Breaking News

फरीदाबाद: निर्जला एकादशी का हिन्दू धर्म में विशेष महत्व,पं.सुरेन्द्र शर्मा बबली

रिपोर्ट बी. आर. मुराद ibn24x7news  फरीदाबाद,हरियाणा

फरीदाबाद:अखिल भारतीय ब्राह्मण सभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष पं. सुरेन्द्र शर्मा बबली ने कहा कि हिन्दू धर्म में निर्जला एकादशी का विशेष महत्व है। 13 जून को मनाई जा रही ज्येष्ठ मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी यानि निर्जला एकादशी वर्ष की सभी एकादशियों से बड़ी व खास है।

इसका कारण, धार्मिक दृष्टि से महत्वपूर्ण होने के साथ-साथ यह जल संरक्षण तथा जल दान को भी प्रेरित करती है। शास्त्रों के मुताबिक इस दिन जल दान करने से इंसान को दोहरा फल मिलता है। उन्होंने बताया कि महाभारत काल में पांडव पुत्र भीम ने भी निर्जला एकादशी का व्रत रखा था, जिसके चलते इसे भीमसेन एकादशी के नाम से भी जाना जाता है। इस बारे में श्री गोपीनाथ मंदिर सर्कुलर रोड के प्रमुख पुजारी पंडित दीनदयाल शास्त्री बताते हैं कि निर्जला एकादशी पर भगवान विष्णु की आराधना करना भी अति फलदायक माना जाता है।

पं.सुरेन्द्र शर्मा बबली ने इस मौके पर सैक्टर-12 स्थित कार्यालय के सामने पानी की स्टाल लगाकर लोगों को मीठे पानी का शरबत वितरित किया। उन्होंने कहा कि अखिल भारतीय ब्राह्मण सभा के तत्वधान में दो दिन से हम मीठे शरबत का वितरण कर रहे हैं और ऐसी तपती गर्मी में मीठे पानी के शरबत से लोगों को अवश्य राहत मिलती है। इस अवसर पर उनके साथ एडवोकेट हरीश,बिजेन्द्र, प्रवीण,कैलाश,मानक,करण, कृष्ण,दीपक,अतुल,विनोद,सोनू, कमल,दीपांशु एवं आशीष आदि ने जल वितरण कराया।

About IBN24X7NEWS

Check Also

फरीदाबाद: हिन्दू समुदाय के परिवार ने मुस्लिम समुदाय के युवक का शादी कराई

रिपोर्ट बी. आर. मुराद ibn24x7news  फरीदाबाद,हरियाणा फरीदाबाद:एस.जी.एम.नगर में रहने वाले एक हिन्दू परिवार ने अपने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *