Breaking News

संस्था के सदस्य आम जनता का मजबूती के साथ सहयोग करने में सक्षम बनें- जिलाधिकारी

 

अजय कुमार उपाध्याय वाराणसी

नागरिक सुरक्षा, रेडक्रास सोसायटी, नेहरू युवा केंद्र और पीआरडी संगठन किसी भी आपदा/सामाजिक कार्य में दक्ष होंगे- डीएम

जिलाधिकारी कौशलराज शर्मा ने आज कैम्प कार्यालय पर नागरिक सुरक्षा, रेडक्रास सोसायटी, नेहरू युवा केन्द्र तथा युवक मंगल दल (पीआरडी) के संगठनों की बैठक की।

कोविड महामारी काल में शहरी क्षेत्रों के साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में भी लोगों की मदद के लिए वालेंटियर्स की जरूरत पड़ी जिसमें संस्थाओं के सभी सदस्यों की सक्रिय भूमिका न होने से वालेंटियर्स की कमी महसूस की गयी।

संस्थाओं की बैठक करते हुए उन्होंने कहा कि सभी सदस्यों को विभिन्न उद्देश्यों यथा कोविड की आगामी वेव, बाढ़ या अन्य प्राकृतिक आपदा तथा विभिन्न सामाजिक कार्यों के लिए सघन प्रशिक्षण अतिशीघ्र कराया जाये। उन्होंने सभी संस्था प्रमुखों को निर्देशित किया कि वे अपने सदस्यों का संशोधित डाटा बेस तैयार करायें और उसे सुरक्षित रखें, समय समय पर अपडेट भी किया जाय।

उन्होंने सभी संगठनों के पदाधिकारियों की जोनवार,सेक्टरवार तथा कार्यक्षेत्र वार विवरण एक सप्ताह में तैयार करा कर उपलब्ध कराने तथा सभी सदस्यों का अलग-अलग समूह बनाकर उनके प्रशिक्षण का कैलेंडर भी उपलब्ध कराने का निर्देश दिया जो वर्चुअल और फिज़िकल दोनों प्रकार के हो सकते हैं।

संस्था नागरिक सुरक्षा,पीआरडी, नेहरू युवा केंद्र के पदाधिकारियों की फिजिकल ट्रेनिंग का कैलेंडर तैयार कर उन्हें संस्था के उद्देश्य बताये जायें और जरुरत पड़ने पर प्लान आफ ऐक्शन की जानकारी दी जाय। इसी प्रकार रेडक्रास सोसायटी के पदाधिकारियों की भी मेडिकल/सोशल सेवायें देने के लिए फिज़िकली ट्रेनिंग कराने तथा सदस्यों की वर्चुअल ट्रेनिंग का कैलेंडर तैयार करा उनकी ट्रेनिंग कराने के लिए कहा।

संस्था प्रमुखों से कहा कि सदस्यों का डाटाबेस तैयार करने,ग्रुप बनाने तथा उन्हें सूचित करते हुए तत्परता से कार्य प्रारम्भ करें तथा प्रशिक्षण कार्यक्रम 21 जून से 30 जून के बीच सम्पन्न करायें।

उन्होंने थानेवार बैठकों में पुलिस/नगर निगम/ वीडीए/विद्युत तथा जल निगम जैसे जनता की जरूरतों से सीधे जुड़े विभागों के अधिकारियों के साथ सम्पर्क/पहचान स्थापित करने पर जोर दिया जिससे संस्थाओं के लोग सामाजिक कार्यों के निर्वहन में विभागीय अधिकारियों के साथ मजबूत भूमिका निभा सकें।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

चोरी गये सोने चाँदी के जेवरात के साथ 03 अभियुक्त गिरफ्तार –

पुलिस अधीक्षक मीरजापुर “अभिनन्दन” के निर्देशानुसार पुलिस अधीक्षक नगर के पर्यवेक्षण व क्षेत्राधिकारी नगर के …