Breaking News

खुशखबरी-चिकित्सा विश्वविद्यालय सैफई में विश्वस्तरीय न्यूरोसर्जरी कोविड समय में भी जारी

https://youtu.be/suvmarRjrV8

सैफई-इटावा।रक्शा सिंह 38 वर्षीया महिला,निवासी फतेहपुर,यूपी पिछले नौ महीने से लगातार असहनीय सिरदर्द की शिकायत से परेशान थी। इसके लिए उन्होंने अन्य अस्पतालों में दिखाया लेकिन उन्हें असहनीय सिरदर्द में कोई आराम नहीं मिला।इसके बाद उन्होंने विश्वविद्यालय के न्यूरोसर्जरी विभाग में दिखाया तथा एमआरआई तथा अन्य कुछ प्रारम्भिक जाॅचों के बाद पता चला कि उनको 8 गुणा 7.5 सेमी0 साइज का राईट फाल्कोटेंन्टोरियल ट्यूमर हैं जिसके लिए उन्हें सर्जरी की सलाह दी गयी।यह जटिल न्यूरो सर्जरी विश्वविद्यालय के कुलपति एवं जाने माने न्यूरो सर्जन प्रो.डा.राजकुमार ने की। सर्जरी में साढे तीन घंटे का समय लगा।इस जटिल तथा गंभीर सर्जरी में डा.राजकुमार एवं उनकी टीम के सदस्य डा. फहीम,डा.अहमद अंसारी, डा.हनुमान तथा एनेस्थेसिक डा.जय एवं ओटी स्टाफ ने भाग लिया।विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो.राजकुमार ने बताया कि मरीज रक्शा सिंह आप्रेशन के बाद बिल्कुल स्वस्थ हैं तथा जल्दी ही उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी जायेगी।

आप्रेशन करने वाले जाने-माने न्यूरोसर्जन एवं विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. (डा.)राजकुमार ने बताया कि रक्शा सिंह 38 वर्षीया महिला, निवासी फतेहपुर,यूपी के 8 गुणा 7.5 सेमी.के फाल्कोटेंन्टोरियल ट्यूमर का आप्रेशन कर पूरा ट्यूमर निकाल दिया गया जो मरीज के दिमाग के पिछले हिस्से में था।इस ट्यूमर की वजह से मरीज के दिमाग में दबाव बन रहा था,जिससे उनके दिमाग के पिछले हिस्से में रक्त प्रवाह में दिक्कत हो रही थी।उन्होंने बताया कि यह एक जटिल सर्जरी है तथा सर्जरी के दौरान खून का ज्यादा बहना,लम्बे समय तक बेहोशी,लकवा,दौरे, साॅस की मशीन आदि पर जाने का खतरा होता है।

इस सम्बन्ध में विश्वविद्यालय के प्रतिकुलपति डा.रमाकान्त यादव ने बताया कि कुलपति प्रो.(डा.)राजकुमार केे नेतृत्व में कोविड-19 महामारी के दौरान जहाॅ अन्य सभी जरूरी चिकित्सकीय सेवायें विश्वविद्यालय द्वारा सुचारू रूप से संचालित की जा रही हैं वहीं उनके द्वारा नियमित रूप से न्यूरोसर्जरी के जटिल आप्रेशन भी किये जा रहे हैं। हाल ही में इसके पहले भी कुलपति महोदय द्वारा 23 वर्षीया पूजा गुप्ता,निवासी ग्राम रनिया,कानपुर देहात के दिमाग के जटिल राइट पेराफेल्साइन ट्यूमर का आप्रेशन कर उनकी जान बचाई गयी।इसके अलावा कुछ दिन पूर्व सकट बिहारी यादव उम्र 95 वर्ष निवासी जागीर तहसील,मैनपुरी जो कि कोविड संक्रमित होने के साथ उच्च रक्तचाप एवं पक्षाघात (स्ट्रोक) से ग्रसित रहे का भी कुलपति महोदय के निर्देशन में इलाज चला तथा 95 वर्ष की अवस्था में उन्होंने कोविड संक्रमण को मात देने के साथ स्वस्थ होकर विश्वविद्यालय से अपने घर गये।

https://youtu.be/uPZe2kN0bdw

https://youtu.be/K3FzPGsSO7Q

About IBN NEWS

It's a online news web channel running as IBN24X7NEWS.

Check Also

थाना जमालपुर पुलिस द्वारा 01 अदद अवैध देशी तमंचा 315 बोर मय 01 अदद जिंदा कारतूस के साथ अभियुक्त गिरफ्तार

अपराध की रोकथाम एवं अपराधियों की धरपकड़ हेतु व अवैध शस्त्र के विरूद्ध चलाये जा …

तालाब में डूबने से युवक की मौत

  संवाददाता – मुदस्सिर हुसैन IBN NEWS 23/10/2020 मवई अयोध्या – रुदौली कोतवाली क्षेत्र के …

पटरंगा पुलिस लगातार मिशन शक्ति के तहत क्षेत्र की महिलाओं व छात्राओं को कर रही जागरूक

  संवाददाता – मुदस्सिर हुसैन IBN NEWS 23/10/2020  मवई अयोध्या – सड़क पर छेड़खानी करने …

जहां नारी की पूजा होती है, वहां देवता का वास – विपिन कुमार

  संवाददाता – मुदस्सिर हुसैन IBN NEWS मिशन शक्ति अभियान के तहत उमापुर जूनियर हाई …

दो बाइकों की टक्कर में एक घायल,जिला अस्पताल रेफर

  संवाददाता – मुदस्सिर हुसैन IBN NEWS 23/10/2020 मवई अयोध्या – रूदौली सर्किल अंतर्गत पटरंगा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp For any query click here