Breaking News

आस्था पर कारोना का साया ढलते सूर्य को दिया अर्घ्य।

रिपोर्ट ब्यूरो गोरखपुर

गोरखपुर। सूर्य की उपासना का महापर्व चैती छठ सस्ती को व्रती महिलाओं ने अपने घरों की छतों पर तब के पानी में खड़ी होकर सूर्य की उपासना की। कोरोना महामारी की चैन को तोड़ने के लिए लगी लॉकडाउन के वजह से व्रत धारी महिलाएं घाटों पर नहीं पहुंच सकी। लेकिन प्राण और कठिन तपस्या पर अडिग की व्रत धारी महिलाओं ने करुणा को मात देते हुए रविवार की शाम को ढलते सूर्य को नमन किया। कांच की बांस, कांचे की बहंगिया, बहंगी लचकत जाए…, गोरे खड़उहां, सूरज देव तिलक लिलार, चली भईनि आहो सूरज देव देश संसार…।
रविवार शाम को सूर्य उपासना का महापर्व पर व्रतधारी महिलाओं ने लाल, नीले, और पीले कपड़ों में फल व सब्जी की टोकरीया लिए छठी मैया की गीत गा रही थी। रविवार की शाम को विदाई लेते सूर्य की लालिमा व्रत धारी महिलाओं के माथे पर लगे सिंदूर को और दमक प्रदान कर रही थी। गीतों की मिश्री और धूप दीप की खुशबू से गजब का भक्ति में वातावरण छाया रहा। दीपक, फल, फूल और अगरबत्ती के साथ व्रतधारी महिलाएं सूरज की ओर मुख कर परिवार सुख और संतान प्राप्ति की कामना कर रही थी। चैती छठ महापर्व का चार दिवसीय अनुष्ठान शुक्रवार को नहाए खाए से व्रती महिलाओं ने संकल्प लेने के साथ ही रविवार को भगवान भुवन भास्कर को सायं कालीन अर्घ्य देकर कोरोना महामारी से निजात के कामना की।
चैत्र शुक्ल षष्ठी के पवित्र दिन पूजा के लिए सूर्यकुण्ड स्थित मोहनलालपुर की रहने वाली उर्मिला देवी छठी मैया से पुत्र के उज्ज्वल भविष्य के लिए चार साल से व्रत रख रही हैं। वही छाया देवी यह चैती छठ व्रत अपने पुत्री की आरोग्यता के लिए विगत 5 वर्षों से कर रही हैं। यहीं की अनीता जो 5 वर्षों से संतान के सुखद भविष्य के लिए छठी माता की व्रत रख रही हैं। इन सब के बावजूद व्रती महिलाओं ने देश व दुनिया में फैली इस कोराेना महामारी से निजात दिलाने के लिए सूर्य देव की उपासना की। लॉकडाउन लागू होने से व्रत धारी महिलाएं घाटों तक नहीं पहुंच पाई। वे अपने ही घर की छतों पर टप के पानी में खड़ी होकर सूर्य देव की उपासना किया। व्रत धारी महिलाओं ने छठ मैया का व्रत रखकर सूर्य देव से कोरोना से निजात के लिए कामना किया। कल अल सुबह उदीयमान सूर्य देव को अर्घ्य के साथ व्रत का पारण करेंगी। इस दौरान उर्मिला गुप्ता, अनीता गुप्ता, बुच्ची देवी, अनीता देवी, गायत्री देवी, कुमकुम, रिमझिम, रोशनी, सीता, गीता, सुहानी, मुस्कान, सोनम, संजना, गोलू, कृष्णा, आँचल, सावित्री, कमला देवी, प्रिया आदि मौजूद रही।

About IBN NEWS

Check Also

गाजीपुर:बीच शहर घंटो दहकती रही आग ब्रांडेड शोरूम रुम सहित इलेक्ट्रिक की दुकान गोदाम सबकुछ खाक

  टीम आईबीएन न्यूज राकेश की रिपोर्ट शहर के बीच विशेश्वरगंज चौकी के सकलेनाबाद मंदिर …