Breaking News

मानिकपुर/चित्रकूट: कागजों पर ही विकाश कार्य समिट कर रह गया है

रिपोर्ट  अजय पाण्डेय ibn24x7news चित्रकूट

मानिकपुर, विकास खंड के अंतर्गत आने वाली-दर्जनों ग्राम पंचायत भ्रष्टाचार के उच्च शिखर पर चढ़ चुकी हैं।

सभी विभागों में लगभग भ्रष्टाचार की जड़े फैली है। कही अधिकारियों के संरक्षण में भ्रष्टाचार हो रहा हेै तो कहीं अधिकारियों को अंधेरे में रखकर बडे बडे खेल हो रहे है।

कागजों पर ही विकाश कार्य समिट कर रह गया है।

मानिकपुर खंड विकास अधिकारी की सहभागिता से ग्राम पंचायतों में लाखों करोड़ों रुपए सचिव एवं प्रधान डकार चुके हैं। इन्हें नहीं है किसी भी शासन-प्रशासन का कोई भय,

आपको बता दें कि मानिकपुर के अंतर्गत आने वाली ग्राम पंचायतों में प्रधान एवं सचिव जमकर सरकारी धन को बंदरबांट कर बैठे हैं। इसकी जानकारी दर्जनों ग्रामीण लोगों ने दीया प्रधान एवं सचिव आवास योजना के अंतर्गत लाभार्थियों से 20 /20 हजार रुपए प्रति लाभार्थी से लेने के बाद ही उनके नाम आवास देने के लिए कह रहा है । यह जानकारी ग्रामीणों ने दी और साथ में बताया कि शौचालय एवं मेडबंदी कार्य में भी प्रधान अपने चहेतों को ही लाभ पहुंचाने का कार्य कर रहे हैं । लेकिन विभागीय अधिकारियों के लीपापोती के चक्कर में ऐसे भ्रष्ट अधिकारियों के ऊपर आज तक शासन-प्रशासन के द्वारा कोई भी उचित कार्यवाही नहीं हुई है ।

गांव के गरीब मजदूर बताते हैं कि उनके द्वारा मनरेगा के अंतर्गत महीनों महीनों तक काम किया गया और उसका प्रेमेंट सरकारी कागजों में हो भी चुका है। लेकिन गरीब मजदूर को आज तक उसके खून पसीने की कमाई मजदूरों को नहीं मिला इसीलिए गरीब मजदूर अब मनरेगा के अंतर्गत कार्यों में कोई दिलचस्पी नहीं दिखाता बल्कि मनरेगा के अंतर्गत कार्यों से वह स्वयं को बचाने की कोशिश करता है और पलायन के लिए भी मजबूर हैं!

जमीनी स्तर में विकाश कार्यों की हकीकत देख कर लगता है कि पाठा के दर्जनों ग्राम पंचायत भ्रष्टाचार के उच्च शिखर पर चढ़ चुकी हैं।

जब तक खंड विकास अधिकारी, व ग्राम पंचायत प्रधान एवं सचिव के ऊपर कोई उचित कार्यवाही नहीं होती हैं तब तक मानिकपुर के अंतर्गत आने वाले ग्राम पंचायतों (गाँव)-का विकास संभव नहीं है!

About IBN24X7NEWS

Check Also

संचारी रोग नियंत्रण अभियान व दस्तक पखवाड़ा का शुभारंभ सदर विधायक ने किया

रिपोर्ट अरविंद यादव ibn24x7news महाराजगंज महराजगंज:- जिला संयुक्त चिकित्सालय परिसर से संचारी रोग नियंत्रण अभियान …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *