Breaking News

अंतरराष्ट्रीय राम कथा संग्रहालय में ऑनलाइन चित्रकला व मूर्तिकला कार्यशाला का आयोजन संपन्न

 

संवाददाता मुदस्सिर हुसैन IBN NEWS मवई अयोध्या

21/06/2021 अयोध्या – अन्तर्राष्ट्रीय रामकथा संग्रहालय एवं आर्ट गैलरी, अयोध्या ( संस्कृति विभाग, उ. प्र.) के तत्वावधान में आजादी का अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में राष्ट्रीय स्तर पर 15 से 20 जून सायं 6 बजे तक 6 दिवसीय ऑनलाइन चित्रकला व मूर्तिकला कार्यशाला का आयोजन सम्पन्न हुआ। जिसके अंतर्गत स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों से सम्बंधित विविध घटनाओं व स्मृति पर आधारित विविध प्रकार की कलाकृतियों की चित्रकला, म्यूरल व मूर्तिकला के माध्यम से सम्पूर्ण भारत देश से कलाकारों ने देश के प्रति अपनी भावनाओं की अभिव्यक्ति की। कोरोना काल की समस्याओं को देखते हुए कलाकारों ने अपने घरों में रहकर सृजनात्मक पेंटिंग / मूर्तिकला को सृजित करते हुए अपनी कार्यशाला की वर्किंग फ़ोटो, सृजित कलाकृति की फ़ोटो के साथ अपना पूर्ण विवरण सहित कलाकारों ने संग्रहालय के ईमेल पर भेजकर प्रतिभाग किये थे। जिसकी ऑनलाइन प्रदर्शनी 1 जुलाई से 15 अगस्त तक नियमित अन्तर्राष्ट्रीय रामकथा संग्रहालय एवं आर्ट गैलरी अयोध्या के फेसबुक पेज व शोसल मीडिया के अन्य माध्यमों पर प्रदर्शित की जाएगी।

राष्ट्रीय स्तर पर इस ऑनलाइन चित्रकला / पेन्टिंग / मूर्तिकला कार्यशाला में सम्पूर्ण भारत देश कुल 50 सीनियर व जूनियर कलाकारों ने प्रतिभाग लिये जिनके द्वारा ऑनलाइन प्राप्त पेन्टिंग व मूर्तिकला का चयन संग्रहालय के उपनिदेशक योगेश कुमार तथा कला वीथिका सहायक अनुपमा सिंह व कार्यक्रम संयोजक शिव बक्श सागर प्रजापति के निर्देशन में गठित समिति द्वारा किया जाएगा। गठित समिति के द्वारा टॉप 5 कलाकारों का चयन उनकी मूल कलाकृतियों के आधार पर होने के बाद 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सभी प्रतिभागियों को प्रतिभाग का ऑनलाइन प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा तथा टॉप 5 कलाकारों को पुरस्कार के साथ सम्मानित भी किया जाएगा।

इस कार्यशाला में श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले कलाकारों में मुख्य रूप से उत्तर प्रदेश के बस्ती से प्रवीण कुमार, वाराणसी से शालिनी मिश्रा, लखनऊ से पूजा कनौजिया, अयोध्या से राम आशीष, उमरा खान, कृपा शंकर गुप्ता, सुल्तानपुर से अमन राजभर, गौतम बुद्ध नगर से मनी शर्मा, डिम्पल सक्सेना, सोना सक्सेना, खुशी कुमारी, उन्नाव से अभिषेक यादव, बिजनौर से खान अतिया रफी, तथा अन्य प्रदेशों में उड़ीसा से कृतिकृष्णा पंडा, राजस्थान से अयन हलदार, मध्यप्रदेश से सपना चौरे, पश्चिम बंगाल से उज्ज्वल कुंडू, झारखंड से सुमन कुमार, बिवास कुमार सिन्हा, पंजाब से पुनीत मदन, बिहार से संतोष कुमार, राजेश कुमार, तेलंगाना से कोठा रविन्दर आदि कलाकारों को शामिल किया गया है।

कार्यक्रम में संयोजक शिव बक्श सागर प्रजापति तथा सहयोगी के रूप मनिराम विश्वकर्मा तथा कला वीथिका सहायक अनुपमा सिंह का विशेष योगदान रहा। कार्यक्रम के अंतिम में संग्रहालय के उपनिदेशक योगेश कुमार ने सभी प्रतिभागी कलाकारों आदि को आभार व्यक्त करते हुए कहा कि देश की आन, बान, शान को बनाये रखने के लिए शहीद हुए स्वतंत्रता संग्राम के सेनानियों के द्वारा प्राप्त आजादी की स्मृतियों को संरक्षित करने के लिए तथा कला व संस्कृति के संरक्षण में कलाकारों की भी महत्वपूर्ण भूमिका होती है।

 

कोरोना संक्रमण के कारण यह कार्यक्रम ऑनलाइन करना पड़ा। कार्यक्रम में प्रतिभागी कलाकारों को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर ऑनलाइन प्रतिभाग का प्रमाण पत्र के साथ सम्मानित भी किया जाएगा तथा जल्द ही निर्णायक मण्डल द्वारा टॉप 5 कलाकारों का चयन करके उन्हें पुरस्कृत करने के लिए कार्यक्रम का आयोजन 15 अगस्त को कोरोना प्रोटोकॉल का अन्तर्गत किया जाएगा।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

देवरिया – आगामी त्यौहार व लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 के दृष्टिगत अर्द्धसैनिक बलों द्वारा क्षेत्र में किया गया पैदल गस्त

Ibn news Team DEORIA रिपोर्ट सुभाष चंद्र यादव आज दिनांक 16.03.2024 को जनपद देवरिया में …