Breaking News

साफ – सफाई पर विशेष ध्यान दें , उपचार से बढ़िया बचाव है : सीडीओ

ब्यूरो रिपोर्ट ओ पी श्रीवास्तव IBN NEWS चंदौली

मुख्य विकास अधिकारी डॉ0 अभय कुमार श्रीवास्तव की अध्यक्षता में विकास भवन में सोमवार को विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान की बैठक संपन्न हुई। बैठक के दौरान नालियों व झाड़ियों की चल रहे साफ-सफाई अभियान में तेजी लाने के निर्देश जिला पंचायत राज अधिकारी को दिए। अधिशासी अधिकारी नगर पंचायत एवं नगर पालिका के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि सभी वार्ड में साफ-सफाई का कार्य लगातार चलता रहे इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही न हो।

साथ ही साथ लोगों को संचारी रोग से संबंधित बचाव व उपचार के बारे में बैनर, वॉल पेंटिंग सहित अन्य तरह से लोगों को जागरूक करने के निर्देश दिए। जिला कार्यक्रम अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि लाल श्रेणी के बच्चों का चिन्हित कर उनके स्वास्थ्य की देखरेख कराने व उनके पोषाहार से संबंधित खानपान पर विशेष ध्यान रखना है इसके लिए अपने स्तर से बैठकर कर उचित कार्रवाई सुनिश्चित किया जाए।

सीडीओ ने कहा कि 01 अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक चल रहे विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान के 5 दिन शेष रह गये है। संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि अपने विभाग से संबंधित व्यापक प्रचार-प्रसार कार्यक्रमों का कराते हुए कार्यक्रमों को सफल बनाएं जिन जगहों पे कठिनाइयां आ रही है तो उच्चाधिकारियों को अवगत कराएं ताकि समय से समाधान किया जा सके। सीडीओ ने निर्देशित करते हुए कहा कि विद्यालय, हॉस्पिटल व सार्वजनिक स्थलों पर साफ-सफाई संबंधित कार्य को लेकर पूरी जिम्मेदारी के साथ कार्य करते हुए संबंधित विभाग अपने दायित्व का निर्वहन करें। स्कूलों में बच्चों को हाथ धोने की आदत डाली जाए। सभी लोगों से अपील कर कहा कि साफ-सफाई को लेकर व्यवहार में बदलाव लाना होगा, तभी बीमारी कोसों दूर होगी, उपचार से बढ़िया बचाव है।

बैठक के दौरान बताया कि विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान को लेकर लगातार जनपद के विभिन्न क्षेत्र में अभियान चलाया जा रहा है। गांव-गांव जाकर टीमें ग्रामीणों को जागरुक करने का कार्य कर रहीं हैं। उन्होंने दो साल तक के बच्चों के नियमित टीकाकरण कराये जाने, घरों के आस पास साफ-सफाई रखने व मच्छरों से बचने के लिये पूरी बांह वाली शर्ट व पैंट पहनने, स्वच्छ पेयजल का इस्तेमाल करने, आस-पास में जल का भराव न होने व कुपोषित बच्चों के प्रति विशेष ध्यान रखने की जानकारी ग्रामीणों को देते हुए उन्हें जागरुक किये जाने के निर्देश दिये। कोविड-19 वैश्विक महामारी से संबंधित लोगों को अधिक से अधिक जागरूक किया जाए लोगों को इसके प्रति प्रेरित किया जाए ताकि लोग इससे डर कर नहीं डट कर लड़े।
बैठक के दौरान मुख्य चिकित्साधिकारी, जिला विकास अधिकारी, उप निदेशक कृषि, कृषि रक्षा अधिकारी, जिला पंचायत राज अधिकारी, जिला मलेरिया अधिकारी, दिव्यांग सशक्तिकरण अधिकारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी सहित नगर पंचायत एवं नगर पालिका के अधिशासी अधिकारी उपस्थित थे।

About IBN NEWS

It's a online news web channel running as IBN24X7NEWS.

Check Also

आस्था की डगर पर चल पड़े लाखों पग

ब्यूरो रिपोर्ट सत्यम सिंह IBN NEWS अयोध्या कोरोना महामारी पर परिक्रमार्थियों की आस्था भारी। देर …

पुलिस झण्डा दिवस

ब्यूरो रिपोर्ट सत्यम सिंह IBN NEWS अयोध्या आज दिनांक 23 नवंबर 2020 को “पुलिस झंडा …

देवरिया ब्रेकिंग न्यूज- जिला अस्पताल से रेफर मरीज ले जा रही एंबुलेंस पुल की रेलिंग से टकराई बड़ा हादसा टला

  रिपोर्टर विजय तिवारी IBN NEWS देवरिया गोरखपुर रोड स्थित ओवर ब्रिज पर उस समय …

बड़ी खबर – अयोध्या में बनेगा आरएएफ का बटालियन हेडक्वार्टर

  संवाददाता – मुदस्सिर हुसैन IBN NEWS अयोध्या अयोध्या – रामनगरी अ‌र्द्धसैनिक बलों का बड़ा …

बलरामपुर में केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट एसोसिएशन का सम्मान समारोह

  रिपोर्ट मृत्युंजय शुक्ला IBN News Balrampur जनपद बलरामपुर जिला मुख्यालय के होटल सूर्या में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *