लखीमपुर: फातिमा फाउंडेशन की तरफ से खीरी टाउन मे हुआ स्वास्थ्य जागरूकता सेमिनार

फातिमा फाउंडेशन की तरफ से खीरी टाउन मे हुआ स्वास्थ्य जागरूकता सेमिनार
फातिमा फाउंडेशन द्वारा जिला पंचायत इन्टर कालेज खीरी टाउन में आयोजित प्रिन्सिपल श्री आर के श्रीवास्तव की अध्यक्षता मे एक  स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया ।कार्यक्रम मे बोलते हुए श्री आर के श्रीवास्तव ने कहा कि स्वस्थ समाज ही स्वस्थ्य भारत का निर्माण कर सकता है ।मुख्य वक्ता के रूप मे बोलते हुए डायबिटीज केयर एन्ड लाइफ स्टाइल एक्सपर्ट डॉ नजर अंसारी ने कही। उन्होंने कहा कि मधुमेह की बीमारी पूरी तरह बहुत कम समय में ही ठीक हो  सकती है। लेकिन मेडिकल इंडस्ट्री ने शाजिश के तहत गलत प्रचार करके लोगों में दहशत फैला रखी है कि बीमारी कभी ठीक नही हो सकती जिसका नतीजा यह है कि आज भारत में लगभग साढ़े छ करोड़ लोग इस बीमारी की चपेट में है बल्कि यह आंकड़ा दिन पर दिन बढ़ता ही जा रहा है।

अंगरेजी दवाओं के साइड इफेक्ट से आज मधुमेह केलगभग 15फीसदी मरीज अंधे हो चुके हैं लगभग 20फीसदी लोग अपनी टागे गवा चुके हैं लगभग 50 प्रतिशत लोग किडनी की बीमारी से जूझ रहे। आगे मेडिकल जनरल का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि मधुमेह में अंगरेजी दवाओं से शुगर लेवल (नंबर) तो कम हो जाता है लेकिन मधुमेह से होने वाले खतरे जैसे हार्ट अटैक, किडनी फेल्योर, ब्रेन स्ट्रोक आदि के खतरे और बढ जाते हैं। यही कारण है कि रोजीग्लीटाजोन नामक शुगर की दवा पूरी दुनिया मे प्रतिबंधित है लेकिन मेडिकल इंडस्ट्री की साजिश से भारत में आज भी लगभग तीस लाख लोग यह दवा खा रहे हैं |

जबकि मेडिकल जनरल यह कहते हैं कि शुगर की बीमारी में अंगरेजी दवाओं से शुगर लेवल घटाने पर हार्ट अटैक और मृत्यु के खतरे ज्यादा बढ़ जाते हैं। आगे उन्होने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि आज हमें इन अंगरेजी दवाओं की गुलामी से बाहर निकलना होगा इसके लिए मेडिकेेशन के बजाय एजूकेशन लेना होगा।togather we can free India from diabetes क्योकि ङर अक्सर अज्ञानता से ही फैलता है।

सही जानकारी प्राप्त कर न केवल हम खुद बीमारी रूपी गुलामी से मुक्त हो सकेगे बल्कि  समूचे मानव जगत के लिए प्रेरणा ॠोत बनेगे। डा नजर अंसारी ने किडनी हार्ट डिजीज ब्रेन स्ट्रोक तथा कैंसर पर विधिवत प्रकाश डाला तथा बचाव के टिप्स भी बताया। सभा को संबोधित करते हुए फातिमा फाउंडेशन के सचिव एम खालिद ने कहा कि स्वस्थ रहना न केवल हमारा अधिकार है बल्कि हमारी जिम्मेदारी भी है। स्वस्थ रहकर हम खुद को तो खुशहाल बनायेंगे ही साथ में देश को भी खुशहाल बनापाएगे। हमारी संस्था का उद्देश्य भारत को डायबिटीज मुक्त बनाना है। कार्यक्रम को डा नफीस डा साद व डाक्टर शब्बीर अहमद ने भी संबोधित किया।

कार्यक्रम का संचालन नजर फातिमा ने किया। कार्यक्रम में कस्बा खीरी व दूर दराज से आये डायबिटीज पीडित काफी लोग व फातिमा फाउंडेशन टीम के सुशील सुग्रीव मोहित मोबशिर साजिया मन्तशा सोनू सिंह नायशा इल्मा इकरा मयंक गुड्डू अनिल रूहेला व समूची टीम व जिला पंचायत इन्टर कालेज का समस्त टीचिंग स्टाफ व छात्र छात्राए व काफी गणमान्य लोग उपस्थित रहे । और अंत में जिलाध्यक्ष मो सलीम कसार पेंटर ने आये हुए सभी का आभार व्यक्त किया।

रिपोर्ट मोहम्मद असलम ibn24x7news लखीमपुर खीरी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp For any query click here