Breaking News

जिले में मनाया गया ‘खुशहाल परिवार दिवस’

ब्यूरो रिपोर्ट ओमप्रकाश श्रीवास्तव IBN NEWS चन्दौली

चंदौली, 21 दिसम्बर 2020- शासन के निर्देश पर प्रत्येक महीने की 21 तारीख को खुशहाल परिवार दिवस मनाए जाने का निर्णय लिया गया है जिससे आने वाले समय में समुदाय में परिवार नियोजन सम्बन्धी जागरूकता तथा स्वीकार्यता बढ़ाने एवं परिवार नियोजन के व्यापक प्रचार-प्रसार को बल मिल सके । इसी को लेकर सोमवार को जनपद के सभी ब्लॉकों के प्राथमिक एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर खुशहाल परिवार दिवस मनाया गया ।

इस दिवस का मुख्य उद्देश्य मातृ एवं शिशु मृत्यु दर में कमी और परिवार नियोजन सेवाओं की महत्वपूर्ण भूमिका तय करना है । यह जानकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ आर के मिश्रा ने दी ।
अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी/नोडल अधिकारी डॉ आर बी शरण ने बताया कि जनपद एवं ब्लाक स्तर पर परिवार नियोजन के स्थाई/अस्थाई साधनों के इच्छुक लाभार्थीयों/दम्पत्ति को स्थानीय जनप्रिनिधियों के द्वारा अगले दिवस पर सम्मानित किया गया । साथ ही इच्छुक लाभार्थियों/दम्पत्ति को चैम्पियन बनाकर समुदाय में परिवार नियोजन के संदेश को प्रचारित कराया जाएगा ।

इसके लिए उन्हें स्वास्थ्य केन्द्रों पर सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी (सीएचओ) द्वारा प्रशिक्षित किया जाएगा । आगे के दिवसों के लिए आशा कार्यकर्ता गृह भ्रमण के दौरान लक्षित समूह के उन दम्पति को चिह्नित करेंगी जो परिवार नियोजन के किसी साधन को नहीं अपना रहे हैं उन्हे जागरूक करेंगी | साथ ही उनकी काउंसिलिंग से लेकर बास्केट ऑफ़ च्वाइस में मौजूद साधनों से अवगत कराएंगी । प्राइवेट नर्सिंग होम, गैर सरकारी संस्था, आशा, एएनएम, प्रोग्राम मैनेजर आदि जो परिवार नियोजन की सेवाओं को प्रोत्साहित या सेवाएं प्रदान कर रही हैं |
जिला सामुदायिक प्रक्रिया प्रबन्धक (डीसीपीएम) सुधीर राय ने बताया कि जनपद एवं ब्लाक स्तर पर परिवार नियोजन के लिए मुख्यतः तीन प्रमुख उद्देशों को आच्छादित किया गया जिसमें चिन्हित हाई रिस्क प्रेग्नेसी वाली महिलाएं जिनका प्रसव 01 जनवरी 2020 या उसके उपरांत हुआ हो, साथ ही नवविवाहिता दंपत्ति जिनका विवाह 01 जनवरी 2020 या उसके उपरांत हुआ हो एवं इसके साथ ही उन योग्य दंपत्ति जिनके तीन या तीन से अधिक बच्चे हैं, उन सभी दंपत्ति को स्वास्थ्य केंद्र पर परिवार नियोजन सेवाओं के लिए परामर्श दिया गया ।

उन्होंने बताया कि जिले की समस्त आशा कार्यकर्ताओं को इस कार्य के लिये विशेष तौर पर प्रशिक्षण दिया गया है जो कोरोना काल में भी परिवारों और घरों तक पहुँच कर प्रोत्साहित कर रही हैं और उन्हें आयोजन स्थल में शामिल किया गया हैं । इस कार्यक्रम को आयोजित करने के लिए जनपद के हर ब्लॉक पर दम्पत्ति की काउंसलिंग की जा रही है । टारगेट ग्रुप में आने वाली सभी महिलाओं की लाइन लिस्टिंग शहरी एवं ग्रामीण समुदाय में आशा कार्यकर्ता द्वारा किया गया । इस दौरान परिवार नियोजन संबंधी गतिविधियों एवं जागरूकता कार्यक्रमों सहित निःशुल्क सेवाएँ भी दी गयी ।

धानापुर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर आयें लाभार्थियों पिकी (26), छोटू (30), प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र चकिया पर आये लाभार्थी स्वतंत्र कुमार (28), संगीता कुमारी (26), शशि कुमार (26), सोनी (24) ने कहा कि परिवार खुशहाल दिवस पर बहुत सी जानकारी प्राप्त हुई हैं | एक स्वस्थ परिवार के लिए जो जानकारी दी गईं वह बहुत ही उपयोगी हैं ।

About IBN NEWS

It's a online news web channel running as IBN24X7NEWS.

Check Also

बड़ी खबर देवरिया से: झाड़ियों में मिला अज्ञात महिला का शव

रिपोर्ट संदीप कुमार IBN NEWS देवरिया सड़क के किनारे झाड़ियों में मिला अज्ञात महिला का …

ब्रेकिंग न्यूज़: प्रधान पद के संभावित प्रत्याशी को चाय में दिया गया जहरीला पदार्थ

रिपोर्ट निशान्त मौर्या क्राइम रिपोर्टर ibn news गोंडा/कर्नलगंज जनवरी। तहसील मुख्यालय स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र …

चंदौली : युवा दिवस पर स्वामी विवेकानंद को किया गया नमन, सैयदराजा विधायक रहे उपस्थित

रिपोर्ट : ओ पी श्रीवास्तव IBN NEWS जनपद चंदौली में ग्राम स्वराज मंच के तत्वावधान …

चंदौली : डीपीआरओ ने अधुरें शौचालयों के नियत समय सीमा पर पूर्ण न किए जाने पर…जेल भेजने की दी धमकी

जनपद चंदौली से बड़ी खबर सामने आ रही है। जहां डीएम संजीव सिंह के सख्त …

चंदौली : आभूषण की दुकान का शटर तोड़ कर लाखो रुपये के जेवरात सहित नगदी पर चोरो ने किया हाथ साफ

रिपोर्ट : ओ पी श्रीवास्तव IBN NEWS जनपद चंदौली के बबुरी थाना क्षेत्र के गौडीहार …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *