Breaking News

गणतंत्र दिवस के मौके पर अनपढ-गरीब महिलाओं को सिखाये गये सुरक्षा के संदेश

 

 

रिपोर्ट: राकेश पाण्डेय IBN NEWS गाजीपुर

गाजीपुर- गणतंत्र दिवस के मौके पर देश भर में तरह-ंतरह के रंगारंग कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। सरकारी निजी संस्थानों में खुशियों का माहौल रहा। इस दौरान इस कोरोना काल में गाजीपुर इण्डेन गैस एजेन्सी की ओर से अनप-सजय़ व गांव में रहने वाली महिलाओं को जागरूक कर उनके बेहतर  भविष्य की शुरूआत की गयी।

इस दौरान एल0पी0जी0 पंचायत के माध्यम से आयोजित सक्षम ऊर्जा संरक्षण महोत्सव के तहत सेफ्टी क्लीनिक में घरेलू गैस के उपयोग व सावधानियाॅं गिनायी गयी जिससे आम महिलायें जागरूक होकर अपने परिवार व अपनी सुरक्षा आसानी से कर सके।  बी0ओ0 1-ंउचय एकतरफ पूरे देश में गणतंत्र दिवस के मौके पर तरह-ंउचयतरह के आयोजनों से लोगो ने इस ऐतिहासिक दिवस पर अपनी उपस्थिति दर्ज कराया। वहीं गाजीपुर जनपद की इण्डेन गैस सर्विस की ओर से गरीब व ग्रामीण इलाके को चिन्हित करके वहंा की 100 से अधिक ऐसी महिलाओं को इकट्ठा किया जो कहीं न कहीं प्रधानमंत्री की ओर से चलायी जा रही  उज्जवला योजना की पात्र थी और चूल्हे के बजाय गैस का चूल्हा व सिलेण्डर प्रयोग करती हैं।

ऐसी महिलाओं को कई बार तमाम परेशानियाॅ आती है जो जागरूकता के अभाव में उन तक नही पहुचंती। इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिये प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के तत्वाधान में देश भर में चलाये जा रहे सक्षम ऊर्जा संरक्षण महोत्सव के तहत विभाग के टेक्निशियन व अधिकारियों ने जानकारी उपलब्ध कराया। बी0ओ0 2-ंउचय जिला मुख्यालय से सटे गांव कैथवलिया में आयोजित इस कार्यक्रम के दौरान इण्डेन के गौरव जायसवाल व प्रोपराइटर इबरतुल्लाह अंसारी ने महिलाओं को चूल्हे के रख-ंउचयरखाव, पाईप की सुरक्षा व रेगुलेटर की स्थिति व आन आफ मोड के बारे में जानकारी दी तथा यह भी बताया कि धुंआ रहित ईधन के रूप में गैस के प्रयोग से लोगो को बहुत सारी बीमारियों से सुरक्षा मिलती हैं।

 

देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के ओर से दी गयी इस सौगात में कहीं असुरक्षा न रहे इसलिए यह कार्यक्रम आयोजित किया गया है और जिले भर मे ंइस तरह के क्लीनिक आगे भी खोले जायेगें। एफ0बी0ओ0-ंउचय गणतंत्र दिवस के मौके पर गरीबों को जागरूक करने के
लिये गैस एजेन्सी की ओर से गांव में की गयी इस पहल को लेकर लोगो में काफी जागरूकता दिखी। कड़ी ठंड के बाद भी सैकड़ो महिलायें व युवतियों ने इस कार्यक्रम में अपने सवालों का जबाब जाना तथा गैस व चूल्हे के प्रयोग की तमाम बारीकियों को सम-हजयने का प्रयास किया। इस सेफ्टी क्लीनिक कार्यक्रम की सराहना की गयी।

About IBN NEWS

It's a online news web channel running as IBN24X7NEWS.

Check Also

फिल्मी अंदाज में हुईं लूट एवं अपहरण, छानबीन में जुटी पुलिस

  ब्यूरो रिपोर्ट विकाश चन्द्र अग्रहरी IBN NEWS मिर्ज़ापुर मीरजापुर। अहरौरा थाना क्षेत्र के वाराणसी …

जानिए जिले में क्यों लगे जिलाधिकारी मुर्दाबाद के नारे

जिले में 25 फरवरी से अपनी विभिन्न मांगों को लेकर विश्वविद्यालय प्रशासन के खिलाफ अनशन …

फिर बड़े गैस सिलेंडरों के दाम

केंद्र सरकार ने एक बार  फिर गैस के दाम में वृद्धि की है आपको बता …

किसानों के डाटा संशोधन के लिए 1 से 3 मार्च तक हर ब्लॉक में समाधान दिवस

( बलिया ) जिलाधिकारी अदिति सिंह ने बताया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना अंतर्गत …

एक माह से चल रही अधिवक्ताओं की हड़ताल समाप्त

  संवाददाता – मुदस्सिर हुसैन IBN NEWS मवई अयोध्या ✍️बृहस्पतिवार से होगा न्यायिक कार्य 25/02/2021 …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page