Breaking News
Home / HIGHLIGHT / संयुक्त किसान मोर्चा, बलिया द्वारा भारत बन्द के सन्दर्भ में आन्दोलन

संयुक्त किसान मोर्चा, बलिया द्वारा भारत बन्द के सन्दर्भ में आन्दोलन

बलिया  संयुक्त किसान मोर्चा के देशव्यापी, ‘भातबन्द’ की घोषणा के तहत बलिया में चैक के शहीद पार्क में गाँधी जी की प्रतिमा के नीचे अहिंसात्मक तरीके से धरना करने का निर्णय लिया गया था। विगत 19 मार्च को शहर बलिया में व्यापारियों से बन्दी की अपील के पर्चे बाँटकर किया गया था। किन्तु बलिया नगरपालिका चेयरमैन व आर0एस0एस0 की साजिश से पार्क को बन्द कर दिया गया। लोगो की विशाल भीड़ सड़क पर धरने के लिए बैठ गयी किन्तु पुलिस प्रशासन ने वहाँ धरने करने से रोका और उसके बाद जुलूस की शकल मेें , नारेबाजी करते हुए चैक से स्टेशन रोड व चितू पाण्डेय चैराहा से होकर कलेक्ट्रेट में पहुँचकर सभा में बदल गई।

वक्ताओं ने कहा कि शांतिपूर्ण तरीके से कई महीने से किसान दिल्ली की सीमाओं पर , कड़ाके की सर्दी, कड़ाके की गर्मी को सहन करते हुए करीब 300 कुर्बानियां देकर भी धरने पर बैठे हुए हैं। उनकी मांगे है- तीन कृषि कानूनों को रद्द किया जाय व एम0एस0पी0 को कानूनी रूप दिया जाय। लेकिन सरकार किसान आन्दोलन  तोड़ने के लिए  समानान्तर किसान आन्दोलनों का आयोजन कर रही है लेकिन जनता इनकी चाल समझ गई है और अब इनके मंत्रियों व सांसदो का सामाजिक बहिष्कार करते हुए, उन्हे गाँवों में घुसने से भी रोक रहे हैं। वक्ताओं ने कहा कि सरकार पूंजीपतियों की मिलीभगत से भुखी जनता की रोटी तिजोरी में बन्द करना चाह रही है जिसे देश में बहुत बड़ी आजादी को दो जून की रोटी नहीं मिल रही है। विश्व के हंगर इंडेक्स में भारत सबसे निचले पायदान पर खड़ा है। पर बदलकर पूंजीपतियों के पक्ष में कर दिया गया है। लाखो कल कारखाने बन्द होना, 5 करोड़ मजदूरों की नौकरियाँ जाना, शिक्षा व चिकित्सा को चैपट करना संविधान को खतरे में डालना, अभियव्यक्ति की आजादी पर रोक लगाते हुए राजद्रोह के मुकदमे चलाने की सरकारी नितियों की आलोचना की गई (कृषि उर्वरक -डाई) का दाम 1200 से 1500 रू0 बोरी करने की एक स्वर से निन्दा की गई।

रविन्द्र सिंह, मुनीब जी, अशोक कुमार पाण्डेय, शैलेन्द्र , बलवन्त यादव, संतोष कुमार सिंह, सत्यप्रकाश सिंह, कृष्णदेव सिंह, सत्यनारायण, शिवाजी, मकरध्वज, रघुवंश उपाध्याय, परमात्मा नन्द राय, ममता, अवधनारायन सिंह, डा0 बैजनाथ, रामकृष्ण यादव, प्रवेश कुमार सिंह, नितिश कुमार, जनार्दन सिंह अवधेश कुमार वर्मा ने सभा को प्रवेश सम्बोधित किया। अध्यक्षता अवधेश कुमार वर्मा व संचालन जनार्दन सिंह ने किया।

रिपोर्ट वरुण चौबे IBN News ब्यूरो बलिया

About IBN BALLIA

Check Also

बड़ी खबर: एक सप्ताह के लिए दिल्ली बंद

  IBN NEWS एक सप्ताह के लिए दिल्ली होगा बंद, आज रात से लागू होगा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *