Breaking News
Home / HIGHLIGHT / उ0प्र0 सरकार के चार वर्ष पूर्ण होने पर जनपद चंदौली में हुआ भव्य आयोजन

उ0प्र0 सरकार के चार वर्ष पूर्ण होने पर जनपद चंदौली में हुआ भव्य आयोजन

 

ब्यूरो  रिपोर्ट ओमप्रकाश श्रीवास्तव IBN NEWS चंदौली

4 वर्ष की उपलब्धियों से संबंधित पुस्तिका का किया गया विमोचन…

चन्दौली : उत्तर प्रदेश सरकार के चार वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में जनपद स्तर पर कृषि विज्ञान केन्द्र परिसर में सुशासन के चार वर्ष की उपलब्धियों को उपस्थित जनता को बताया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि ऊर्जा एवं अतिरिक्त ऊर्जा स्त्रोत विभाग उ0प्र0 एवं जनपद के प्रभारी मंत्री रमाशंकर सिंह पटेल की अध्यक्षता में भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में सर्वप्रथम दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया गया। साथ ही परिसर में लगाये गये विभागीय स्टालों का प्रभारी मंत्री ने निरीक्षण कर सरकार की योजनाओं से रूबरू हुए।

कार्यक्रम के दौरान सरकार के द्वारा कराये गये कल्याणकारी योजनाओं के बारे में अवगत कराया। प्रभारी मंत्री लोगों को सम्बोधित करते हुये कहा कि प्रदेश वही है, कार्य करने की सोच नई हो गयी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में प्रदेश के अन्दर चैमुखी विकास हर क्षेत्र में तेजी से कराया जा रहा है। 5 नये एक्सप्रेस-वे, तीन नये इंटरनेशनल एयरपोर्ट, 8 एयरपोर्ट संचालित, 13 अन्य एयरपोर्ट एवं 7 हवाई पट्टी का विकास, 8 शहरों में मेट्रो परियोजनाएं, 30 नये मेडिकल काॅलेज 2 एम्स की स्थापना, हर घर नल योजना के तहत प्रदेश की 30 हजार ग्राम पंचायतों में शुद्ध पेयजल योजना क्रियान्वित, नोएडा में फिल्म सिटी की स्थापना निवेश और रोजगार के बढे़े अवसर सहित कई कल्याणकारी विकासपरक योजनाओं को कराने में तेजी से प्रदेश आगे बढ़ रहा है।

 

मा0 मंत्री जी ने कहा कि सरकारी समितियों पर गेहूॅ व धान खरीद में किसानों से पारदर्शी तरीके से व्यवस्था शुरू हो गयी है, अब विचैलियों की भूमिका कत्यई नही होगी। सीधे किसानों को इसका लाभ मिलेगा, उन्ही किसानों के खाते में खरीद का पूरा पैसा जायेगा। कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा किसानों को किसान सम्मान निधि योजना का लाभ (त्रैमासिक) दिया जा रहा है। माॅ, बहनों को दिक्कतें न हो इसके लिए शौचालय का घर-घर निर्माण कराकर स्वच्छता का आन्दोलन कार्यक्रम चलाया जा रहा है। जनपद में जल जीवन योजना में तेजी से काम चल रहा है। इसमें जनपद चन्दौली का भी चयन हुआ है। वर्ष 2024 तक उत्तर प्रदेश के प्रत्येक ग्राम में हर घर नल योजना शुरू हो जायेगी। इस योजना को पूरी तरह संचालित होने पर बिमारियां भी काफी कम हो जायेगी। कहा कि 2022 तक हर गरीब को घर मिलने जा रहा है। इसके लिए बृहद अभियान चलाकर कार्य चल रहा है। कहा कि एक भी गरीब नही बचेगें जिनका आवास न बनें।

प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना के बारे में लोगों को बताते हुये कहा कि गरीब परिवार में किसी व्यक्ति को गम्भीर बिमारियाॅ उत्पन्न हो जाती थी उन्हें अपना घर, गहना बन्हक रखना पड़ जाता था अब आयुष्मान योजना से उन गरीबों व्यक्तियों को नई जीवन बिना पैसा का आसानी से मिल रहा है। यह विश्व की सबसे बड़ी योजना है। वर्ष 2022 तक प्रत्येक गाॅवों व शहरों में 24 घण्टे बिजली मिले इस दिशा में सौभाग्य योजना के तहत तेजी से कार्य चल रहा है। साथ ही विद्युत पोलों, जर्जर तारों को दुरूस्त किया जा रहा है। जिन जगहों पर अभी तक विद्युतीकरण नही था उन जगहों पर सौभाग्य योजना के तरहत विद्युतीकरण कार्य तेजी से चल रहा है। विद्युत उपभोक्ताओं को ज्यादा बिजली बिल न देना पड़े इसके लिए स्मार्ट मीटर लगाया जा रहा है। प्रदेश के अन्दर सडकों का सुदृढ़ीकरण तेजी से चल रहा है। स्वयं सहायता समूह महिलाएं रोजगार से जुड़कर आत्मनिर्भर बन रही है, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का सपना पूरा हो रहा है।

 

जिलाधिकारी संजीव सिंह ने अपने सम्बोधन में जनपद में हुये चार वर्ष के विकास कार्यो व कल्याणकारी योजनाओं के बारे में विस्तृत रूप में जानकारी दी। उन्होनें कहा कि जनपद चन्दौली आकांक्षी जनपद है केन्द्र सरकार व प्रदेश सरकार द्वारा विशेष प्राथमिकता विकास कार्यो के लिए प्रदान की गयी है। राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अन्तगर्त महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाया जा रहा है। जनपद के सभी ग्राम पंचायतों में सामुदायिक शौचालय का निर्माण कराया जा रहा है। सामुदायिक शौचालय की स्वच्छता के लिए समूह की महिलाओं को रोजगार दिया जा रहा है। प्रदेश में कोरोना माहामारी से बचाव हेतु जागरूकता कार्यक्रम चलाया गया साथ ही प्रवासी मजदूरों को निशुल्क खाना, रोजी-रोटी का आभाव न हो मनरेगा योजना के तहत रोजगार उपलब्ध कराया गया है।

 

इसके अतिरिक्त राशन कार्ड धारकों को निशुल्क खाद्यान्य उपलब्ध कराया गया। भारत सरकार द्वारा चलाये जा रहे प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना के तहत गरीब परिवारों में अकस्मात मृत्युु को रोकने के लिए पाॅच लाख का निशुल्क उपचार आम जनता को मिल रहा है। इसके अतिरिक्त प्रत्येक रविवार को मुख्यमंत्री आरोग्य मेला के माध्यम से ग्रामीण आबादी को बढ़ी संख्या में स्वास्थ्य सेवाओं का परिक्षण व दवाओं को उपलब्ध सुनिश्चित कराया जा रहा है।ं निराश्रित पशुओं के लिए जनपद में दो स्थायी व 22 अस्थायी गौशाला का संचालन किया जा रहा है। जनपद में किसान कल्याण के लिए सरकार के गढन के पश्चात इलेक्ट्रानिक माध्यम से 27489 कृषकों को ऋण माफी की योजना का लाभ दिया गया था।

 

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत कृषकों को त्रैमासिक भुगतान दो हजार की दर से लाभान्वित किया जा रहा है। कायाकल्प योजना के तहत प्राथमिक विद्यालयों में शौचालय, टायलेट, टाईल्स, द्विव्यांग शौचालय, फर्नीचर, स्मार्ट क्लास का संचालन किया जा रहा है। इससे नामांकन में बढ़ोतरी हुई है। सरकार के प्रमुख परियोजना के माध्यम से जनपद चन्दौली को लाभान्वित किया गया है। मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के तहत रोजगार उपलब्ध कराया जा रहा है।ं

कार्यक्रम के दौरान विधायक सैयदराजा सुशील सिंह, चकिया विधायक शारदा प्रसाद व पीडीडीयू नगर साधना सिंहद्वारा प्रदेश सरकार द्वारा कराये गये कार्यो को विस्तारपूर्वक जानकारी दी। इस अवसर पर सरकार की 4 वर्ष की उपलब्धियों से संबंधित विकास पुस्तिका का विमोचन भी प्रभारी मंत्री, विधायक गण एवं जनप्रतिनिधियों द्वारा किया गया।कार्यक्रम में सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग द्वारा एलईडी वैन व एलईडी टीवी के माध्यम से मुख्यमंत्री का लाइव प्रसारण उपस्थित जनता ने देखा। कार्यक्रम के दौरान भाजपा जिलाध्यक्ष अभिमन्यु सिंह, विधायक सैयदराजा सुशील सिंह, चकिया विधायक शारदा प्रसाद व विधायिका पीडीडीयू नगर साधना सिंह, पुलिस अधीक्षक अमीत कुमार, मुख्य विकास अधिकारी अजितेन्द्र नारायण सहित अन्य वरिष्ठ नेतागण व हजारों की संख्या में जनता उपस्थित थी।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

सिटी मजिस्ट्रेट ने किया मतदान स्थल का दौरा।

  रिपोर्ट योगेश श्रीवास्तव गोरखपुर।सिटी मजिस्ट्रेट अभिनव रंजन श्रीवास्तव ने मतदान शुरू होने के बाद …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *