Breaking News

गांधी जयंती: स्वच्छता के 6 साल बेमिसाल पर नगर पालिका में संगोष्ठी संपन्न

पसान – अनूपपुर जिले की नगर पालिका परिषद पसान में 2 अक्टूबर गांधी जयंती के अवसर पर स्वच्छता के 6 साल बेमिसाल अभियान के तहत हम सब में महात्मा विषय पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया। उक्त अवसर पर नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती सुमन राजू गुप्ता, मुख्य नगरपालिका अधिकारी रामसेवक हलवाई, समाजसेवी राजू गुप्ता, भागीरथी पटेल और स्वच्छ भारत मिशन के सलाहकार समन्वयक डॉ राकेश रंजन ने महात्मा गांधी के तैल चित्र पर माल्यार्पण कर व दीप प्रज्वलित कर बापू को 151 जयंती के अवसर पर विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित की।
इस अवसर पर संगोष्ठी में बापू के जीवन वृत्त पर प्रकाश डालते हुए डॉ राकेश रंजन ने कहा कि बापू की जीवन में सत्य, स्वच्छता और स्वशासन यह तीन ऐसे आधारस्तंभ थे जो हम भारतीयों को जीवन जीने का एक सलीका बताता है। बापू चाहते थे कि हर भारतीय सत्य की राह पर चलें, अपने और अपने आसपास स्वच्छता को बनाए रखना सुनिश्चित करें और स्वशासन के लिए सच्चे मन से प्रयासरत रहें। 2014 में हमारे देश के यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने बापू के स्वच्छता के सपने को साकार करने के लिए एक महती योजना के रूप में स्वच्छ भारत मिशन की शुरुआत पूरे देश में की। जिसके नतीजे आज 6 साल के बाद सकारात्मक रूप में देश के हर शहर, कस्बे और ग्राम स्तर तक दिखने शुरू हो गए हैं। आज स्वच्छता के प्रति हमारा आग्रह पहले की अपेक्षा कई गुना बढ़ गया है। स्वच्छता की इस मुहिम में भागीदारी करके हम ना केवल अपने आसपास के वातावरण को स्वच्छ बना रहे हैं बल्कि ग्लोबल वार्मिंग जैसी विश्वव्यापी आपदा से हम अपनी पृथ्वी को संरक्षित और सुरक्षित रखने में अपना सक्रिय योगदान दे रहे हैं।
अपने जीवन में स्वच्छता को बनाए रखने के लिए जरूरी है कि हम इसे अपनी आदतों में शुमार करें इसी तत्व को ध्यान में रखते हुए पसान नगर पालिका क्षेत्र अंतर्गत विभिन्न वार्डों में बच्चों और महिलाओं के स्वच्छाग्रही दल बनाए गए हैं, जो परिवार की एक इकाई के रूप में परिवार के सदस्यों के आदतों में बदलाव और स्वच्छता के प्रति उनकी स्व-आग्रह को सुनिश्चित करने में सहयोगी बनेगा।
इस अवसर पर गांधीजी के जीवन वृत्त और स्वच्छता पर प्रकाश डालते हुए नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती सुमन राजू गुप्ता ने कहा कि महात्मा गांधी जी को सच्ची श्रद्धांजलि स्वच्छता के प्रति हमारा आग्रह और स्वच्छता के प्रति हमारा समर्पण के माध्यम से ही दिया जा सकता है। हमारा यह प्रयास हो कि हम गांधी जी के सपनों के भारत को साकार करने में अपना महती योगदान दे सकें और इसके लिए जरूरी है कि हम स्वच्छता को बनाए रखने में अपना सामाजिक योगदान सुनिश्चित करें।
मुख्य नगरपालिका अधिकारी रामसेवक हलवाई ने इस अवसर पर जानकारी देते हुए बताया कि विगत वर्षों में नगर पालिका प्रशासन के द्वारा स्वच्छता के क्षेत्र में अनेकानेक ठोस प्रयास किए गए है, जो वर्तमान समय में भी गतिमान है और उनके सकारात्मक परिणाम नगर की स्वच्छता के रूप में सामने आ रहे हैं। आपने बताया कि ठोस अपशिष्ट के निपटारे के दिशा में नगरपालिका ठोस पहल कर रही है। नगर की स्वच्छता को सुनिश्चित करने के लिए जरूरी है कि हर नागरिक स्वच्छता प्रभारी के रूप में अपना योगदान दें और अपने आसपास को स्वच्छ बनाए रखने में नगर पालिका प्रशासन की मदद करें।
नगर के प्रतिष्ठित समाजसेवी राजू गुप्ता ने बापू के जीवन चरित्र पर प्रकाश डालते हुए कहा कि बापू को सच्ची श्रद्धांजलि अगर देनी है तो स्वच्छता के प्रति हमारी आस्था पूरे तौर पर हमारे व्यवहार में आनी चाहिए। स्वच्छता को सामयिक आयोजन ना बनाकर इसे अपने जीवन में उतारना होगा, तभी हम एक सभ्य और स्वच्छ समाज के नागरिक के रूप में अपनी प्रतिष्ठा को प्राप्त कर सकते हैं। इस दिशा में नगर पालिका परिषद के द्वारा नागरिकों को स्वच्छता के प्रति प्रेरित करने के उल्लेखनीय प्रयासों के लिए नगर पालिका परिवार बधाई के पात्र है।
उक्त अवसर पर 10वीं कक्षा के छात्र सम्मान चौरसिया ने कबाड़ से कमाल के तहत पुराने अनुपयोगी घरेलू कचड़े का इस्तेमाल कर तैयार की गई पेपर बैग, मोबाइल बैक कवर और पेन स्टैंड का प्रदर्शन किया व 9वीं की छात्रा नियति देवानी ने स्वच्छता पर केंद्रित पेन्टिंग्स के माध्यम से स्वच्छता का संदेश दिया। इस कार्यक्रम में नगर पालिका के अधिकारी कर्मचारी,पार्षद जनप्रतिनिधि ,सम्मानित नागरिक सहित अन्य जागरूक गण उपस्थित थे।कार्यक्रम का सफल मंच संचालन चंद्रनाथ कोल ने और धन्यवाद ज्ञापन मुख्य नगरपालिका अधिकारी रामसेवक हलवाई के द्वारा किया गया।

About IBN NEWS

It's a online news web channel running as IBN24X7NEWS.

Check Also

कार की चपेट में आने से बाइक सवार दो लोग गम्भीर रूप से घायल

रिपोर्ट विकास चन्द्र अग्रहरि IBN NEWS मिर्जापुर अहरौरा/मीरजापुर स्थानीय थाना क्षेत्र के वाराणसी शक्तिनगर मार्ग …

जुआ खेल रहे 06 जुआरी गिरफ्तार

“थाना कोतवाली कटरा पुलिस द्वारा सार्वजनिक स्थान पर जुआ खेल रहे 06 जुआरी गिरफ्तार, मौके …

प्रशासन के देखरेख में मां दुर्गा के प्रतिमाओं को किराया विसर्जन

रिपोर्ट विकास चन्द्र अग्रहरि IBN NEWS मिर्जापुर अहरौरा/मीरजापुर नवरात्र के नौ दिन दुर्गा मां की …

गन्ने के खेत मे ले जाकर युवक को मारी गोली फायरिंग की आवाज सुनकर पहुँचे ग्रामीण

  रिपोर्ट निशान्त मौर्या  क्राइम रिपोर्टर IBN NEWS बहराइच बहराइच-   बौंडी थाना क्षेत्र के भादवानी …

गाजीपुर:चिकित्सा माफियाओं की चरागाह बना जिले का यह तहसील मुख्यालय

  रिपोर्ट राकेश पाण्डेय IBN NEWS ग़ाज़ीपुर गाजीपुर: जिले की सैदपुर तहसील का मुख्य बाजार चिकित्सा माफियाओं …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp For any query click here