत्र के …

बिना मास्क के घूम रहे 52 लोंगो का हुआ चालान

संवाददाता मुदस्सिर हुसैन IBN NEWS मवई अयोध्या 28/11/2020 मवई अयोध्या – बिना मास्क के फर्राटा …

रुदौली बार एसोसिएशन के चुनाव में अध्यक्ष पद पर प्रमोद द्विवेदी हुए नव निर्वाचित

संवाददाता मुदस्सिर हुसैन IBN NEWS मवई अयोध्या 28/11/2020 मवई अयोध्या – रुदौली बार एसोसिएशन के …

Exclusive नवगठित नगर पंचायत डोला के तालाब में 35 वर्षिय युवक का तैरता हुआ शव मिला

ब्यूरो रिपोर्ट तीरथ पनिका IBN NEWS मध्यप्रदेश डोला – नवगठित नगर पंचायत डोला में हलचल …

आजीविका सह प्रशिक्षण केन्द्र में समूह की महिलाओं को दिलाया गया संकल्प

ब्यूरो रिपोर्ट विजय कुमार भोला IBN NEWS शिवपुरी (मध्य प्रदेश) – कोरोना से लड़ने के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *