Breaking News

कोविड -19 आपदा के बीच हमारी पहली ट्रेन यात्रा

भगवान या स्वयं के भरोसे है ट्रेन यात्रा

भोपाल – चीनी वायरस कोविड – 19 संक्रमण से बचाव के लिये मार्च 2020 के अंतिम सप्ताह के ठीक पूर्व देश में पहले जनता कर्फ्यू और फिर उसके बाद लाकडाउन के बाद ट्रेन, बसें, हवाईजहाज सब बंद कर दिये गये। लगभग 6 माह तक जिन्दगी थम सी गयी। लगभग सभी के सपने टूट गये तो बहुतों के अपने छूट गये। 2020 को पूरा होने में अभी भी 3 महीनें बाकी हैं। वायरस से बची दुनिया को उजाडने में चीन कितना सफल होगा ये तो नहीं पता लेकिन जीवन को पटरी पर लाने के लिये सरकार धीरे धीरे जनता को छूट दे रही है। कुछ उतावले,बेसब्रों के दबाव में बस, ट्रेन सेवा प्रारंभ कर दी गयी हैं। मार्च के बाद लेकिन कोरोना खतरे के बीच हमने भी जिन्दगी की पहली ट्रेन यात्रा की है। भगवान महाकाल हमारी रक्षा करें….ताकि हम आगे भी सालों साल भारतीय रेल की सवारी करते हुए महत्वपूर्ण जिम्मेदारियों का निर्वहन कर सकें।
बहरहाल ! कोविड -19 संक्रमण के बीच ट्रेन या कैसी भी यात्रा के हम पक्षधर नहीं रहे हैं। जिस तरह से हमारे छोटे से गृह जिले अनूपपुर ( मप्र) में प्रतिदिन 30-40 पाजिटिव मामले सामने आ रहे हैं, किसी भी तरह की यात्रा मजबूरी में ही की जा सकती है, हमने भी की।
म प्र भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा जी के पिता श्री के कोविड हमले से शान्त होने पर उनके गृह ग्राम सुरजनपुर ( मुरैना ) के लिये अनूपपुर से भोपाल की थकाऊ सडक यात्रा करने के बाद मैं तथा मेरे अभिन्न मित्र पूर्व विधायक एवं प्रदेश भाजपा उपाध्यक्ष रामलाल रौतेल भोपाल से मुरैना ट्रेन से जाने की तैयारी किये भोपाल रेलवे स्टेशन पहुंचे । बदले परिवेश में ट्रेन यात्रा को लेकर उत्सुकता थी। स्टेशन आधे घंटे पहले पहुंचने की मित्र द्वारा हिदायत थी। प्लेटफार्म में प्रवेश से पूर्व सोशल डिस्टेंशिंग, मास्क, सेनेटाइजर की पुख्ता व्यवस्था थी। रिजर्वेशन कन्फर्म हुए बिना प्लेटफार्म मे प्रवेश वर्जित …तो मोबाईल फोन, टिकट वगैरह दिखला कर 2-3 नम्बर प्लेटफार्म पर समय रहते पहुंच गये। साफ ,स्वच्छ चमचमाते रेलवे स्टेशन…. रेलवे ट्रेक भी बिना गन्दगी, बिना चूहों की दौड़ वाले। वेंडर्स का ग्राहकों को ध्यानाकर्षण करने वाला शोरगुल नहीं । यात्रियों की ट्रेन में चढने – उतरने की आपाधापी नहीं । कुल मिला कर हवाई अड्डे वाला नजारा देखने को मिला।
प्लेटफार्म में भीड़भाड़ तो नहीं थी लेकिन जितने भी थे उन्होने सोशल डिस्टेशिंग के धुर्रे उड़ा रखे थे।
A–1 कोच मे डिस्टेंश तो ठीक था लेकिन टायलेट या अन्य प्रवेश स्थानों पर सेनेटाईजेशन की कोई व्यवस्था नहीं थी। टायलेट में हमेशा रहने वाला हैण्डवाश नहीं था…बेडशीट – कंबल की तो खैर पहले से ही मनाही थी। हो सकता है कि संक्रमण के डर से हैण्डवाश भी ना रखा हो। लेकिन प्रत्येक बोगी के दोनो प्रवेश द्वार या स्टेशन में इंट्री से पहले सेनेटाईजेशन की जो अनिवार्य सुविधा दी जानी चाहिए थी…टायलेट को हर बार सेनेटाईज करने की जो आवश्यकता महसूस की गयी, वह व्यवस्था देखने को नहीं मिली।
चूंकि कोविड – 19 संक्रमण काल में यह हमारी पहली रेल यात्रा थी तो हो सकता है कि हम अधिक अपेक्षा रेल विभाग से कर बैठे हों । लेकिन यात्रियों की सुरक्षा का दायित्व भी रेल विभाग का है, इससे वो इंकार कैसे कर सकते हैं ?
यह ठीक है कि हमने मास्क लगाए रखा, पोर्टेबल सेनेटाईजर से हाथ भी सेनेटाईज किया लेकिन टायलेट, बोगी के प्रवेश द्वार तथा बर्थ / सीट को लेकर मन डरा हुआ है। ये ऐसी जगहें हैं जहाँ प्रत्येक यात्री अनचाहे संपर्क में आ रहा था / है। क्या यह रेलवे को ध्यान नहीं रखना चाहिए ? क्या उसका काम केवल रिजर्वेशन टिकट चेक करने तक ही सीमित है ? क्या वह अपने यात्रियों को भगवान भरोसे या यात्रियों की जागरुकता / उनकी समझ के बूते छोड़ सकता है ? क्या किसी भी यात्री के लिये हमेशा ग्लव्स, मास्क, पीपी किट लगाए रखना संभव है ? फिर ट्रेन के अंदर जो वेंडर चाय वगैरह लाकर बेंचते दिखे, उन्होंने ना तो मास्क लगा रखा था ,ना ही ग्लव्स। लंबी यात्रा के यात्री मजबूरन उनसे वस्तुएँ लेने को बाध्य तो हैं ही। सच कहूं तो कोई शक नहीं कि चीनी कोविड-19 वायरस के संक्रमण के खतरबीच हमारी पहली रेल यात्रा केवल और केवल ईश्वर के भरोसे पर की गयी है या इस विश्वास के साथ कि देश का प्रत्येक नागरिक कोरोना के लाकडाउन में इतना सजग, जागरुक तो हो ही गया है कि कोविड से अपना बचाव कर सकता है।

About IBN NEWS

It's a online news web channel running as IBN24X7NEWS.

Check Also

कार की चपेट में आने से बाइक सवार दो लोग गम्भीर रूप से घायल

रिपोर्ट विकास चन्द्र अग्रहरि IBN NEWS मिर्जापुर अहरौरा/मीरजापुर स्थानीय थाना क्षेत्र के वाराणसी शक्तिनगर मार्ग …

जुआ खेल रहे 06 जुआरी गिरफ्तार

“थाना कोतवाली कटरा पुलिस द्वारा सार्वजनिक स्थान पर जुआ खेल रहे 06 जुआरी गिरफ्तार, मौके …

प्रशासन के देखरेख में मां दुर्गा के प्रतिमाओं को किराया विसर्जन

रिपोर्ट विकास चन्द्र अग्रहरि IBN NEWS मिर्जापुर अहरौरा/मीरजापुर नवरात्र के नौ दिन दुर्गा मां की …

गन्ने के खेत मे ले जाकर युवक को मारी गोली फायरिंग की आवाज सुनकर पहुँचे ग्रामीण

  रिपोर्ट निशान्त मौर्या  क्राइम रिपोर्टर IBN NEWS बहराइच बहराइच-   बौंडी थाना क्षेत्र के भादवानी …

गाजीपुर:चिकित्सा माफियाओं की चरागाह बना जिले का यह तहसील मुख्यालय

  रिपोर्ट राकेश पाण्डेय IBN NEWS ग़ाज़ीपुर गाजीपुर: जिले की सैदपुर तहसील का मुख्य बाजार चिकित्सा माफियाओं …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp For any query click here