Breaking News

सीमित संख्या में दीपोत्सव में लोगो को मिल पायेगा प्रवेश : डीएम

जिलाधिकारी ने दी तीन दिवसीय दीपोत्सव कार्यक्रम की जानकारी
संतो के आने जाने के लिए जिला प्रशासन करायेगा वाहन की व्यवस्था

IBN NEWS अयोध्या ब्यूरो चीफ सत्यम सिंह

अयोध्या जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने चतुर्थ भव्य दीपोत्सव कार्यक्रम की अब तक की गई तैयारी का व्यौरा प्रस्तुत करते हुए बताया कि कोरोना महामारी के चलते इस बार प्रोटोकाल एवं गाइड लाइन को अपनाते हुए तीन दिवसीय दीपोत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है।
कार्यक्रम में अयोध्या के प्रमुख साधु संत सहित गणमान्य लोगो को कार्यक्रम में आमंत्रित किया जायेगा साधु संत को एक स्थान से दूसरे स्थान तक ले जाने हेतु जिला प्रशासन अच्छे वाहन की व्यवस्था करायेगा। इस बार सीमित संख्या में ही लोगो को कार्यक्रम स्थल पर प्रवेश मिल पायेगा जिनके पास आमंत्रण-पत्र अथवा जिला प्रशासन द्वारा जारी पास होंगे उन्ही को प्रवेश मिलेगा। जिलाधिकारी ने बताया कि सोशल डिस्टेसिंग के साथ राम की पैड़ी पर 5.50 लाख दीप प्रज्वलित करने का कार्यक्रम निर्धारित किया गया है जिसके लिए डा0 राम मनोहर लोहिया अवध विश्व विद्यालय को जिम्मेदारी दी गई है। 13 नवम्बर मुख्य कार्यक्रम के दिन सूचना एवं सांस्कृति विभाग के सहयोग से साकेत महा विद्यालय से रामकथा पार्क तक शोभा यात्र निकाली जायेगी जिसमें बैण्ड बाजे के साथ 11 झॉकियां रहेंगी।

रामकथा पार्क में भगवान राम माता सीता तथा अनुज लक्ष्मण के स्वरूप के आगवानी के साथ उनका विधि विधान से राज्याभिषेक का कार्यक्रम निर्धारित है। चूकि अर्न्तराष्ट्रीय फ्लाइट बन्द है जिसके कारण विदेशो से रामलीला करने वाले दलो का आगमन नही हो पायेगा ऐसे में निर्णय लिया गया है कि सरयू तट पर स्थापित भजन संध्या स्थल पर दर्शको के बैठने के मध्य सोशल डिस्टेसिंग के साथ व्यवस्था की जायेगी और यह निर्णय लिया गया है कि अन्य प्रांतो से रामलीला दलो को आमंत्रित किया जायें सरयू घाट पर होने वाली आरती में भी कार्यक्रम के मध्य सोशल डिस्टेसिंग का पालन कराया जायेगा।

आरती स्थल पर बहुत ही सीमित लोगो को प्रवेश मिलेगा। जिलाधिकारी ने बताया कि चूंकि कोरोना के संभावित खतरे को देखते हुए आम लोगो का प्रवेश वर्जित रहेगा ऐसे में सूचना विभाग के सहयोग से अयोध्या सहित प्रदेश एवं देश के आम लोगो तक कार्यक्रम का लाइव प्रसारण हेतु दूरदर्शन, एएनआई आदि एजेन्सियो से शासन स्तर पर प्रयास किया जा रहा है जनपद अयोध्या में लोगो तक कार्यक्रम के लाइव प्रसारण हेतु 50 प्रमुख स्थानो पर एलईडी डिस्प्ले बोर्ड, एलईडी वैन लगाई जायेगी।

बैठक में सांसद लल्लू सिंह ने कहा कि कोरोना का संकट अभी टला नही है हमें अपने नगर वासियो को सुरक्षित एवं स्वास्थ्य रखना है ऐसे में दीपोत्सव कार्यक्रम सहित आने वाले त्यौहारो में ऐसा वातावरण बनाते हुए सभी को जागरूक करना है कि सभी धार्मिक एवं परम्परागत आयोजन हो और कोराना का प्रसार न होने पाये इसके लिए हम सभी जन प्रतिनिधियो को मिलकर प्रयास करना होगा साथ ही जिला प्रशासन का पूर्ण रूप से सहयोग करना होगा। अयोध्या विधायक वेद प्रकाश गुप्ता ने कहा कि कोराना संकट काल में जिला प्रशासन द्वारा की गई तैयारी सराहनीय है। बैठक में अब तक जो भी तैयारी की रूप रेखा जिलाधिकारी द्वारा प्रस्तुत की गई है उससे दीपोत्सव कार्यक्रम भव्यता के साथ सम्पन्न होगा और कोरोना का कोई प्रसार भी नही होने पायेगा।

About IBN NEWS

It's a online news web channel running as IBN24X7NEWS.

Check Also

जिलाधिकारी ने जिला पूर्ति अधिकारी और सहायक महानिरीक्षक स्टाम्प में किया औचक निरीक्षण

खबर फ़िरोज़ाबाद: जिलाधिकारी चंद्रविजय सिंह ने मंगलवार को जिला पूर्ति अधिकारी एवं सहायक महानिरीक्षक स्टाम्प …

स्नातक चुनाव के लिए हुआ पीठासीन व मतदान अधिकारीयो का प्रशिक्षण

  राकेश पाण्डेय IBN NEWS की रिपोर्ट गाजीपुर 24 नवम्बर, 2020, उत्तर प्रदेश विधान परिषद …

रौजागांव चीनी मिल के गन्ना मूल्य भुगतान से किसानों में खुशी की लहर

  24/11/2020 संवाददाता – मुदस्सिर हुसैन आईबीएन न्यूज अयोध्या – बलरामपुर चीनी मिल्स लिमिटेड यूनिट …

14 कोसी परिक्रमा सकुशल संपन्न

  24/11/2020 संवाददाता – मुदस्सिर हुसैन आईबीएन न्यूज अयोध्या – 14 कोसी परिक्रमा सकुशल सम्पन्न। …

सड़क दुर्घटनाओं की संख्या में कमी लाना ही ‘ सड़क सुरक्षा, जीवन रक्षा ‘ कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य : विजय प्रकाश सिंह

  रिपोर्ट : ओ पी श्रीवास्तव IBN NEWS  शासन के निर्देशानुसार सूबे के समस्त जनपदों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *