Breaking News

स्वच्छता में तेजी से बढ़ते निकाय का पुरस्कार पसान के नाम

ब्यूरो रिपोर्ट तीरथ पनिका IBN NEWS मध्यप्रदेश

अनूपपुर /जमुना -स्वच्छता के क्षेत्र में भोपाल के मिंटों हॉल में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के अध्यक्षता में आयोजित स्वच्छता सेवा सम्मान 2020 में स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 में स्वच्छता में बेहतर प्रदर्शन करने वाले चयनित नगरीय निकायों सम्मानित किया गया। उक्त कार्यक्रम में शहडोल संभाग के पसान नगर पालिका को स्वच्छता में तेजी से बढ़ते हुए निकाय के रूप में चयनित करते हुए पुरुस्कृत किया गया। विदित हो उक्त कार्यक्रम में स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 और गंदगी भारत छोड़ो अभियान में बेहतर प्रदर्शन करने वाले 56 नगरीय निकायों को चयनित कर पुरस्कृत किया गया। नगर पालिका पसान की ओर से यह पुरस्कार अध्यक्ष सुमन राजू गुप्ता व मुख्य नगर पालिका अधिकारी रामसेवक हलवाई को प्रदान किया गया।
नगर पालिका पसान को उक्त पुरस्कार स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए प्रदान किया गया। स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 में नगर पालिका पसान को प्रदेश में 49 वा स्थान प्राप्त हुआ था और स्वच्छता के क्षेत्र में तेजी से बढ़ते नगरीय निकाय में नगर पालिका पसान ने बेहतर प्रदर्शन करते हुए अपनी विशिष्ट पहचान बना उक्त गौरव प्राप्त किया। ज्ञातव्य है कि नगर पालिका प्रशांत की स्वच्छता प्रकोष्ठ और निकाय में आईसीसी टीम के रूप में कार्यरत संधान ट्रस्ट के कुशल मार्गदर्शक मैं स्वच्छता हेतु व्यापक रणनीति बनाकर स्वच्छता के प्रयास किए गए थे जिसका सार्थक परिणाम स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 के दौरान प्राप्त हुआ और नगर को प्रदेश स्तर पर उक्त गौरव प्राप्त हुआ।
उक्त अवसर पर मुख्यमंत्री की मौजूदगी में स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 की तैयारी हेतु रणनीतियों पर व्यापक चर्चा हुई। स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 में प्रदेश में अपनी अलग पहचान बनाते हुए राष्ट्रीय स्तर पर तीसरा स्थान प्राप्त किया था, वही प्रदेश के इंदौर नगर निगम ने देशभर में प्रथम स्थान प्राप्त किया था। मुख्यमंत्री की मंशानुसार स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 के दौरान प्रदेश को स्वच्छता के लिए और बेहतर प्रदर्शन कर देशभर में स्वच्छता के क्षेत्र में प्रदेश को सर्वश्रेष्ठ बनाने हेतु प्रयासरत होने की तैयारियों में जुटने का वक्त आ गया है। नगरीय विकास विभाग द्वारा प्रदेशभर के नगरीय निकायों में स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 की तैयारियों की लगातार समीक्षा की जा रही है।

पसान नगर पालिका स्वच्छता से जुड़े अधिकारी-कर्मचारी, आईसीसी टीम और मैदानी स्वच्छता अमला नगर को स्वच्छ और सुंदर बनाये रखने की तैयारियों में जुट गया है, ताकि स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 में नगर की स्वच्छ्ता को और बेहतर बनाया जा सके और राष्ट्रीय स्तर पर पसान नगर पालिका की पहचान सुनिश्चित की जा सके। पसान नगर पालिका नगर को सिंगल यूज़ पॉलिथीन मुक्त और कचरा मुक्त नगर बनाने की ओर कृत संकल्पित है और इस हेतु निकाय के स्वच्छता प्रकोष्ठ और आईईआई टीम के रूप में कार्यरत संधान ट्रस्ट द्वारा ठोस रणनीति बनाकर प्रयास किए जा रहे हैं।

उक्त अवसर पर नगरपालिका पसान में भी स्क्रीन के माध्यम से भोपाल में आयोजित हुए कार्यक्रम का प्रसारण किया गया तथा इस अवसर पर सफाई मित्रों का सम्मान किया गया। नगर पालिका अध्यक्ष सुमन राजू गुप्ता, मुख्य नगरपालिका अधिकारी रामसेवक हलवाई, नोडल अधिकारी अविनाश मरकाम और आईईसी टीम हेड संधान ट्रस्ट के निदेशक डॉ. राकेश रंजन शुक्ला सहित समस्त नगर पालिका अधिकारी-कर्मचारियों ने उक्त सफलतम उपलब्धि के लिए सभी नगर वासियों को बधाई प्रेषित की है और अपील की है कि आगामी स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 में अपनी सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करते हुए स्वच्छता के क्षेत्र में नगर को राष्ट्रीय स्तर पर पहचान देने में अपना अमूल्य योगदान प्रदान करें।

About IBN NEWS

It's a online news web channel running as IBN24X7NEWS.

Check Also

कोयलांचल टीम को हराकर सुपर सीनियर टीम ने डोला प्रीमियर लीग ट्रॉफी की अपने नाम

रामनगर डोला में चल रहे क्रिकेट टूर्नामेंट का रविवार को समापन हो गया है। फाइनल …

कोरोना आपदा में नि:स्वार्थ सेवा के पर्याय बने संघ के स्वयंसेवक

  समाज के प्रति लगाव और समर्पण ही सच्चा देशप्रेम अनूपपुर – 2020 के वैश्विक …

नेत्रहीन विद्यालय में लुइस ब्रेल का जन्म दिवस मनाया गया

जब तक बहती है इस जग में, सुशिक्षा की धारा तब तक क़ायम है वसुधा …

शहडोल की इंजिनियर बेटी के मौत के आक्रोश में उमड़ा जनसैलाब

  आरजू हत्याकांड के लिए न्याय के लिए उतरी सड़क पर उतरी जनता शहडोल – …

करोड़ों हिन्दुओं के समर्पण से बनेगा भगवान राम का राष्ट्रीय मन्दिर – मनोज कुमार द्विवेदी

राष्ट्र निर्माण के लिये चलाया जाएगा जनजागरण अभियान ब्यूरो रिपोर्ट तीरथ पनिका IBN NEWS मध्यप्रदेश …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *