Breaking News

नागाजी सरस्वती विद्या मंदिर माल्देपुर मुख्य अतिथि प्रांत प्रचारक श्री सुभाष जी ने किया ध्वजारोहण

धारा 370 तीन तलाक जैसे कानून को हटाकर पहला गणतंत्र दिवस मनाया गया

अयोध्या में श्री रामचंद्र जी का मंदिर निर्माण होने से तीनो लोक में मंगल ही मंगल -श्री सुभाष जी

संविधान का निर्माण सामाजिक आर्थिक व राजनीतिक न्याय के लक्ष्य का प्राप्ति एवं व्यक्ति की गरिमा एवं अधिकारों के रक्षण हेतु किया गया था। किसी भी लोकतंत्र की सफलता उसमें निवास करने वाले व्यक्तियों को अवसरों की समानता उपलब्ध करा करके ही की जा सकती है। संवैधानिक अधिकारों के सम्यक व उद्देश्यपूर्ण प्रयोग द्वारा संविधान के निर्माताओं द्वारा देखे गए सशक्त भारत की संकल्पना पूर्ण की जा सकती है। इसके लिए आवश्यक है कि नई पीढ़ी उचित मार्गदर्शन में संविधान के संरक्षण के लिए सतत् प्रयत्नशील रहकर नेतृत्व करे। आज धारा 370, तीन तलाक जैसे कानूनों को हटाकर यह पहला गणतंत्र दिवस है जो काश्मीर से कन्याकुमारी तक एक संविधान के तहत मनाया जा रहा है। आज खुशी का दिन इसलिये भी है कि अयोध्या में श्रीराम जी का मन्दिर निर्माण होने से तीनों लोकों में मंगल ही मंगल है।

उक्त उद्गार नागाजी सरस्वती विद्या मन्दिर वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय माल्देपुर बलिया में आयोजित गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि के रुप में श्री सुभाष जी , प्रान्त प्रचारक, गोरक्ष प्रान्त, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ द्वारा व्यक्त किए गए। कार्यक्रम में अध्यक्ष के रुप में बोलते हुए श्री जगदीश सिंह जी, अध्यक्ष, नागाजी माल्देपुर, बलिया ने कहा कि समरसता, बन्धुत्व, धार्मिक सद्भावना एवं सहयोग आदि मानवीय गुणों को आत्मसात् करने की युवा पीढ़ी को आवश्यकता है। तभी संविधान के उद्देश्यों की प्राप्ति सम्भव है। कार्यक्रम के शुभारम्भ अतिथिद्वय ने दीप प्रज्वलन एवं पुष्पार्चन के द्वारा किया गया एवं भारत माता की आरती के द्वारा किया गया। इससे पूर्व प्रांगण में मुख्य अतिथि द्वारा ध्वजारोहण विद्यालय के पदाधिकारियों एवं अन्य गणमान्य लोगों की उपस्थिति में किया गया।

कार्यक्रम की प्रास्ताविकी एवं अतिथि परिचय विद्यालय के प्रधानाचार्य श्रीमान् अरविन्द सिंह चैहान द्वारा किया गया। कहा कि आज का दिन उन देशभक्तों के त्याग, तपस्या, शौर्य और बलिदान की अमर कहानियों को याद करने का दिन है जिनके कारण हम गणतंत्र स्थापित कर सके है। शताब्दियों की परतंत्रता के उपरांत हमने 15 अगस्त 1947 को आजादी पायी। देश के स्वतंत्र होने के ढाई वर्ष पश्चात्् के 26 जनवरी 1950 को देश के कर्णधारों ने भारत के नवीन संविधान को लागू किया तभी से भारत के प्रथम नागरिक राष्ट्रपति कहलाते है और 26 जनवरी 1950 से ही आज के दिन को हम सभी गणतंत्र दिवस के रूप में मनाते है। उक्त कार्यक्रम का आभार ज्ञापन श्री अक्षय कुमार ठाकुर, मंत्री, शिशु शिक्षा परिषद, गोरखपुर द्वारा किया गया।

कार्यक्रम का संचालन श्री मनोज अस्थाना एवं बहन सुश्री प्रगति सिंह जी द्वारा संयुक्त रुप से किया गया। उक्त कार्यक्रम को सफल बनाने में विद्यालय के समस्त आचार्य, कर्मचारी एवं भैयाओं आदि की महत्वपूर्ण भूमिका रही।

रिपोर्ट वरूण चौबे IBN News ब्यूरो बलिया

About IBN NEWS

Check Also

EXCLUSIVE: यूपी एसटीएफ और बदमाशों के बीच मुठभेड़ 50 हजार का इनामिया ढेर

  ब्यूरो रिपोर्ट सत्यम सिंह IBN NEWS अयोध्या यूपी एसटीएफ और बदमाशों के बीच मुठभेड़,मुठभेड़ …

EXCLUSIVE पटना में बेखौफ बदमाशों की करतूत, नाबालिग बेटी के साथ छेड़खानी का विरोध करने पर मां की गोली मारकर हत्या

  रिपोर्ट अमन सिंह IBN NEWS पटना बिहार की राजधानी पटना से इस वक्त एक …

ब्लड की कालाबाजारी करने वाले गैंग का पर्दाफाश, 05 अभियुक्त गिरफ्तार

🔶गिरफ्तार अभियुक्तगण- 01. बसन्त उर्फ बसन्तू गुप्ता पुत्र सहदेव उर्फ सत्यदेव नि0 पटेल नगर निकट …

तालाब की जमीन को अवैध कब्जे से मुक्त करवाया

रिपोर्ट राम सागर तिवारी IBN NEWS BALRAMPUR बलरामपुर ( उतरौला ) पूर्व विधायक अनवर हाशमी …

Exclusive: पटना के पत्रकार नगर थाना को मिली अहम सफलता

रिपोर्ट अमन सिंह IBN NEWS पटना पटना के पत्रकार नगर थाना अंतर्गत काटी फैक्ट्री रोड …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page