Breaking News

राजस्व अधिकारी अवैध धान परिवहन और संग्रहण को रोकने मुस्तैद रहे – कलेक्टर

अवैध धान खरीदी में संलिप्त लोगों पर सख्त र्कारवाई की जायेगी – एस.पी
राजस्व, पुलिस, खाद्य, सहकारिता की बैठक में गहन समीक्षा

गरियाबंद 26 नवम्बर 2019/ खरीफ विपणन वर्ष 2019-20 अंतर्गत समर्थन मूल्य पर धान खरीदी के संबंध में आज जिला कार्यालय के सभाकक्ष में कलेक्टर श्री श्याम धावड़े एवं पुलिस अधीक्षक श्री एम.आर. आहिरे ने राजस्व, पुलिस, खाद्य, सहकारिता, मंडी एवं विपणन विभाग की संयुक्त बैठक में जिले में अवैध धान परिवहन और संग्रहण को रोकने के लिए संयुक्त टीम बनाकर सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिये हैं।
बैठक में कलेक्टर श्री श्याम धावड़े ने कहा कि जिले के सभी पंजीकृत किसानों का धान समर्थन मूल्य पर खरीदी जायेगी, लेकिन अवैध धान खरीदी की शिकायत या जानकारी मिलने पर कड़ी कार्रवाई की जायेगी। उन्होंने कहा कि शासन द्वारा निर्धारित 15 क्विंटल प्रति एकड़ के मान से वास्तविक किसानों का धान वास्तविक रकबा के अनुसार खरीदा जायेगा। उन्होंने यह भी कहा कि राजस्व विभाग चैबीसों घंटे मुस्तैद रहकर सीमावर्ती क्षेत्रों में निगरानी करे। श्री धावड़े ने कहा कि समिति प्रबंधकों और आॅपरेटरों को भी स्पष्ट निर्देशित किया जाए कि पंजीकृत किसानों का धान ही खरीदा जाए। किसान किसी बिचैलियें व व्यापारी के बहकावे में न आये और अपना ऋण पुस्तिका किसी भी व्यापारी और बिचैलियों को न देवें।
बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री एम.आर. आहिरे ने कहा कि सीमावर्ती इलाकों में अवैध धान परिवहन और संग्रहण पर सख्ती से रोक लगाने पुलिस बल भी लगाया जायेगा। श्री आहिरे ने कहा कि संयुक्त टीम को किये गये कार्रवाई से किसी तरह की दबाव में आने या डरने की आवश्यकता नहीं है। अवैध धान खरीदी में संलिप्त बिचैलियों या अधिकारी-कर्मचारी के विरूद्ध एफ.आई.आर भी किया जाएगा। उन्होंने खाद्य अधिकारी को सभी सहकारी समिति, उपार्जन केन्द्र और चेकपोस्ट की जानकारी उपलब्ध कराने कहा है। एस.पी. ने यह भी कहा कि परिवहन के दौरान मंडी पास वाहन में ही उपलब्ध होना चाहिए।

कलेक्टर ने बैठक में राजस्व अधिकारियों और खाद्य अधिकारियों को निर्देशित किया कि संवेदनशील उपार्जन केन्द्रों में अतिरिक्त निगरानी किया जाए। उन्होंने किसानों को धान बेचने के लिए पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर ही टोकन जारी करने के निर्देश दिये, साथ ही 5 प्रतिशत टोकन का रेण्डम जांच के निर्देश दिये हैं।

ज्ञात है कि इस वर्ष समर्थन मूल्य पर धान खरीदी 1 दिसम्बर से 15 फरवरी तक की जायेगी। जिले में कुल 38 सहकारी समिति के अंतर्गत 62 उपार्जन केन्द्रों के माध्यम से समर्थन मूल्य में धान खरीदी की जायेगी। बैठक में राजस्व वसूली में तेजी लाने के निर्देश दिये गये। साथ ही भू-अर्जन, डायवर्सन, ग्रामीण आबादी पट्टा, वितरण की भी समीक्षा की गई। बैठक में अपर कलेक्टर श्री के.के. बेहार, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री सुखनंदन राठौर, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व गरियाबंद श्री जे.आर. चैरसिया, राजिम श्री जी.डी. वाहिले, देवभोग श्री भुपेन्द्र साहू, डिप्टी कलेक्टर श्री बी.आर. साहू, श्री निर्भय साहू व सुश्री अंकिता सोम, जिला खाद्य अधिकारी श्री एच.के. डड़सेना, तहसीलदार, सहकारिता विभाग के अधिकारी-कर्मचारी मौजूद थे।

 

रिपोर्ट घासीराम पात्र ibn24x7news गरियाबंद, छत्तीसगढ़

About IBN NEWS

It's a online news web channel running as IBN24X7NEWS.

Check Also

आज रात 8 बजे प्रधानमंत्री करेंगे देश को संबोधित

लाकडाऊन के बीच आज एक बार फिर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शाम को 8:00 बजे …

आज से चलेंगी ट्रेने, IRCTC की वेबसाइट से ही होगी बुकिंग

दिल्ली से पटना, दिल्ली से राँची,दिल्ली से मुंबई, दिल्ली से जम्मू, दिल्ली से बेंगलुरु, दिल्ली …

CORONA: तो क्या आप फिर से चलेंगे पैसेंजर ट्रेन

हाल ही में रेल मंत्रालय ने एक प्रेस रिलीज जारी कर यह सूचना दी है …

रेलवे रोज 300 ट्रेन चलाने के लिए तैयार: गोयल

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर कहा कि रेलवे अल्प अवधि सूचना पर भी …

सभी प्रदेशों से आने जाने के लिए यहां करें आवेदन

इस लाकडाउन में यदि आप किसी अन्य प्रदेश में फंसे हैं और अपने घर वापसी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page