सैफई विश्वविद्यालय में स्लीप लैबोरेटरी का हुआ उद्घाटन

https://youtu.be/PcbYbU2GwQU

सैफई/इटावा:जिला इटावा में चिकित्सा विश्वविद्यालय सैफई के ट्रामा एवं इमर्जेंसी सेन्टर के प्रथम तल पर नींद की बीमारियों से पीड़ित लोगों के लिए स्लीप लैबोरेटरी स्थापित किया गया है।स्लीप लैबोरेटरी का उद्घाटन विश्वविद्यालय के कुलपति एवं जाने माने न्यूरोसर्जन प्रो.(डा.) राजकुमार ने किया।

इस अवसर पर प्रतिकुलपति डा.रमाकान्त यादव,चिकित्सा अधीक्षक डा. आदेश कुमार,अपर चिकित्सा अधीक्षक डा.एसपी सिंह,स्लीप लैबोरेटरी की प्रभारी अधिकारी डा.अनामिका सिंह,डा.आई के शर्मा,डा.नरेश पाल सिंह,डा. अमित कान्त सिंह,डा.अमित सिंह तथा विश्वविद्यालय के जनसम्पर्क अधिकारी अनिल कुमार पाण्डेय आदि उपस्थित रहे।इस अवसर पर स्लीप एपनिया सिन्ड्रोम पर एकदिवसीय सेमिनार का भी आयोजन किया गया जिसमें नींद संबधी विकारों के प्रबंधन एवं निदान पर विस्तार से चर्चा की गयी।

इस अवसर पर बोलते हुए विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. (डा.)राजकुमार ने कहा कि कोविड-19 महामारी के दौरान बड़ी संख्या में लोग मानसिक बीमारियों एवं डिप्रेशन के शिकार हो रहे हैं।इसका प्रमुख कारण लोगों का ज्यादा समय घरों में रहने को मजबूर होना,लम्बे समय तक टेलिविजन,लैपटाॅप,मोबाइल जैसे उपकरणों पर समय बिताना प्रमुख है।इसके कारण नींद की समस्या में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है।

लगभग एक तिहाई जनसंख्या किसी न किसी कारण से निद्रा सम्बन्धित रोगों से ग्रसित है जिसमें स्लीप एपनिया, इनसोमनिया,नारकोसेप्सी,हाइपर सोमानिया आदि प्रमुख है।उन्होंने यह भी बताया कि इसके लिए सबसे जरूरी यह है कि प्रत्येक व्यक्ति निश्चित रूप से पर्याप्त एवं नियमित नींद ले ताकि मस्तिष्क एवं शरीर में स्फूर्ति रहे।उन्होंने कहा कि निद्रा सम्बन्धित बीमारियों को देखते हुए जल्दी ही अस्पताल प्रशासन द्वारा आने वाले समय में प्रत्येक बुधवार को स्लीप ओपीडी भी चलाया जायेगा ताकि निद्रा सम्बन्धित रोगों की जाॅच एवं इलाज किया जा सके।

स्लीप लैबोरेटरी की प्रभारी अधिकारी डा.अनामिका सिंह ने बताया कि नींद सम्बन्धी बढ़ती समस्याओं को देखते हुए कुलपति महोदय के निर्देशन में स्लीप लैबोरेटरी की स्थापना की गयी है। इसमें निद्रा रोगों की जाॅच करने के बाद बीमारी की गंभीरता के हिसाब से अन्य विभागों जैसे मनोचिकित्सा विभाग,न्यूरो विभाग आदि में रेफर किया जायेगा।डा.अनामिका ने यह भी बताया कि कोविड-19 महामारी के संदर्भ में नींद सम्बन्धित बीमारियों में इजाफा हुआ है।

 

रिपोर्ट  अंकुर त्रिपाठी  ब्यूरो IBN NEWS इटावा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

सरकार के खिलाफ सपा का जोरदार प्रर्दशन एसडीएम को सौपा 9 सूत्रिय ज्ञापन चिलकहर(बलिया)समाजवादी पार्टी रसड़ा द्वारा 9 सूत्रिय मांगो को लेकर रसडा तहसील पर सोमवार को लखभग पांच सौ कार्यकर्ताओ के साथ प्रर्दशन किया गया।वही उपजिलाधिकारी मोतीलाल यादव को राज्यपाल को सम्बोधित ज्ञापन सौपां गया। ज्ञापन मे कोरोना से त्रस्त पूरा देश है किन्तु उपचार की व्यवस्था नही है।सरकारी तन्त्र पूरी तरह भ्रष्टाचार मे डूबा हुआ है।गरीबो की बात कोई सुनने वाला नही है।गरिबो पर पुलिस का जुल्म बढ़ गया है।खाद बीज व डीजल का मूल्य बढ़ गया है।अनाज का दाम घट गया हैं।सरकारी प्रतिष्ठान निजी हाथो में बेचे जा रहे है।बेरोजगारी बढ़ रही है।रोजगार खत्म हो रहा है जल जमाव के कारण किसानो की फसल नष्ट हो गयी है।जल निकासी की त्यवस्था तत्काल हो।रसडा मे बिजली व्यवस्था ठीक की जाय।प्रदेश मे अराजकता व हत्याओ को रोका जाय। तुरन्त यथोचित कार्य हो वही एनएन व अन्य क्षतिग्रस्त सड़को को तत्काल ठीक कराया जाय।ज्ञापन देने वालो मे रामेश्वर पान्डेय, चंद्शेखर सिंह,पूर्व विधायक छोटेलाल राजभर, विजय शंकर यादव,संजय यादव,अभिषेक तिवारी,बलवंत यादव,।उपजिलाधिकारी ने उक्त ज्ञापन को उचित माध्यम से राज्यपाल को भेजवाने कार्य किया। फोटो रसड़ा तहसील पर प्रर्दशन करते सपा कार्यकर्ता व नेताशगण

WhatsApp For any query click here