Breaking News

एसपी सिटी ऑपरेशन फिपट्टिन व तमंचा को सफल बनाने के लिए की बैठक।

रिपोर्ट ब्यूरो

गोरखपुर। अपराध एवं अपराधियों पर नियंत्रण करने के लिए एडीजी गोरखपुर जोन अखिल कुमार के निर्देश पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दिनेश कुमार पी ने ऑपरेशन तमंचा तथा ऑपरेशन फिपट्टिन को अमलीजामा पहनाने के लिए पुलिस अधीक्षक नगर सोनम कुमार को नोडल अधिकारी नियुक्त किया। नोडल अधिकारी नियुक्त होने के बाद पुलिस अधीक्षक नगर सोनम कुमार ने राजपत्रित अधिकारियों पुलिस अधीक्षक उत्तरी मनोज कुमार अवस्थी क्षेत्राधिकारी चौरी चौरा जगत नारायण कनौजिया क्षेत्राधिकारी कोतवाली विमल कुमार सिंह थाना प्रभारी कैंट सुधीर सिंह थाना प्रभारी गोरखनाथ रामाज्ञा सिंह थाना प्रभारी खोराबार रोहित सिंह के साथ अपने कार्यालय में ऑपरेशन फिपट्टिन व ऑपरेशन तमंचा को सफल बनाने के लिए कारगर रणनीति बनाते हुये की बैठक पुलिस अधीक्षक नगर सोनम कुमार ने कहा कि अधिकारियों व थाना प्रभारियों को शत प्रतिशत कार्यवाही करने का गोरखपुर पुलिस अपराधियों पर शिकंजा कसने के लिए ऑपरेशन तमंचा शुरू किया है। इस अभियान में बीट के आरक्षी मुखबिर के जरिए गांव-गांव पता लगाएंगे कि किसके पास अवैध हथियार है। अवैध हथियार मिलने पर अभिलेख डीसीआरबी को भेजे जाएंगे। जिसके आधार पर डोजियर तैयार होगा। गैंगेस्टर का भी शिकंजा कसा जा सकता है। आपरेशन तमंचा में उन लोगों पर भी शामत आएगी जिन्होंने असलहा के साथ सोशल मीडिया पर फोटो अपलोड किया है। इनको भी चिह्नित करने का काम शुरू कर दिया गया है।
एसपी नगर सोनम कुमार ने बताया कि आपरेशन तमंचा में एक अभिसूचना संकलन के लिए अभियान चलेगा।उसके बाद शस्त्र/कारतूस बरामदगी होगी। सत्यापन व अभिलेखीकरण अभियान चलेगा। एसपी नगर ने बताया कि इस अभियान में बीट पुलिस अधिकारी, ग्राम चौकीदार, पूर्व प्रधान, वर्तमान प्रधान, बीडीसी सदस्य व मुखबिर के माध्यम से यह जानकारी ली जाएगी कि किसके पास अवैध शस्त्र है और शस्त्र का प्रकार क्या है। गांव के लाइसेन्सदारों से सम्पर्क कर उनके द्वारा पिछले पांच वर्षों में खरीदे गये कारतूसों और उनकी उपयोगिता का विवरण लिया लिया जाएगा। पिछले दस वर्षों में पकड़ी गयी अवैध शस्त्र फैक्ट्री के आरोपितों की वर्तमान स्थिति पर अभिसूचना संकलित की जाएगी। सोशल मीडिया पर असलहा प्रदर्शित करने वालों को भी चिह्नित किया जाएगा। एकत्रित सूचना के आधार पर थाना प्रभारी टीम का गठन कर अवैध शस्त्रों की बरामदगी करेंगे। अवैध शस्त्र की बरामदगी के बाद आरोपितों के पास से बरामद शस्त्र/कारतूस के मूल श्रोत के सम्बन्ध में गहराई से पूछताछ की जाएगी। एसपी नगर सोनम कुमार ने बताया कि क्षेत्राधिकारी शस्त्र की दुकानों से बेचे गए कारतूसों का सत्यापन करेंगे। अवैध हथियार की बरामदगी के अभिलेख डीसीआरबी शाखा को उपलब्ध कराकर आरोपितों का डोजियर तैयार कराया जाएगा। जरूरत पड़ने पर ऐसे अपराधियों की हिस्ट्रीशीट खोली जाएगी।
पुलिस अधीक्षक नगर सोनम कुमार ने कहा कि छोटे बड़े अपराधियों पर कठोर कार्यवाही की जा रही है अपराध से अर्जित की हुई संपत्ति को जांच कराने के बाद जप्त की जा रही है ऑपरेशन फिफ्टीन के तहत चिन्हित अपराधियों द्वारा अब तक किये गये चोरी लूट हत्या डकैती वाहन चोरी चैन स्केचिंग शराब तस्करी में संलिप्त अपराधियों का 15 साल का रिकॉर्ड खंगाला जा रहा है जो सुधर गए हैं उनको किसी भी तरह से परेशान नहीं किया जाएगा केवल उन्हें थाने बुलाकर हस्ताक्षर कराया जाएगा जो अपराध में संलिप्त हैं उनके खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी। अब तक गोरखपुर में सुधीर सिंह प्रदीप सिंह रणधीर सिंह जैसे बड़े अपराधियों पर गोरखपुर की पुलिस ने सख्त कार्यवाही करते हुए सलाखों के पीछे भेजने का काम किया है बचे अपराधियों पर पुलिस प्रशासन सभी औपचारिकताएं पूर्ण करते हुए कार्रवाई करने में लगी है छोटा हो या बड़ा अपराधी कोई भी बच नहीं सकता वह चाहे सफेद पोस के संरक्षण में हो या सफेदपोश बन गया हो उसका बचना नामुमकिन है पुलिस अपना कार्रवाई जरूर करेगी। थाना प्रभारी क्षेत्राधिकारी अपर पुलिस अधीक्षक अपने अपने सर्किल में क्या कार्यवाही कर रहे हैं उन सभी पर नोडल अधिकारी सोनम कुमार वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दिनेश कुमार पी अपर पुलिस महानिदेशक गोरखपुर जोन अखिल कुमार बराबर नजर बनाए हुए हैं। कि निचले स्थल के अधिकारी व कर्मचारी क्या कार्रवाई कर रहे हैं।

About IBN NEWS

Check Also

हर्बल लाइफ कम्पनी, लाइफ स्टाइल कोचिंग प्रोग्राम के द्वारा सैकड़ों लोगों का किया गया हेल्थ चेकअप

  फॉर्मूलेशन एनर्जी लेवल, इम्यूनिटी सिस्टम, मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाकर आपको एक स्वस्थ जीवन की …