Breaking News

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना – अब घर बैठे करें ऑनलाइन आवेदन

पहली बार गर्भवती होने पर तीन किश्तों में मिलते हैं 5000 रूपये …

रिपोर्ट : ओ पी श्रीवास्तव IBN NEWS

पहली बार गर्भवती होने पर प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना (पीएमएमवीवाई) का लाभ पाने के लिए अब घर बैठे ही ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। प्रधानमंत्री के डिजिटल इंडिया अभियान में एक और कदम बढ़ाते हुए इस योजना में ऑनलाइन आवेदन की सुविधा दी जा रही है। इसके लिए लाभर्थियों को pmmvy-cas.nic.in पर जाकर लॉगिन करना होगा।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ आरके मिश्रा ने बताया कि लाभार्थी ऑनलाइन आवेदन के अलावा ऑफलाइन आवेदन भी कर सकते हैं । उसके लिए वह पहले की तरह ब्लॉक स्तर पर संबंधित कार्यालय अथवा आशा कार्यकर्ता के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं | उन्होंने योजना के बारे में बताया कि यह योजना 1 जनवरी 2017 से संचालित की जा रही है जिसके तहत सरकार की ओर से प्रथम बार गर्भवती होने पर उचित खान-पान एवं पोषण के लिए 5000 रुपये की मदद प्रदान की जाती है। यह धनराशि तीन किश्तों में दी जाती है। किसी भी सरकारी स्वास्थ्य संस्था पर गर्भधारण के 150 दिनों के अंदर पंजीकरण कराने पर प्रथम किश्त के रूप में 1000 रुपये, प्रसव पूर्व कम से कम एक जांच होने पर द्वितीय किश्त के रूप में 2000 रुपये एवं बच्चे के जन्म का पंजीकरण होने व बच्चे के प्रथम चक्र का टीकाकरण पूरा होने पर तृतीय किश्त के रूप में 2000 रुपये दिए जाते हैं । जनवरी 2017 से दिसम्बर 2020 तक जनपद में लक्ष्य 41520 लाभार्थी के सापेक्ष अब तक कुल 37052 को योजना में पंजीकृत किया जा चुका है। 89.23 प्रतिशत के साथ जनपद चन्दौली वाराणसी मण्डल में प्रथम स्थान पर है। उन्होने बताया कि राज्य स्तर पर हेल्पलाइन नंबर 7998799804 भी जारी किया गया है। इस हेल्प लाइन नंबर पर लाभार्थी स्वयं ही योजना के आवेदन संबंधी एवं भुगतान न होने पर आ रही समस्या का निराकरण प्राप्त कर सकते हैं ।
योजना के जिला कार्यक्रम सहायक धीरज रस्तोगी ने बताया कि ऑनलाइन आवेदन के लिए लाभार्थी जब pmmvy-cas.nic.in पर लॉगिन करेंगे तो उनके ई-मेल आईडी पर वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) आयेगा, साइट पर ओटीपी डालकर संबंधित फॉर्म भरा जा सकता है । ऑनलाइन आवेदन करने के लिए लाभार्थी के पास ई-मेल आईडी का होना अनिवार्य है। उन्होंने यह भी बताया कि योजना का लाभ अधिक से अधिक पात्र गर्भवती को मिल सके, इसके लिए प्रतिदिन मॉनिटरिंग की जाती है। योजना से संबंधित कोई भी प्रतिनिधि लाभार्थी से ओटीपी नहीं पूछता है और न ही संवेदनशील सूचनाएं जैसे एकाउंट नंबर, सीवीवी पिन मांगता है। लाभार्थी किसी को भी इस तरह की जानकारी बिल्कुल न दें। यदि इस तरह के फोन आये तो इसकी जानकारी तत्काल अपने क्षेत्र की एएनएम और आशा कार्यकर्ता को दें।
इसके साथ ही कोविड-19 से सतर्कता एवं बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा जनमानस को जागरूक किया जा रहा है एवं लोगों से अपील की जा रही है कि हैंड सेनेटाइजर का प्रयोग करें, मास्क लगाकर ही घर से बाहर निकलें एवं दो गज दूरी का पालन अनिवार्य रूप से करें, क्योंकि जब तक दवाई नहीं तब तक कोई ढिलाई नहीं।

About IBN NEWS

It's a online news web channel running as IBN24X7NEWS.

Check Also

देवरिया /उत्तर प्रदेश :- खुखुंदू गांव मे नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती हर्षोल्लास के साथ मनायी गयी

*Ibn news रिपोर्ट* देवरिया जिले के खुखुंदू गांव मे नेताजी सुवाष चंद की जयंती धुमधाम …

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह कार्यक्रम में 30 दम्पत्ति हुए एक दूजे के

  संवाददाता – मुदस्सिर हुसैन IBN NEWS मवई, अयोध्या 24/01/2021 अयोध्या – रामनगरी अयोध्या के …

जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने किया सीएचसी रुदौली का दौरा

  संवाददाता – मुदस्सिर हुसैन IBN NEWS मवई, अयोध्या ✍️कोविड-19 वैक्सीनेशन का दूसरा चरण शुरू …

मां कामाख्या धाम में पुलिस विभाग एवं पुलिस परिवार कल्याण संघ की बैठक सम्पन्न

  संवाददाता – मुदस्सिर हुसैन IBN NEWS मवई, अयोध्या ✍️संगठन को मजबूत बनाने व 29 …

जयंती पर याद किए गए नेता जी सुभाष चंद्र बोस

शहीद भगत सिंह स्मारक रसड़ा कार्यालय पर नेता सुभाष चंद्र बोस की 125 वीं जयंती …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *