Breaking News
Home / CORONA UPDATE / ट्रेन में रिजर्वेशन कराना है तो जरूर पढ़ लें ये खबर

ट्रेन में रिजर्वेशन कराना है तो जरूर पढ़ लें ये खबर

रिपोर्ट अमन सिंह IBN NEWS पटना

ट्रेन में रिजर्वेशन कराना है तो जरूर पढ़ लें ये खबर, दानापुर मंडल के सभी स्‍टेशनों पर नई व्‍यवस्‍था लागू

दानापुर रेल मंडल में आरक्षण के लिए नई व्‍यवस्‍था लागू। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर
IRCTC Indian Railway News कोरोना संक्रमण के कारण जारी लॉकडाउन से अधिकांश लोग अपने घरों से निकल भी नहीं रहे थे। कुछ लोग आरक्षित टिकट के बहाने सड़क पर निकल रहे थे जिसके कारण लॉकडाउन में सख्ती नहीं बरती जा रही थी।


IRCTC, Indian Railway News: कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए बिहार सरकार (Government of Bihar) ने केंद्रीय गृह मंत्रालय (Central Home Ministry) की गाइडलाइन के आधार पर पहली जून तक पूरे राज्य में लॉकडाउन (Bihar Lockdown News) लागू किया गया है। इसके चलते रेलवे की व्‍यवस्‍था पर भी असर पड़ रहा है। लॉकडाउन लगाए जाने के बाद कई रूटों की ट्रेनों में यात्री घट गए हैं तो कई ट्रेनों को तो बंद ही कर दिया गया है। अब रेलवे ने एक बड़ा फैसला यात्री आरक्षण व्‍यवस्‍था (Railway PRS system) से जुड़ा लिया है। अब दानापुर रेल मंडल (Danapur Rail Division) के सभी रेलवे स्‍टेशनों पर यात्री आरक्षण व्‍यवस्‍था (Passenger Reservation System) का समय घटा दिया गया है।

वरीय वाणिज्‍य अधिकारी ने दी जानकारी

रेलवे का दावा है कि लॉकडाउन को सफल बनाने के लिए पहली जून तक दानापुर मंडल के सभी आरक्षण कार्यालय को द्वितीय पाली में बंद रखने का निर्णय लिया गया है। इस संबंध में शुक्रवार को दानापुर मंडल के वरीय वाणिज्य अधिकारी आधार राज की ओर से आदेश जारी कर दिया गया है। यानी कि अब रेलवे के रिजर्वेशन काउंटर सुबह आठ बजे से दोपहर दो बजे तक ही खुले रहेंगे।।

जारी होने के साथ ही लागू हुआ आदेश

सभी स्टेशनों के मुख्य आरक्षण पर्यवेक्षकों को इस आदेश से अवगत करा दिया गया है। यह आदेश आज से ही लागू माना जाएगा। द्वितीय पाली में केवल पटना जंक्शन पर विशेष आरक्षण काउंटर खोला जाएगा जहां से जरुरतमंद यात्रियों को आरक्षित टिकट मिल सकेगा। आरक्षण काउंटर के दूसरी पाली में बंद रहने के कारण आरक्षण कर्मचारी भी अब सड़क पर नहीं निकल सकेंगे।।

रेलवे कर्मचारियों को भी अकारण नहीं निकलने का संदेश

आधिकारिक सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, कोरोना संक्रमण के कारण जारी लॉकडाउन से अधिकांश लोग अपने घरों से निकल भी नहीं रहे थे। कुछ लोग आरक्षित टिकट के बहाने सड़क पर निकल रहे थे जिसके कारण लॉकडाउन में सख्ती नहीं बरती जा रही थी। आम लोगों को लॉकडाउन का सख्ती से अनुपालन कराने एवं रेल कर्मचारियों को भी अकारण घर से नहीं निकलने देने के लिए ही यह आदेश जारी किया गया है।।

केवल पटना जंक्‍शन पर इमरजेंसी के लिए खुलेंगे दो काउंटर

अब दानापुर मंडल के किसी भी स्टेशन, पटना जंक्शन छोड़कर, पर दूसरी पाली में आरक्षण काउंटर्स को बंद रखा जाएगा। पटना जंक्शन पर इमरजेंसी के लिए दो काउंटर खोले जाएंगे। बिहार सरकार की ओर से अगर लॉकडाउन बढ़ाया जाएगा तो इस आदेश को भी आगे तक बढ़ाया जा सकता है।।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

हफीज बने युवक कांग्रेस मीडिया विभाग के जिलाध्यक्ष- शहर में हर्ष का माहौल

  ब्यूरो रिपोर्ट तीरथ पनिका IBN NEWS अनूपपुर मध्यप्रदेश मनेन्द्रगढ़। प्रदेश कांग्रेस मीडिया विभाग ने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *