केंद्रीय समाज सेवा समिति के संस्थापक एवं पूर्व राज्यसभा सांसद स्वर्गीय बाबू दर्शन सिंह यादव की द्वितीय पुण्यतिथि धूमधाम से मनायी गई।

रिपोर्ट  अंकुर त्रिपाठी  ब्यूरो IBN NEWS इटावा

इटावा: बाबू दर्शन सिंह यादव ने कुरीतियों को मिटाने और समाज में सुनीतियों की स्थापना के लिए अपना सारा जीवन लगा दिया ।आज शरीर रूप में वे भले ही हमारे बीच न हों लेकिन समाज के सुधार के लिए समर्पित उनके जीवन का यशत्व सदैव बना रहेगा ।
ये विचार केंद्रीय समाज सेवा समिति के संस्थापक एवं पूर्व राज्यसभा सांसद स्वर्गीय बाबू दर्शन सिंह यादव की द्वितीय पुण्यतिथि पर संचेतना कॉलेज में हुए यज्ञ एवं श्रद्धांजलि कार्यक्रम में महामंडलेश्वर 1008 स्वामी बलराम दास महाराज ने व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि बाबू दर्शन सिंह जी ने समिति के सातों सूत्रों के माध्यम से समाज को अज्ञान से ज्ञान और अंधेरे से प्रकाश की ओर ले जाने का काम किया। वह महान कर्मयोगी और ज्ञान के दीपक थे ।
समिति के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीरज यादव ने कहा कि बाबूजी ने धर्म और मर्यादा का जीवन जीकर समाज के सामने ऐसा आदर्श रखा जो नई पीढ़ी को मूल्यनिष्ठ जीवन जीने की सदा प्रेरणा देता रहेगा। आदर्श समाज के निर्माण के लिए बाबू जी ने सारे समाज को अपने परिवार की भांति समझ कर उनके उत्थान की चिंता की। उन्होंने हवन – यज्ञ में शुद्ध सामग्री और जीवन में शुद्धाचरण अपनाने का सदैव आह्वान किया ।

बाबूजी के अनुज विधायक सोबरन सिंह यादव ने कहा कि बाबूजी बहाव के विपरीत चले और समाज सेवा हो या राजनीति, उन्होंने कभी अपने आदर्शों से समझौता नहीं किया ।
बिधूना से पधारीं समाजसेविका रचना सिंह सेंगर ने कहा कि बड़ा आदमी वही होता है जिसके विचार बड़े होते हैं और जो दूसरों के लिए आदर्शों के पद चिन्ह बनाता चले। बाबूजी वास्तव में समाज के बड़े आदमी ही थे।

कार्यक्रम में अजब सिंह यादव, शिवराम सिंह यादव, केपी सिंह, ध्यान सिंह यादव, चरण सिंह, विजय वीर सिंह ,वीरेंद्र सिंह यादव, सत्यवीर शास्त्री ,आदेश कुमार शास्त्री ने भी विचार रखे। कार्यक्रम का संचालन प्रदेश अध्यक्ष इंद्रपाल सिंहआर्य ने किया।

कार्यक्रम में सभी आचार्यों का अंग वस्त्र ओढ़ाकर सम्मान किया गया ।कार्यक्रम को सफल बनाने में विनोद यादव, देवेंद्र तिवारी, मुन्ना यादव सुनील यादव पं. बृज मोहन मिश्रा ,गुड्डू यादव ,योगेंद्र यादव ,दीपू यादव का विशेष सहयोग रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp For any query click here