श्रावस्ती : कोरोना महामारी से बचाव हेतु सोशल डिस्टेसिंग अपनाने एवं अनिवार्य रूप से मास्क का कराया जाए प्रयोग-आयुक्त

श्रावस्ती /कोविड-19 के संक्रमण कीे रोकथाम, बचाव एवं चिकित्सा व्यवस्था की समीक्षा के लिए कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक के दौरान आयुक्त देवीपाटन मण्डल गोण्डा एस0वी0एस0 रंगाराव ने निर्देश दिया कि अधिक से अधिक लोगों की जाॅच करायी जाय, अति संवेदनशील क्षेत्रों, कन्टेनमेन्ट जोन, मलिन बस्तियों तथा प्रतिदिन ट्रेवलिंग करने वाले अधिकाधिक लोगों के नमूने एकत्र कर जाॅच करायें। कोविड-19 के संक्रमण से बचाव हेतु लोगों को जागरूक किया जाय तथा आरोग्य सेतु व आयुष कवच एप को डाउनलोड करने हेतु लोगों को प्रेरित किया जाए।

कोरोना महामारी से बचाव हेतु लोगों को सोशल डिस्टेन्सिग अपनाने के साथ ही मास्क का अनिवार्य रूप से प्रयोग कराया जाए यदि लोगों द्वारा इसका उल्लघंन करते पाया जाए तो सम्बन्धित व्यक्ति को अमुक अधिनियम की अमुक धारा के तहत अमुक दण्ड से दण्डित भी किया जाए।
आयुक्त ने पुलिस अधीक्षक को निर्देश दिया कि कन्टेनमेन्ट जोनों में शासन द्वारा निर्धारित सुरक्षा मानकों का कड़ाई के साथ अनुपालन कराया जाय तथा आवाजाही को रोका जाय तथा ऐसे संक्रमित व्यक्ति जो होम आइसोलेशन में है निगरानी समितियां उन पर नजर रखें तथा मेडिकल टीम उनका फालोअप करें, यदि किसी भी प्रकार की समस्या है तो उसका अंकन पंजिका में किया जाए तथा उनका उपचार भी तत्काल सुनिश्चित किया जाए। इसके साथ ही यह भी यह भी सुनिश्चित किया जाय कि कन्टेनमेन्ट जोनों में रहने वाले नागरिकों को आवश्यक वस्तुओं के लिए किसी प्रकार की असुविधा न होने पाये। इस बात के पुख्ता बन्दोबस्त किये जाये लोगों को आवश्यक उपयोग की वस्तुएं आसानी के साथ मिलती रहें।


बैठक में जिलाधिकारी सुश्री यशु रूस्तगी ने आयुक्त महोदय को अवगत कराया कि वर्तमान में कोविड-19 प्रोटोकाल के तहत कुल 42 कन्टेनमेंट जोन हैं जिनमें शासन के निर्देशानुसार आवश्यक वस्तुओं की उपलब्धता हेतु डोर-टू-डोर होम डिलवरी कराई जा रही है। डोर-टू-डोर सर्वे में सर्विलांस टीम द्वारा स्वास के मरीज, डायबिटीज व अन्य प्रकार के मरीजों को प्राथमिकता के आधार पर चिन्हित किया जा रहा है साथ ही संयुक्त जिला चिकित्सालय में कोविड-19 टेस्ट हेतु स्थापित ट्रू-नेट मशीन के माध्यम से भी जांच की जा रही है। कोविड-19 मरीजों को भर्ती हेतु हास्पिटल में लाने तथा स्वस्थ्य होने के उपरान्त उनको घर तक पहुंचाने हेतु 09 एम्बुलेंस संचालित हैं।

कन्टेनमेंट जोन/हाट स्पाट एरिया एवं अस्पतालों का निरन्तर भ्रमण कर सभी व्यवस्थाएं निर्धारित प्रोटोकाल के मुताबिक कार्यवाही करायी जाती है तथा कन्टेनमेंट जोन/हाटस्पाट एरिया में सेनेटाइजेशन, साफ-सफाई का कार्य भी निर्धारित प्रोटोकाल के तहत कराया जा रहा है। बैठक के दौरान अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ. मुकेश मातन हेलिया ने बताया कि अब तक 15579 सैम्पल लिये गये हैं। जनपद में 224 संक्रमित मामले पाये गये हैं। अब तक 136 लोग स्वस्थ हो चुके है जबकि एक्टिव केस की संख्या 85 है। जिसमें 26 मरीज अभी एल-1 हास्पिटल भंगहा में, 05 मरीज एल-2 हास्पिटल बहराइच, 01 मरीज एल-3 हास्पिटल लखनऊ तथा 53 मरीज होम आइसोलेशन में है, जनपद में 03 मृत्यु दर्ज की गयी है। इसके साथ ही उन्होने यह भी अवगत कराया कि सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र सोनवा को एल-2 हास्पिटल के रूप में विकसित किया जा रहा है। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक अनूप सिंह, मुख्य विकास अधिकारी कुमार हर्ष, अपर जिलाधिकारी योगानन्द पाण्डेय, अपर पुलिस अधीक्षक बी0सी0 दूबे, क्रमशः उप जिलाधिकारी आर0पी0 चैधरी, प्रवेन्द्र कुमार, जे0पी0 चैहान, पुलिस क्षेत्राधिकारी हौसला प्रसाद, अधिकारी अधिकारी नगर पालिका भिनगा/नगर पंचायत इकौना सहित अन्य सम्बन्धित विभागों के अधिकारीगण मौजूद रहे।

रिपोर्ट मोहित गुप्ता IBN NEWS जमुनहा श्रावस्ती

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp For any query click here