Breaking News

बिहार में चुनावी शंख-नाद के साथ ही चुनाव आचार संहिता लागू

व्यूरो रिपोर्ट टेकनारायण कुमार यादव IBN NEWS जमुई

विधानसभा चुनाव को लेकर जिलाधिकारीने किया प्रेसवार्ता,दिये कई महत्वपूर्ण जानकारियाँ।
जमुई , जिला समाहरणालय के संवाद कक्ष में जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी धर्मेन्द्र कुमार शुक्रवार 25 सितंबर को अपराह्ना 4:00 बजे प्रेसवार्ता आयोजित करके कोड ऑफ कंडक्ट एवं चुनाव की तैयारियां पूरी करने हेतु विस्तृत जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि चुनावी शंख-नाद के साथ ही साथ जिले में आचार संहिता लागू हो गयी है।जिले में प्रथम चरण में चुनाव 28 अक्तूबर होना सुनिश्चित है।इसके लिए 1 अक्टूबर को अधिसूचना जारी होगी और 08अक्टूबर तक प्रत्याशी अपना नामांकन दर्ज करेगें।09अक्टूबर को नामांकन पत्र की समीक्षा होगी और 11 अक्टूबर तक नामांकन वापसी का समय रहेगा।बिहार में सभी 243 विधानसभा क्षेत्रों के एक साथ वोटों की गिनती 10 नवम्बर को प्रारंभ होगी।जिले के चारों विधानसभा क्षेत्रों के रिटर्निंग ऑफिसर ये तय करेगें कि किन किन विधानसभा क्षेत्र के नामांकन पत्र दाखिल कहाँ पर होंगें ।

उन्होंने बताया कि जिले में कुल मतदाता की संख्याँ 11,80,000 है और इसमें इजाफा होगा क्योंकि मतदान के अंतिम समय तक नये मतदाता जिनका उम्र 18 वर्ष है फार्म 06भरकर देंगें तो उसका नाम मतदाता सूची में शामिल कर लिया जायेगा।टोटल बूथों में 506 नये सहायक मतदान केन्द्र बनायें गयें हैं। जो संभवतः 600 तक जाएगा।

उन्होंने बताया कि मैन पावर अगले लोकसभा चुनाव में 10500 के आस- पास होगा जबकि हमें 12500 के लगभग मतदान कर्मियों की आवश्यकता है।फिर भी हम अपने सोर्श से ही चुनाव करायेंगे।
उन्होंने कहा कि नक्सली क्षेत्र होने के कारण अरबल और अर्ध अरबल बूथों की पहचान कर ली गई है जिसमें 1500 महिला मतदान कर्मी उपस्थित होंगे।जिले में टोटल 2102 ईवीएम मशीन की आवश्यकता है वो भी रिजर्व सहित।जबकि जिले को 2500ईवीएम की आवश्यकता है। वहीं जिले में बैलेट यूनिट की उपलब्धता 2900 है,जो प्रयाप्त है।
वहीं श्री कुमार ने बताया कि जिले में मतदान का समय सुबह 7:00 से शाम 04 बजे तक है जो विगत चुनाव से एक घंटा अधिक होगा।वहीं उन्होंने कहा कि कोरोना वायरसकेबढते संक्रमण से बचाव हेतु बूथों पर स्वास्थ्य विभाग के द्वारा व्यापक प्रबंधन किया गया है और सभी बूथों का सेनीटाइज करवाना,मतदान के पूर्व हाथों में सेनीटाइज लगाने की समुचित व्यवस्था करना और दाहिने हाथ में ग्लब्स पहनाकर मतदाता को मतदान करने व्यवस्था की गयी है।विकलांग व्यक्तियों और 80साल के व्यस्क मतदाता को दो ऑप्शन दिया जाएगा।पहला ऑप्शन बूथों पर जाकर मतदान करें या वैलेट पेपर का इस्तेमाल करें।उन्होंने बताया कि जिले में 80 वर्षीय वयस्क मतदाता की संख्याँ 19,700है,जबकि विकलांग मतदाता की संख्याँ लगभग 10,000 है। ।बाइट, जिलाधिकारी धर्मेंद्र कुमार,।

About IBN NEWS

It's a online news web channel running as IBN24X7NEWS.

Check Also

विहिम प्रभारी की कार का शीशा तोड़ने पर आरोपी भेजा जेल

  रिपोर्ट सौरभ पाठक IBN NEWS बरेली फतेहगंज पश्चिमी- विश्व हिंदू महासंघ के प्रभारी की …

पृथक बुंदेलखंड राज्य निर्माण की मांग को लेकर बुंदेलियो ने किया प्रदर्शन, जिलाधिकारी को ज्ञापन सौंपा

  रिपोर्ट -महेन्द्र सिंह सोलंकी IBN NEWS  झाँसी झाँसी। बुन्देलखंड निर्माण मोर्चा के अध्यक्ष भानू …

*डीएम, एसपी ने बूथों का किया निरीक्षण

बलिया। जनपद में 32 बूथो पर हो रहे स्नातक/शिक्षक एमएलसी चुनाव को सकुशल संपन्न कराने …

संत रविदास को किया नमन और पीएम ने काशी पर कर दी सौगातो की बरसात

  टीम (IBN NEWS) वाराणसी:प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजातालाब से हंडिया तक बने हाइवे के …

आस्था का मठ अमोनी मेले में श्रद्धालु स्नान कर करेंगे पूजा अर्चना

  संवाददाता मुदस्सिर हुसैन IBN NEWS मवई अयोध्या ✍️मवई थाना प्रभारी निरीक्षक ने मौके पर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *