Breaking News

पंचायत चुनाव : एक साथ चार पदों पर होगी वोटिंग, मतदेय स्थल में होगी बढ़ोतरी

रिपोर्ट ओमप्रकाश श्रीवास्तव IBN NEWS चंदौली

निर्वाचन आयोग के मंशानुरूप इस बार पंचायत चुनाव के दौरान ग्राम प्रधान,क्षेत्र पंचायत एवं ग्राम पंचायत और जिला पंचायत सदस्य पद के लिए एक साथ वोटिंग होगी। मतदाता सूची पुनरीक्षण में लगभग 2.50 लाख नए मतदाताओं की संख्या में इजाफा हुआ है। ऐसे में बूथों की संख्या में भी बढ़ोतरी करनी पड़ेगी। जनपद चंदौली में दो हजार से अधिक मतदेय स्थल बनाने की संभावना बढ़ी है। हर बूथ पर अधिकतम 700 मतदाता अपना मतदान करेंगे। ताकि निर्धारित समय सीमा के अंदर मतदान की प्रक्रिया पूर्ण कराई जा सके।
विदित हो कि कोरोना महामारी के चलते इस बार त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में विलंब हो रहें हैं। ऐसे में राज्य निर्वाचन आयोग ने ग्राम प्रधान, क्षेत्र पंचायत और ग्राम पंचायत व क्षेत्र पंचायत सदस्य पद की एक साथ वोटिंग करने की व्यस्था मुक्कमल कराई जा रही है। प्रत्येक मतदाता को चार बैलेट पेपर दिए जाएंगे। मतदाता चारो बैलेट पेपर पर अपने मन मुताबिक उम्मीदवार को वोटिंग करेंगे। समय सीमा को ध्यान में रखते हुए निर्वाचन आयोग के निर्देशन में इस बार प्रत्येक बूथों पर मतदाताओं की संख्या कम करने और बूथों की संख्या बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है।

जनपद में अक्टूबर से नवम्बर महीने तक चले मतदाता सूची पुनरीक्षण में लगभग 3.30 लाख लोगो ने सूची में नाम दर्ज करने के लिए आवेदन किया था। हालांकि 1.10 लाख शिफ्टेड व मृतकों के नाम काट भी दिए गए। मतदाता सूची के आलेखय प्रकाशन की ड्राफ्टिंग प्रक्रिया तेजी से चल रही है। इसके बाद दावा और आपत्तियां माँगी जाएंगी। इनके निस्तारण के पश्चात सूची का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा।

जनपद में इस हिसाब से करीब 2.50 लाख नए मतदाताओं के नाम सूची में बढ़ने की उम्मीद है। इस तरह जनपद में 12.50 लाख से अधिक मतदाता हो जाएंगे। पुनरीक्षण में हर बूथ पर मतदाता बढे हैं। इसके तहत हर मतदान केंद्र पर बूथों की संख्या बढ़ानी होगी। मतदेय स्थल नहीं बढ़ने पर समय सीमा के अंदर चुनाव सम्पन्न कराने को प्रशासन को चुनौती का सामना करना पड़ सकता है।

About IBN NEWS

It's a online news web channel running as IBN24X7NEWS.

Check Also

परशुराम मंदिर साहूकारा में खीचड़ी सहभोज का आयोजन किया गया

रिपोर्ट- सौरभ पाठक IBN NEWS बरेली फतेहगंज पश्चिमी परशुराम मंदिर साहूकारा में खीचड़ी सहभोज का …

राम काज कीन्हे बिनुमोहि कहाँ विश्राम

रिपोर्ट- सौरभ पाठक IBN NEWS बरेली फतेहगंज पश्चिमी बरेली -सैंथल नगर के रामदूत कड़कड़ाती ठंड …

भारतीय जनता पार्टी युवा मोर्चा जिला उपाध्यक्ष राजू उपाध्याय ने किया खिचड़ी भोज का आयोजन

https://youtu.be/rBxhuN9fl5k रिपोर्ट- सौरभ पाठक IBN NEWS बरेली फतेहगंज पश्चिमी मकर संक्रांति के उपलक्ष्य पर हर …

नगर के वरिष्ठ साहित्यकारों का हुआ सम्मान

  रिपोर्ट- सौरभ पाठक IBN NEWS बरेली फतेहगंज पश्चिमी   मानव सेवा क्लब के तत्वावधान …

जनता फाउंडेशन ने गरीवो को बितरित किये कपडे

  रिपोर्ट- सौरभ पाठक IBN NEWS बरेली फतेहगंज पश्चिमी जनता फाउंडेशन द्वारा समय समय पर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *