Breaking News

रामस्नेही आई बैंक द्वारा नेत्रदान – पखवाड़े के शुभारंभ पर संगोष्ठी संपन्न

रिपोर्ट प्रमोद गर्ग ibn24x7news बीगोद राजस्थान

बीगोद 26 अगस्त—/ भीलवाड़ा- नेत्रदान – महादान को प्रोत्साहित करने के लिए रामस्नेही नेत्र बैंक द्वारा दिनांक 25/8/2019 से नेत्रदान पखवाड़ा शुरू किया गया है, जिसमें नेत्रदान संगोष्ठी का आयोजन किया गया। समारोह की शुरुआत में नेत्रदान पर लघु फिल्म का मन्चन किया गया। इस कार्यक्रम में विभिन्न सामाजिक संगठनों के पदाधिकारियों, सदस्यों एवं भीलवाड़ा के प्रबुद्ध जनों ने शिरकत की।

डॉ. सुरेश भदादा ने अपने स्वागत सम्बोधन में बताया की रामस्नेही नैत्र बैंक, आई बैंक सोसायटी आफ राजस्थान के भीलवाड़ा चेप्टर के रूप में विगत कई वर्षों से सम्पूर्ण भीलवाड़ा जिले एवं आस पास के क्षेत्रों में नेत्रदान के प्रति लोगों में जागरूकता लाने के लिए निरन्तर प्रयास कर रहा हैं। रामस्नेही नैत्र बैंक द्वारा अब तक 674 नेत्रदान प्राप्त कर आई बैंक सोसायटी आफ राजस्थान के माध्यम से विभिन्न दृष्टिहीनों को नेत्र ज्योति प्रदान की है। इसी क्रम में रामस्नेही चिकीत्सालय एवं अनुसंधान केंद्र भीलवाड़ा में कब-तक 64 नेत्र प्रत्यारोपण किए जा चुके हैं।

उन्होंने बताया कि रामस्नेही नेत्र बैंक की पुर्णतः प्रशिक्षित एवं कर्मठ टेक्नीशियन की टीम द्वारा इस पुनित कार्य को निरन्तर किया जा रहा है। नेत्रदान के लिए सुचना प्राप्त होते ही वे तुरंत नेत्र उत्सारित करने के लिए दान दाता के घर पहुंच जाते हैं, दुःख की उस घड़ी में भी परिजनों को सांत्वना देते हुए नेत्रदान के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

कार्यक्रम में उपस्थित सुरेश जी कोगटा ने कहा की नेत्र ज्योति प्राप्त करने वाला व्यक्ति ही सबसे बड़ा नेत्रदान प्रेरक का कार्य कर सकता है उसकी भावनाएं स्वतः ही सामने वाले को प्रेरित कर देती हैं। भीलवाड़ा जिले एवं आस पास के क्षेत्रों में कार्यरत सभी प्रेरक समाज सेवी संस्थाएं इस दिशा में अच्छा एवं सराहनीय कार्य कर रहे हैं इस प्रकार की जनसेवा को और आगे ले जाने की आवश्यकता है।

कार्यक्रम में उपस्थित विभिन्न समाज संगठनों के पदाधिकारियों एवं सदस्यों, चिकित्सालय के कर्मचारियों एवं नागरिक गणों कि नेत्रदान के प्रति जिज्ञासाओ एवं भ्रान्तियो का समाधान रामस्नेही चिकित्सालय के नेत्ररोग विशेषज्ञ डॉ सुरेश भदादा दर्शाया किया गया। तथा साथ ही कइ मरीजों ने भी इस कार्यक्रम में भाग लेकर अपना अनुभव व्यक्त किया की नेत्र प्रत्यारोपण से पहले उनके जीवन में कितना अन्धकार था और आज नेत्र प्रत्यारोपण के बाद उनका जीवन कितना प्रकाशवान हैं, उन्होंने बताया कि नई आंख लगने के बाद उनका मानो एक तरह से नया जीवन मिला है। इस पुनीत कार्य के लिए उन्होंने रामस्नेही आई बैंक तथा सभी सामाजिक संगठनों का आभार व्यक्त किया। और साथ ही उन्होंने और उनके परिरजनों ने भी नेत्रदान जेसे पुनीत कार्य से जुड़ने का संकल्प लिया

रामस्नेही आई बैंक प्रभारी प्रहलाद राय डाड ने सभी को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए बताया की हम सब नेत्रदान कार्यक्रम से सक्रिय रूप से जुड़े हुए हैं एवं हर वर्ष इस पक्ष में अधिक से अधिक लोगों को जोड़ कर आम जनता में नेत्रदान के प्रति जागरूकता बढ़ाने का प्रयास करते रहे हैं। इस वर्ष भी यह नेत्रदान पखवाड़ा हम धुम धाम से मना रहे हैं। इसके लिए विभिन्न कार्यक्रम जेसे सार्वजनिक स्थानों पर होर्डिंग, बेनर इत्यादि लगाए जाएंगे तथा टेम्पलेट का वितरण किया जाएगा, महाविद्यालयों में नेत्रदान के सम्बन्ध में सभाएं आयोजित की जाएगी, विभिन्न नेत्ररोग विशेषज्ञों से सम्पर्क कर उन्हें इस कार्यक्रम से जोड़ा जाएगा, साथ ही पत्रकार मित्रों, टीवी संवाददाताओं की मदद से लोगों को जागरूक कर इस कार्यक्रम को सफल बनाने का प्रयास किया जाएगा। कार्यक्रम में उपस्थित सभी का आभार व्यक्त किया और उन्होंने समाज में ज्यादा से ज्यादा लोगों को नेत्रदान के प्रति जागरूक करने का आव्हान किया।

About IBN NEWS

It's a online news web channel running as IBN24X7NEWS.

Check Also

स्व. राणाराम साईं कुम्पलिया की प्रथम पुण्यतिथि पर परेऊ में किये मास्क वितरण

  परेऊ बाड़मेर से रामाराम प्रजापत IBN NEWS की रिपोर्ट पंचायत समिति गिड़ा के कुम्पलिया …

चलती हुई कार में लगी भीषण आग, कार हुई जलकर राख

  बीगोद@भीलवाड़ा- लाडपुरा मेगा हाईवे 758 पर कुड़ी से भीलवाड़ा जा रहे थे गुलाबपुरा निवासी …

कुम्पलिया मे जसवंतसिंह जसोल को श्रद्धांजलि दी

रामाराम प्रजापत IBN NEWS परेऊ /बाड़मेर परेऊ /बाड़मेर पंचायत समिति गिङा के कुम्पलिया मे गुरुवार …

सवाऊ मूलराज मे जसवंतसिंह को श्रद्धांजलि दी

    रामाराम प्रजापत IBN NEWS  परेऊ /बाड़मेर पंचायत समिति गिङा के सवाऊ मूलराज के …

टांका खुदाई हादसा, राजस्व मंत्री हरीश चौधरी ने बंधाया ढांढस

    रिपोर्टर रामाराम प्रजापत IBN NEWS परेऊ/बाड़मेर , 05 अक्टूबर। राजस्व मंत्री चौधरी ने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *